24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कैश निकालने से पहले साहब बोल रहे शादी का कार्ड दिखाओ तब मिलेगा पैसा

दिघवारा : बैंकों में कैश की कमी व एटीएम के सूखेपन का असर अब तेजी से आम लोगों के जीवन पर पड़ने लगा है और लोग बैंकों में अपनी ही जमा की गयी राशि को लेने के निरंतर बैंकों की परिक्रमा लगाने को मजबूर हैं. ऊपर से बैंकों द्वारा हर दिन रोज लगने वाले नए […]

दिघवारा : बैंकों में कैश की कमी व एटीएम के सूखेपन का असर अब तेजी से आम लोगों के जीवन पर पड़ने लगा है और लोग बैंकों में अपनी ही जमा की गयी राशि को लेने के निरंतर बैंकों की परिक्रमा लगाने को मजबूर हैं. ऊपर से बैंकों द्वारा हर दिन रोज लगने वाले नए नियम से ग्राहक परेशान हो रहे हैं. खुद के पैसों के लिए बैंकों पर मुहताज रहने को विवश ग्राहक कभी अपनी किस्मत को तो कभी बैंकिंग सिस्टम को कोस रहे हैं. बैंकों से रुपये नहीं मिलने के कारण उन परिवारों की स्थिति अत्यंत सोचनीय बन गयी है जिनके घरों में आगामी कुछ दिनों में शादी की शहनाई बजनी है.

मगर ऐसे परिवार के लोग पैसे के अभाव में अपने घरों में होने वाली शादी की तैयारी नहीं कर पा रहे हैं. पैसों के अभाव में न तो अब तक विवाह में लेन देन के सामान की खरीदारी हुई है और न ही बैंड बाजा, हलवाई, टेंट पंडाल, डेकोरेशन आदि की बुकिंग कर सके हैं. जिन घरों में शादी है उन घरों में विवाह की तैयारी में लगे लोगों की रातों की नींद खराब है और कैसे होगा पैसे का इंतजाम आदि कई सवाल लोगों को सोने नहीं दे रहा है.

कैश देने से पूर्व बैंक कर्मी मांग रहे हैं शादी का कार्ड : कैश की किल्लत के बीच दिघवारा व शीतलपुर के बैंकों में लोगों को बैंकों द्वारा निर्धारित राशि ही निकालने की छूट है. बैंकों द्वारा निर्धारित राशि से अधिक की राशि का उठाव लोग नहीं कर पा रहे हैं. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की शीतलपुर शाखा में 10 हजार की राशि तक ही ग्राहक एक दिन में निकाल सकते हैं. चाहे ग्राहक के खाते में कितनी भी राशि जमा क्यों न हो. गुरुवार को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की दिघवारा शाखा में एक ग्राहक को बैंक द्वारा अधिकतम 20 हजार रुपये की निकासी का आदेश दिया गया, जिस कारण कई लोगों को बैरंग लौटना पड़ा.
जिले की अधिकतर एटीएम में पड़ा सूखा, कैश की कमी से लोग हो रहे हलकान
कर्मी ने 10 हजार के भुगतान की बात कही
दरियापुर प्रखंड के भगवानपुर फतेहपुर निवासी ब्रजमोहन प्रसाद की बेटी सलोनी की शादी आगामी 1 मई को है. शादी की तैयारी से पूर्व श्री प्रसाद सामान की खरीदारी से पूर्व स्टेट बैंक दिघवारा से राशि निकालने पहुंचे और एक लाख की निकासी का चेक निकाल कर दिया तो बैंक कर्मी ने महज 10 हजार के भुगतान की बात कही. जब उन्होंने बैंककर्मी को बेटी की शादी की चर्चा की तो कर्मी ने शादी का कार्ड लाने को कहा. इसके बाद श्री प्रसाद को विवश होकर बैरंग घर लौटना पड़ा.
अधिकारी ने मदद से इन्कार किया
कैश की कमी से बैंड-बाजा, हलवाई, टेंट पंडाल की बुकिंग में हो रही परेशानी
शादी का कार्ड दिखाने पर ही मिलती है अधिक राशि
बैंकों में ऐसे तो राशि की निकासी का लिमिट कई बैंकों ने तय कर दिया है और उतनी ही राशि का भुगतान ग्राहकों को कर भी रहे हैं मगर शादी वाले केस में बैंक निर्धारित राशि से कुछ अधिक राशि का भुगतान करने में दिलचस्पी दिखाते नजर आते हैं. मगर शादी की बात कहकर आम लोग भी बैंक से ज्यादा राशि न ले ले, इसलिए बैंककर्मी शादी वाले केस में ग्राहकों से भुगतान से पूर्व शादी का कार्ड दिखाने को कहते हैं, ताकि सत्यता सामने आ सके. आलम यह है कि कई लोगों ने विवाह की तैयारियों में खलल पड़ने से बचने के लिए बैंकों से राशि की निकासी के लिए विवाह से बहुत समय पूर्व ही कार्ड छपवा लिया है.
लोगों ने कहा अपना पैसा ही बैंकों से नहीं मिल रहा, कैसे होंगे जरूरी काम
सेंट्रल बैंक के एटीएम बूथ में मंगलवार से कैश नहीं
दिघवारा के एटीएम बूथों का हाल बेहाल है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का एटीएम मशीन की खराबी के कारण कई दिनों से बेकार पड़ा है तो सेंट्रल बैंक के एटीएम बूथ में मंगलवार से कैश नहीं है. बैंक ऑफ इंडिया का एटीएम कई दिनों से खुल भी नहीं रहा है तो बैंक ऑफ बड़ौदा व एक्सिस बैंक के एटीएम में कैश नहीं है. आमी के स्टेट बैंक व शीतलपुर के स्टेट बैंक के एटीएम में भी हमेशा कैश का अभाव रहता है. एटीएम के सूखेपन के कारण बैंकों में भीड़ बढ़ी है मगर वहां भी कैश की कमी रहने से दिनभर में कई बार बवाल की स्थिति बनती है.
बोले शाखा प्रबंधक
बैंक में गुरुवार को कैश की कमी के कारण 20 हजार की राशि निकासी का लिमिट कर दिया गया, ताकि सभी लोगों को थोड़ी राशि मिल सके और उनलोगों का काम चल सके. कभी-कभी चालबाज ग्राहकों की सत्यता परखने के लिए कार्ड देखने को मांगा जाता है. ऐसा नहीं है कि कार्ड दिखाने पर ही शादी की राशि दी जाती है.
राकेश रंजन कुमार, शाखा प्रबंधक, भारतीय स्टेट बैंक, दिघवारा,शाखा
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें