29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सीनी वर्कशॉप के प्रति रेलवे बोर्ड की बेरुखी, प्लेटफार्म शेल्टर एवं फुटओवर ब्रिज की यूनिट को बंद करने का निर्देश

शचीन्द्र कुमार दाश@सरायकेला सीनी में स्थित द पू रेलवे का एक मात्र रेल कारखाना सीनी वर्कशॉप लगातार विभागीय उपेक्षा का शिकार हो रहा है. सीनी रेल कारखाना के ब्रिज विभाग में निर्मित प्लेटफार्म शेल्टर एवं फुटओवर ब्रिज को बंद करने का आदेश दिया गया है. इस संबंध में विगत 2 नवंबर को रेलवे बोर्ड मुख्यालय […]

शचीन्द्र कुमार दाश@सरायकेला

सीनी में स्थित द पू रेलवे का एक मात्र रेल कारखाना सीनी वर्कशॉप लगातार विभागीय उपेक्षा का शिकार हो रहा है. सीनी रेल कारखाना के ब्रिज विभाग में निर्मित प्लेटफार्म शेल्टर एवं फुटओवर ब्रिज को बंद करने का आदेश दिया गया है. इस संबंध में विगत 2 नवंबर को रेलवे बोर्ड मुख्यालय गार्डेन रिच, कोलकाता से पत्र जारी कर सीनी वर्क शॉप एवं डिवीजनल को जानकारी दी गयी है.

दो यूनिट को बंद करने के पीछे यह तर्क दिया गया है कि परिवहन की समस्या, कच्चा माल एवं बने सामग्रियों को लाने ले जाने में काफी विलंब एवं दिक्कत के कारण इसे बंद किया जा रहा है. अब जिस प्लेटफार्म में प्लेटफार्म शेल्टर की आवश्यकता होगी, उसी स्टेशन पर कॉन्ट्रेक्टर के माध्यम से निर्मित होगा.

ग्लुड ज्‍वाइंट शेक्सन में भी उत्पादन ठप

मालूम हो कि करीब डेढ़ माह पूर्व सीनी वर्कशॉप के ग्लुड ज्वाइंट सेक्सन में भी कार्य ठप पड़ा हुआ है. पूर्व में भी सीनी वर्क शॉप के कुछ यूनिट में कार्य बंद है. एक के बाद एक यूनिट के बंद होने से सीनी वर्क शॉप के उत्पादन में भी लगातार कमी दर्ज की जा रही है. साल दर साल उत्पादन घट रहा है.

सीनी वर्क शॉप में क्षमता के अनुरुप कार्य हो रहा है

कुछ विभाग को बंद करने के संबंध में पूछने पर सीनी वर्कशॉप के उप मुख्य अभियंता सतीश कुमार ने कहा की सीनी वर्कशॉप में क्षमता के अनरूप कार्य किया जा रहा है. सीनी वर्कशॉप की क्षमता के अनुसार कार्य किया जायेगा. वर्क शॉप की क्षमता के बाहर का जो कार्य है, वह बाहर ही कराया जायेगा. वर्कशॉप को बंद करने की कोई योजना नहीं है. ग्लुड ज्‍वाइंट विभाग में काम नहीं होने के संबंध मे पूछने पर बताया की वर्तमान ग्लुड ज्‍वाइंट की आवश्यकता दिन प्रतिदिन कम होती जा रही है. इसका कार्य साइट में किया जा रहा है. वर्क शॉप मे आने की जरूरत नहीं है.

1923 में हुई सीनी वर्क शॉप की स्थापना

मालूम हो कि सीनी वर्कशॉप की स्थापना 1923 में हुई थी जो 11.13 वर्ग किलो मीटर क्षेत्र में फैला हुआ है यहां मुख्य रूप से 11 सेक्शन है जिसमें उत्पादन के दृष्टि से ग्लुड ज्‍वाइंट, ब्रिज शॉप, गर्डर शॉप है जो उत्पादन क्षमता को पूरा करता है. इसमें पुल बेस गर्डर, प्लेटफार्म शेल्टर ग्लुड ज्‍वाइंट, पूस ट्रॉली , ओवरब्रिज का निर्माण उपकरण के आलावे कई महत्वपूर्ण कल पुर्जे बनता है.

शंकर महाली, सचिव, दपु रेलवे एसटी एससी संघ के शाखा सचिव ने कहा कि सीनी वर्कशॉप का वर्क लोड को कम कर बंद करने की साजिश चल रही है. वर्कशॉप को निजीकरण करने की योजना चल रही है. इसे संघ किसी भी कीमत पर होने नहीं देगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें