31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कुचाई में जनता दरबार का आयोजन, डीसी ने मौके पर किया लोगों की समस्‍याओं का निपटारा

।। शचीन्द्र कुमार दाश/प्रताप मिश्र ।। कुचाई : कुचाई प्रखंड के मरांगहातु पंचायत अंतर्गत बिरसा मुंडा स्टेडियम में उपायुक्त श्री ए दोड्डे की अध्यक्षता में जनता दरबार आयोजित की गई. इस मौके पर उपायुक्त ने कहा कि जनता दरबार का उद्देश्य सरकार की सभी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने तथा स्थानीय समस्या का बारीकी से […]

।। शचीन्द्र कुमार दाश/प्रताप मिश्र ।।

कुचाई : कुचाई प्रखंड के मरांगहातु पंचायत अंतर्गत बिरसा मुंडा स्टेडियम में उपायुक्त श्री ए दोड्डे की अध्यक्षता में जनता दरबार आयोजित की गई. इस मौके पर उपायुक्त ने कहा कि जनता दरबार का उद्देश्य सरकार की सभी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने तथा स्थानीय समस्या का बारीकी से अध्ययन करने का महत्वपूर्ण जरिया है.

सरकार का यह सकारात्मक पहल हमारे क्षेत्र को विकसित करने के लिए बहुत ही कारगर है. कुचाई जैसे प्रखंड को एक सकारात्मक पहल के द्वारा सरकार की सारी योजनाओं को संचारित किया जाएगा. सरकार की योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुंच होगी. उपायुक्त ने अधिकारियों को चेताया कि यदि कार्य नही करेंगे तो विभागीय कार्रवाई की जाएगी.

* दुरुस्त होगी बिजली व्यवस्था

जनता दरबार में बिजली की समस्या पर उपायुक्त ने कहा कि जहां पर ट्रांसफार्मर खराब है उसे एक सप्ताह में बदल दिया जाएगा. तार-पोल लगाने का कार्य अंतिम चरण में हैं. उपायुक्त ने इसके लिए कार्यपालक अभियंता को स्पष्ट निदेश दिया है. उन्होंने कहा कि बिजली से कोई भी गांव-घर वंचित नहीं रहेगा. रोलाहातू पंचायत के गिलुआ गांव से लखीराम मुंडा के सवाल के जवाब में उपायुक्त ने कहा कि स्वयं पहुंचकर अविलंब बिजली जलाने का कार्य करेंगे.

* फसल बीमा योजना का लाभ अवश्य लें किसान : सभी पंचायतों को फॉर्म भेज दिया गया है ताकि फसल बीमा का लाभ दिया जा सके. 31 जुलाई तक फसल बीमा की राशि किसानों के खाते में हस्तांतरित कर दी जाएगी.

* घर-घर होगा शौचालय, सुदृढ़ होगा पेयजल : फरियादियों ने शौचालय तथा पेयजल की समस्या को उपायुक्त के समक्ष रखा, जिसपर उपायुक्त ने कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल(ग्रा०) को निदेश दिया कि सभी शिकायतों पर दो दिनों के अंदर कार्रवाई की जाए. संबंधित गांव में बोरिंग कराएं, साथ ही जिन्हें शौचालय नहीं मिला है उनका शौचालय बनाएं.

* रैयत को भी मिलेगा अपनी जमीन पर तालाब निर्माण की राशि : उपायुक्त ने कहा कि निजी जमीन पर तालाब बनाने के लिए भी राशि दी जाएगी. इसके लिए प्रखंड कार्यालय में आवेदन जमा करा दें. जिन किसानों का ऑनलाइन इंट्री नही हुआ है उन्हें भी लाभ मिलेगा. जमीन का दस्तावेज जमा करें किसान.

* आदिम जनजाति के लिए बिरसा आवास योजना : इस योजना के तहत 1,35,000 रुपये मिलते हैं. कुचाई में कुल 35 बिरसा आवास स्वीकृत किये गए हैं. जो भी लाभुक छुट गए हैं वो प्रखंड कार्यालय या सीधा कल्याण विभाग कार्यालय में जमा कर सकते हैं. यदि बिरसा आवास नहीं हो सकेगा तो भीमराव अंबेडकर आवास दिया जाएगा.

* आश्रम विद्यालय में शिक्षा व्यवस्था होगा और भी दुरुस्त, एकलव्य विद्यालय प्रस्तावित : कल्याण विभाग द्वारा संचालित आश्रम विद्यालय जो एक मॉडल विद्यालय के रूप में उभरा है, अभी नामांकन चल रहा है. इस विद्यालय को CBSE से मान्यता मिल चुकी है. बेहतर एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल रही है बच्चों को. जांच परीक्षा पास करने के बाद ही नामांकन किया जाता है. एकलव्य विद्यालय बनाया जाना प्रस्तावित है. इस विद्यालय का संचालन प्रारंभ होते ही और भी बेहतर शिक्षा मिलेगी. छात्रवृत्ति तथा साइकल भी सभी योग्य छात्र छात्राओं को मिलेगा.

* पंचायत में कैम्प कर आधार तथा पेंशन के लिए आवेदन लें : उपायुक्त ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को निदेश दिया कि पंचायतों में कैम्प कर आधार कार्ड बनाने का कार्य करें तथा पेंशन खास कर वृद्धा पेंशन तथा विधवा पेंशन के लिए अविलंब कार्य करें. अन्य पेंशन अंतर्गत जिन्हें पेंशन नही मिल पा रहा है वैसे योग्य लाभुक को पेंशन देने का निदेश दिया गया है.

* जनता दरबार मे अन्य महत्वपूर्ण मुद्दे

रोलाहातू पंचायत में उज्जवला योजना का लाभ सभी योग्य परिवार को मिलना चाहिए, यहां कुछेक परिवार को मिला है, इसपर उपायुक्त ने जिला आपूर्ति पदाधिकारी को निदेश दिया कि शेष लाभुकों का सूची तैयार कर अविलंब योजना का लाभ दें.

* कुचाई से 13 सामुदायिक वन पट्टा आया है जिसे तुरंत स्वीकृति दी जाएगी.

गोमियाडीह में स्कूल नहीं होने से पठन पाठन में परेशानी. उपायुक्त ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को कहा अभी जाएं और स्थिति का आकलन कर विद्यालय भवन निर्माण हेतु अग्रतर कार्रवाई करें. शिक्षा सभी का हक है। विभाग आवंटन नही देगा तो DMFT फंड से बनेगा विद्यालय.

* दलभंगा से तमाड़ तक के रोड बनने से शिक्षा व्यवस्था समेत अनेक कार्य मे सुधार होंगे के मुद्दे पर प्रखंड विकास पदाधिकारी को अविलंब प्रस्ताव तैयार कर देने को कहा.

* ग्रामीण महिलाओं की समस्या पर मरांगहातु पंचायत के मुखिया को चेतावनी की पेयजल, शौचालय, सड़क की स्थिति में सुधार नहीं होने पर कार्रवाई की जाएगी.

* आधार सीडिंग कार्य पूर्ण किया जा चुका है. मानदेय नहीं मिला है. शिकायत पर उपायुक्त ने कहा पहले मानदेय दें फिर अपना वेतन लें डीपीओ यूआईडी.

* शिक्षित बेरोजगार युवा वर्ग से अपील की कौशल विकास से जुड़ें, फॉर्म भरें. तीन माह का प्रशिक्षण जमशेदपुर में कराया जाएगा. होंगे रोजगार के अवसर.

* एच डी एफ सी बैंक द्वारा सैनिटरी नैपकिन बांटा गया.

* महिलाओं को स्वयं सहायता समूह से जुड़ने को कहा. मिलेंगे सहयोग राशि, रोजगार से जुड़ेंगी महिलाएं.

* मरांग हातु में ज्ञानसेतु से मिलने वाली पुस्तक, मध्याह्न भोजन को जांच का आदेश.

* प्रेभर्स ब्लॉक रोड़, सोलर जलापूर्ति सुविधायें होंगी बहाल.

* मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत दी गई लाभ.

* 6 नॉनिहालों को अन्नप्राशन कराया गया.

* जनता दरबार में 25 पम्पसेट, 11 मधुमक्खी पालन किट, 500 सॉइल हेल्थ कार्ड, 20 स्प्रेयर, 2 पैडी थ्रेसर, 1 धान कुटाई मशीन, 6 क्विंटल अरहर, 6 क्विंटल मूंग, 4 क्विंटल उड़द, 1 क्विंटल तिल, उज्जवला योजना का लाभ दिया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें