Advertisement

saraikela kharsawan

  • Jul 17 2019 10:42PM
Advertisement

संगीत नाटक एकेडमी अवार्ड के लिए छऊ गुरु तपन पटनायक का चयन

संगीत नाटक एकेडमी अवार्ड के लिए छऊ गुरु तपन पटनायक का चयन
photo pk

।। शचिन्द्र कुमार दाश/प्रताप मिश्रा ।।

सरायकेला : राजकीय छऊ नृत्य कला केंद्र सरायकेला के निदेशक श्री तपन कुमार पटनायक को संगीत नाटक एकेडमी अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा. छऊ नृत्य कला के विकास में उल्लेखनीय भूमिका निभाने के लिए श्री पटनायक को यह सम्मान मिलेगा. 
 
संगीत नाटक अकादमी द्वारा तपन पटनायक के नाम की घोषणा की गई. मालूम हो कि संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार राष्ट्रपति के हाथों दिया जाता है. इसके लिये जल्द ही तिथि निर्धारित की जायेगी. बता दें श्री पटनायक न केवल सरायकेला बल्कि खरसावां एवं मानभूम शैली छाऊ नृत्य के विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. वे राजकीय कला केंद्र सरायकेला के निदेशक के साथ साथ सिल्ली छऊ नृत्य अकादमी के सचिव भी हैं.

सरायकेला छऊ महोत्सव को राजकीय महोत्सव घोषित कराने में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. कला के प्रति समर्पण एवं योगदान के कारण श्री तपन पटनायक को कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है. उन्हें संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार मिलने पर खरसावां के कलाकारों ने भी प्रसन्नता प्रकट की है. राजकीय  छऊ नृत्य कला केंद्र सरायकेला के खरसावां शाखा के कलाकारों ने श्री तपन पटनायक को सम्मानित किया.

पद्मश्री श्री गोपाल दुबे ने भी श्री पटनायक को संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार मिलने पर बधाई दी है. छऊ नृत्य कला को कोल्हान यूनिवर्सिटी के सिलेबस में शामिल करने एवं महिलाओं को सरायकेला छऊ नृत्य कला में लाने में भी उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. तपन पटनायक ने छऊ नृत्य की शिक्षा वाल्यावस्था में ही लेना शुरू किया था.

किशोरावस्था आते-आते कई नृत्यों में पारंगत हो गए. वे राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर भी छऊ नृत्य पेश कर चुके हैं. तपन पटनायक कई छऊ नृत्यों की रचना भी कर चुके है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement