32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पेड न्यूज व प्रचार-प्रसार पर पैनी नजर

सरायकेला : लोकसभा चुनाव को लेकर मंगलवार को मीडिया मॉनीटरिंग कमेटी की बैठक डीसी छवि रंजन की अध्यक्षता में हुई. मौके पर डीसी श्री रंजन ने कहा कि प्रत्याशियों के प्रचार प्रसार पर पैनी नजर रखी जा रही है. पेड न्यूज का मामला संज्ञान में आये, तो तुरत कमेटी के समक्ष रखा जाये. ताकि विधिसम्मत […]

सरायकेला : लोकसभा चुनाव को लेकर मंगलवार को मीडिया मॉनीटरिंग कमेटी की बैठक डीसी छवि रंजन की अध्यक्षता में हुई. मौके पर डीसी श्री रंजन ने कहा कि प्रत्याशियों के प्रचार प्रसार पर पैनी नजर रखी जा रही है.

पेड न्यूज का मामला संज्ञान में आये, तो तुरत कमेटी के समक्ष रखा जाये. ताकि विधिसम्मत कार्रवाई की जा सके. डीसी ने कहा कि कहीं भी आचार संहिता उल्लंघन का मामला सामने आता है, या शिकायत मिलती है, तो उन पर अविलंब कार्रवाई की जाये.
उन्होंने यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि मीडिया में कोई ऐसा समाचार प्रकाशित न हो, जिससे किसी धार्मिक सद्भावना, निजी चरित्र, सामाजिक सौहार्द को ठेस पहुंचे, या किसी एक प्रत्याशी को बढ़ा-चढ़ाकर प्रस्तुत किया जाये. ऐसा होने पर उसे पेड न्यूज माना जायेगा. ऐसी स्थिति में मीडिया हाउस को बताना होगा कि इस प्रकार का समाचार क्यों प्रकाशित किया गया है. यदि किसी प्रत्याशी का एक ही न्यूज दो या दो से अधिक समाचार में एक ही जैसा प्रतीत हो, तो उसे भी पेड न्यूज माना जायेगा.
एक ही प्रत्याशी का फोटो जब दो या दो से अधिक अखबार में दिखे, कॉलम तथा पैरा भी एक ही जैसा रहे, तो वह भी पेड न्यूज के दायरे में आयेगा. उपायुक्त ने निदेश दिया कि सोशल मीडिया पर भी निरंतर नजर रखी जा रही है. बताया कि मीडिया सर्टिफिकेशन तथा मॉनिटरिंग कमेटी को और विस्तारित किया जा रहा है. डीसी ने प्रिंट मीडिया के प्रतिनिधि को भी कमेटी में शामिल करने का निर्देश दिया है. मौके पर डीपीआरओ राहुल भारती समेत अन्य उपस्थित थे.
प्रिंटिंग प्रेस संचालक नियमों का करें पालन, नहीं तो जायेंगे जेल : डीसी
सरायकेला. लोकसभा चुनाव में पार्टी एवं प्रत्याशियों द्वारा पोस्टर, पम्पलेट, बैनर आदि के माध्यम से वृहद प्रचार-प्रसार किया जायेगा. इसे लेकर डीसी छवि रंजन ने जिले के सभी प्रिंटिंग प्रेस संचालकों के साथ बैठक की.
डीसी ने कहा कि प्रिंटिंग सामग्री में मुद्रण तथा मुद्रक के पूरी विवरणी देना आवश्यक है. प्रिंट करने से पूर्व दो व्यक्तियों का आदेश पत्र पर प्रति हस्ताक्षर तथा एक कॉपी जिला निर्वाचन पदाधिकारी को संलग्न होना आवश्यक है.
प्रिंटिंग को लेकर निर्देशों का पालन नहीं करने वाले प्रेस संचालकों पर लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 की धारा 127 ‘क’ के तहत छह माह की सजा तथा 2000 रुपये का जुर्माना लगाया जायेगा. यह एक केस पर होगा, जितना बार उल्लंघन किया जायेगा, उतना ही बार सजा एवं आर्थिक दंड के भागी होंगे. उपायुक्त ने सभी प्रिंटिंग प्रेस प्रतिनिधियों को नियम के दायरे में रहकर कार्य करने की सलाह दी. बैठक में कई प्रिटिंग प्रेस संचालक उपस्थित थे.
विशेष शाखा की रिपोर्ट : लोकसभा चुनाव में अपराधी कर सकते हैं गड़बड़ी, प्रशासन अलर्ट
लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण व सुरक्षित माहौल में संपन्न कराने की तैयारियों के बीच विशेष शाखा ने अलर्ट जारी किया है. इसमें चुनाव के दौरान आपराधिक घटना को अंजाम देने के प्रति पुलिस को सचेत किया गया है. विशेष शाखा संवेदनशील क्षेत्रों के अनुसार अपराधियों और संदिग्धों की सूची तैयार कर रही है. इसमें उन्हें भी शामिल किया जायेगा जो बीते चुनावों में माहौल खराब करने के लिए सूचीबद्ध है.
शहर से सटे संवेदनशील बूथों की सूची बनाकर संदिग्धों को चिह्नित किया जा रहा है. शहर के होटल व लॉज में ठहरने वालों पर भी नजर रखी जा रही है. होटल संचालकों से ठहरने वालों की पहचान व जानकारी लेने को कहा गया है. सामुदायिक भावना ठेस पहुंचाने, दंगा भड़काने वालों की सूची भी पुलिस तैयार कर रही है. हाल में ऐसी घटनाओं में शामिल लोगों पर सुरक्षा एजेंसियों की नजर रहेगी.
चक्रधरपुर : 409 लोगों को मिली चुनावी ड्यूटी
चक्रधरपुर. चक्रधरपुर प्रखंड के 409 लोगों को लोक सभा चुनाव में ड्यूटी दिया गया है. इनमें प्रारंभिक शिक्षक, पारा शिक्षक, अल्पसंख्यक शिक्षक, सीआरपी व बीआरपी शामिल हैं. सभी प्रतिनियुक्त कर्मियों को बीआरसी से मंगलवार को नियुक्ति पत्र दी गयी. जानकारी के मुताबिक
सरकारी प्रारंभिक शिक्षकों में पीठासीन पदाधिकारी 182, प्रथम मतदान पदाधिकारी 94, द्वितीय मतदान पदाधिकारी 3 तथा तृतीय मतदान पदाधिकारी 1 समेत कुल 280, अल्पसंख्यक शिक्षकों में पीठासीन पदाधिकारी 9, प्रथम मतदान पदाधिकारी 15, द्वितीय मतदान पदाधिकारी 5 समेत कुल 29, पारा शिक्षकों में कुल 87 तथा बीआरपी सीआरपी में कुल 13 कर्मियों को ड्यूटी दी गयी है. इस बार महिला शिक्षिकाओं को भी ड्यूटी में लगाया गया है.
नियुक्ति पत्र के साथ ही पहचान पत्र भी
जिन कर्मियों को चुनावी ड्यूटी में प्रतिनियुक्त किया गया है. उन्होंने इस बार नियुक्ति पत्र के साथ ही पहचान पत्र भी दिया गया हैं.
चुनाव प्रशिक्षण के लिये शिक्षकों को बांटा गया पत्र
बंदगांव. राजकीय बुनियादी विद्यालय कराइकेला में मंगलवार को जिला निर्वाचन आयोग के निर्देश पर शिक्षकों को चुनाव संबंधित कार्य के लिये प्रशिक्षण हेतु बीपीओ अनिल उरांव ने पत्र दिया. बंदगांव प्रखंड के विभिन्न विद्यालय के शिक्षकों को चरणबद्ध तरीके से मतदान कार्य के लिए प्रशिक्षण दिया जायेगा. प्रशिक्षण दो चरण तथा दो पाली में बालिका मध्य विद्यालय चाईबासा में दिया जायेगा.
सरकारी भवनों, स्कूलों का उपयोग करने पर होगी कर्रवाई
चाईबासा : लोकसभा चुनाव में आर्दश चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन न हो इसके लिए जिला प्रशासन समय-समय पर आवश्यक गाइडलाइन जारी कर रहा है. सरकारी भवनों व स्कूलों का उपयोग करने पर राजनीतिक पार्टी पर कर्रवाई की गयी है. मंगलवार को जिला प्रशासन की ओर से पुन: एक बार गाइडलाइन जारी की गयी है.
इसका उल्लंघन करने वालों पर कर्रवाई की जायेगी. जिले में आदर्श चुनाव आचार संहिता सख्ती से लागू कराने के लिए उपायुक्त स्वयं इसकी मॉनिटिरिंग कर रहे हैं. चुनाव की हर गतिविधि पर खुद नजर रख रहे हैं. ॉ
साथ ही उपायुक्त पदाधिकारियों को भी नियमों का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है. आचार संहिता लगने के बाद भी अपने विभाग के लगे पोस्टर एवं होर्डिंग को नहीं हटाने वाले अधिकारियों के खिलाफ कर्रवाई की जायेगी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें