रोहित शेखर हत्याकांड में उनकी पत्नी अपूर्वा गिरफ्तार
Advertisement

saran

  • Feb 13 2019 6:10AM

20 से शुरू होंगी पीजी फर्स्ट व थर्ड सेमेस्टर की परीक्षाएं

छपरा : जयप्रकाश विश्वविद्यालय परीक्षा विभाग ने पीजी फर्स्ट सेमेस्टर सत्र 2016-18 तथा पीजी थर्ड सेमेस्टर सत्र 2015-17 की परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है. यह परीक्षा 20 फरवरी से 8 मार्च तक आयोजित की जायेगी. फर्स्ट सेमेस्टर की परीक्षा के लिए कुल तीन ग्रुप बनाये गये हैं. ग्रुप ए में भौतिकी, राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र, इतिहास, अंग्रेजी तथा हिंदी है.

ग्रुप बी में वाणिज्य, मनोविज्ञान, गणित, उर्दू दर्शनशास्त्र तथा संस्कृत, वहीं ग्रुप सी में रसायन जूलॉजी, बॉटनी, भूगोल तथा होम साइंस शामिल हैं. फर्स्ट सेमेस्टर की परीक्षा में कुल 2248 परीक्षार्थी शामिल होंगे. यह परीक्षा एक पाली में सुबह 9:30 से 12:30 तक आयोजित होगी. सारण जिला के सभी पीजी कॉलेजों व पीजी विभागों में नामांकित छात्र-छात्राओं के लिए जयप्रकाश विश्वविद्यालय कैंपस स्थित साइंस ब्लॉक को केंद्र बनाया गया है जबकि गोपालगंज एवं सीवान के छात्रों के लिए बैकुंठ टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज को केंद्र बनाया गया है. वहीं सत्र 2015-17 थर्ड सेमेस्टर की परीक्षा के लिए भी तीन ग्रुप बनाये गये हैं.

ग्रुप ए में इतिहास, राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र, हिंदी उर्दू तथा गणित हैं. ग्रुप बी में कॉमर्स, भौतिकी, अंग्रेजी संस्कृत, दर्शनशास्त्र, केमिस्ट्री तथा भूगोल वहीं ग्रुप सी में जूलॉजी, मनोविज्ञान, बॉटनी तथा होम साइंस शामिल हैं. थर्ड सेमेस्टर की परीक्षा में कुल 1385 परीक्षार्थी शामिल होंगे. यह परीक्षा भी एक पाली में दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक आयोजित होगी.

सारण जिले के परीक्षार्थियों के लिए जेपीयू साइंस ब्लॉक को केंद्र बनाया गया है जबकि सीवान तथा गोपालगंज के परीक्षार्थी बैकुंठ टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज, सीवान में अपनी परीक्षा देंगे. जेपीयू के परीक्षा नियंत्रक डॉ अनिल कुमार सिंह ने बताया कि परीक्षा का विस्तृत शेड्यूल सभी पीजी कॉलेज व विभागों को भेज दिया गया है.

 

Advertisement

Comments

Advertisement