Advertisement

saraikela kharsawan

  • Aug 17 2019 8:29PM
Advertisement

सरायकेला : यूथ आर्चरी वर्ल्‍डकप में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे राजनगर के 'गोरा हो'

सरायकेला : यूथ आर्चरी वर्ल्‍डकप में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे राजनगर के 'गोरा हो'

शचिंद्र कुमार दाश, सरायकेला

सरायकेला-खरसावां जिला के राजनगर प्रखंड के गोरा हो यूथ आर्चरी वर्ल्‍डकप 2019 में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. 19 अगस्त से इस प्रतियोगिता का आयोजन स्पैन में होने जा रहा है. प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए गोरा हो स्पैन रवाना हो गये हैं. गोरा हो रिकर्व स्पर्धा में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे. गोरा हो फिलहाल पुणे में आर्मी के लिए खेलते हैं. 

 

विगत 10 से 13 अगस्त तक रोहतक में आयोजित ऑल इंडिया रैंकिंग टूर्नामेंट में बेहतर अंक अर्जित कर गोरा हो ने भारतीय टीम में अपना स्थान बनाया है. इस प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन के लिए भारतीय तीरंदाजी संघे के अध्यक्ष सह केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, सरायकेला-खरसावां जिला तीरंदाजी संघ की अध्यक्ष मीरा मुंडा, सचिव सुमंत मोहंती, उपाध्यक्ष मंगल सोय, सह सचिव उदय सिंहदेव आदि ने तीरंदाज गोरा हो को शुभकामनायें दी है. मालूम हो कि इससे पूर्व वर्ष 2006 में मैक्सिको में आयोजित आर्चरी यूथ वर्ल्‍डकप में खरसावां का पलटन हांसदा चैंपियन बना था. 

 

गोरा हो ने खरसावां में पढ़ा था तीरंदाजी का पहला पाठ 

गोरा हो ने अपने तीरंदाजी कैरियर की शुरुआत वर्ष 2013 में खरसावां के दामादिरी मैदान से की थी. केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा की पत्नी सह सरायकेला-खरसावां जिला तीरंदाजी संघ की अध्यक्ष मीरा मुंडा द्वारा संचालित तीरंदाजी संघ के प्रशिक्षण केंद्र में टैलेंट हंट कार्यक्रम के तहत गोरा हो का चयन हुआ था. 

 

मीरा मुंडा ने ही गोरा हो इंडियन राउंड का पहला धनुष दिया था. इंडियन राउंड के धनुष से खेलते हुए राष्ट्रीय स्तर के कई स्पर्द्धाओं में गोरा हो ने कई मेडल जीते. वर्ष 2014 में देश के तत्कालिन राष्ट्रपति डॉ प्रणव मुखर्जी ने बाल दिवस पर राष्ट्रपति भवन में गोरा हो को सम्मानित भी किया था. 

 

वर्ष 2014 में ही गोरा हो ने दुगनी स्थित तीरंदाजी अकादमी में प्रवेश लिया था. पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा की अनुशंसा पर सरकार की ओर से रिकर्व राउंड का धनुष दिया गया था. तीरंदाजी अकादमी से खेलते हुए गोरा हो ने कई पदक जीते. बाद में गोरा का चयन सेना के लिए हुआ. फिलहाल गोरा हो सेना के लिए तीरंदाजी कर रहा है. 

 

एशिया कप तीरंदाजी चैंपियनशिप में भी गोरा हो कई मेडल जीत चुका है. गोरा हो ने खरसावां में हिमांशु मोहंती, बीएस राव आदि से तीरंदाजी की शुरुआती प्रशिक्षण प्राप्त किया था. फिलहाल आर्मी में निलेश गुप्ता, गोरा हो के प्रशिक्षक है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement