32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दुकानों में पॉलिथीन मिला तो पांच हजार तक जुर्माना

सरायकेला. प्रतिबंधित पॉलिथीन के खिलाफ छापेमारी आज से आम लोगों के हाथों में दिखने पर 100 रुपये लगेगा जुर्माना सरायकेला : पॉलिथीन पर प्रतिबंध लगने के बावजूद सरायकेला नगर पंचायत क्षेत्र में इसका उपयोग बदस्तूर जारी है. पॉलीथिन के उपयोग पर पूरी तरह से रोक लगाने के लिए अब नगर पंचायत बुधवार से सघन छापेमारी […]

सरायकेला. प्रतिबंधित पॉलिथीन के खिलाफ छापेमारी आज से

आम लोगों के हाथों में दिखने पर 100 रुपये लगेगा जुर्माना
सरायकेला : पॉलिथीन पर प्रतिबंध लगने के बावजूद सरायकेला नगर पंचायत क्षेत्र में इसका उपयोग बदस्तूर जारी है. पॉलीथिन के उपयोग पर पूरी तरह से रोक लगाने के लिए अब नगर पंचायत बुधवार से सघन छापेमारी अभियान चलायेगी. इसके लिए नगर पंचायत ने छापेमारी टीम का गठन किया है, जो मुख्य बाजार क्षेत्र सहित वार्ड क्षेत्रों की दुकानों में औचक छापेमारी करेगी. छापेमारी में किसी बड़े दुकानदार द्वारा पॉलिथीन का उपयोग करते पाया जाता है, तो उस पर पांच हजार रुपये का जुर्माना लगाया जायेगा. जबकि छोटे दुकानदार या ठेला गुमटी द्वारा पॉलिथीन का उपयोग करते पाये जाने पर पांच सौ रुपये का जुर्माना वसूला जायेगा.
इसके अलावा कोई ग्राहक पॉलिथीन में समान लेते हुए रंगेहाथ पकड़ा जाता है, तो सौ रुपये का जुर्माना वसूला जायेगा. मालूम हो कि सरायकेला नगर पंचायत द्वारा नगर को पॉलीथिन मुक्त बनाने के लिए तीन माह तक नगर में जागरूकता अभियान चलाया गया था. बावजूद इसमें सफलता नहीं मिली. इसके मद्देनजर अब नगर पंचायत ने उक्त अभियान चलाने का फैसला लिया है.
नगर पंचायत में पॉलिथीन के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध है. इस पर पूरी तरह से रोक लगाने के लिए बुधवार से छापेमारी अभियान चलाया जायेगा. पॉलिथीन उपयोग करते पाये जाने पर दुकानदारों पर कड़ी कारवाई करते हुए जुर्माना राशि वसूला जायेगा. पॉलिथीन का उपयोग करने पर पर्यावरण संरक्षण अधिनियम 986 के तहत सजा का प्रावधान है.
– प्रेम प्रकाश, सिटी मैनेजर, नगर पंचायत
सरायकेला को पॉलिथीन मुक्त बनाने की मुहिम
तीन माह की जागरूकता अभियान से नगर पंचायत को नहीं मिली सफलता
अब दुकानों में होगी औचक छापेमारी
छापेमारी के लिए नगर पंचायत की टीम गठित

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें