31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सरायकेला-खरसावां में नक्सलियों ने पुलिस टीम को घेरा, फिर गोली मार पांच जवानों की कर दी हत्या, हथियार लूटे

सरायकेला : सरायकेला-खरसावां मुख्यालय से 90 किलोमीटर दूर तिरुलडीह थाना क्षेत्र अंतर्गत कुकड़ू हाट बाजार में शुक्रवार की शाम चार बजे नक्सलियों के दस्ते ने दो एएसआइ समेत पांच पुलिसकर्मियों की गोली मारकर हत्या कर दी. प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, छह बाइक से आये 10-12 नक्सलियों ने पुलिसकर्मियों पर अंधाधुंध फायरिंग की.पांचाें पुलिसकर्मियों की मौके पर […]

सरायकेला : सरायकेला-खरसावां मुख्यालय से 90 किलोमीटर दूर तिरुलडीह थाना क्षेत्र अंतर्गत कुकड़ू हाट बाजार में शुक्रवार की शाम चार बजे नक्सलियों के दस्ते ने दो एएसआइ समेत पांच पुलिसकर्मियों की गोली मारकर हत्या कर दी. प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, छह बाइक से आये 10-12 नक्सलियों ने पुलिसकर्मियों पर अंधाधुंध फायरिंग की.पांचाें पुलिसकर्मियों की मौके पर ही मौत हो गयी. इसमें एएसआइ गोवर्धन पासवान, एएसआइ मानोधन हांसदा, कांस्टेबल धनेश्वर महतो, युधिष्ठिर और डिबरू पूर्ति शामिल हैं.

जबकि चालक सुखलाल कुदादा मौके से भागने में सफल रहा. सभी पुलिसकर्मी तिरुलडीह थाना में पदस्थापित थे. जवानों की हत्या के बाद नक्सलियों ने उनके चार हथियार भी लूट लिया. इसके बाद वे बुंडू की ओर भाग निकले. इस दौरान नक्सलियों ने माओवाद जिंदाबाद के नारे भी लगाये. घटना के पीछे महाराज प्रमाणिक दस्ता के हाथ होने की बात कही जा रही है. जानकारी के मुताबिक, सड़क की समस्या की शिकायत पर पुलिसकर्मी तिरुलडीह थाना के आदारडीह गांव पहुंचे थे. यहां ग्रामीणों की समस्या सुनने के बाद जवानों ने मछली खरीदी. इसके बाद दोपहर 1:30 बजे आदारडीह गांव से निकले.

दोपहर दो बजे कुकड़ू बाजार पहुंचे. शाम चार बजे तक सभी पुलिसकर्मी बाजार में गश्ती ड्यूटी पर ही थे. इसी दौरान नक्सलियों ने उन पर हमला कर घटना को अंजाम दिया. इसके बाद बुंडू की ओर भाग निकले. घटना के बाद रांची पुलिस की ओर से भी कार्रवाई शुरू कर दी गयी है. बुंडू क्षेत्र में पुलिस ने नक्सलियों की धरपकड़ के लिए ऑपरेशन शुरू कर दिया है.

वहीं पुलिस मुख्यालय से डीजीपी केएन चौबे और एडीजी ऑपरेशन मुरारी लाल मीणा पूरे मामले पर नजर रखे हुए है. उधर, घटनास्थल के लिए कोल्हान डीआइजी कुलदीप द्विवेदी भी घटनास्थल पर देर रात पहुंचे. उन्होंने मौके का मुआयना किया. जमशेदपुर पुलिस को भी अलर्ट किया गया है. शनिवार को डीजीपी केएन चौबे घटनास्थल पर जायेंगे.

एसपी छुट्टी पर, थानेदार निलंबित : हमला के बाद बाजार में अफरा-तफरी मच गयी. हर कोई अपनी जान बचाने को इधर-उधर भागने लगे. सूचना के बाद तिरुलडीह व आसपास के थानों की पुलिस मौके पर पहुंची. सरायकेला-खरसावां जिले के एसपी चंदन कुमार सिन्हा छुट्टी पर हैं. उनकी जगह जमशेदपुर के सिटी एसपी प्रभात कुमार चार्ज में हैं. तिरुलडीह का थाना प्रभारी महावीर उरांव कुछ दिन पहले सस्पेंड कर दिये गये थे. इस थाने में कुल आठ पुलिसकर्मी तैनात थे.
  • शाम चार बजे 10-12 नक्सलियों ने िदया घटना को अंजाम, बुंडू की ओर भागे, आज जायेंगे डीजीपी
  • छह बाइक से आये 10-12 नक्सलियों ने दिया वारदात को अंजाम
  • पांचाें पुलिसकर्मी तिरुलडीह थाना में थे पदस्थापित, मौके से चालक हुआ फरार
  • जवानों की हत्या के बाद बुंडू की ओर भागे निकले नक्सली
इस इलाके में हाल फिलहाल के महीनों में तीन-चार घटनाएं सामने आयी है. पूरे इलाके को प्राथमिकता के तौर पर लिया गया है. उन इलाकों में अब सघन अभियान चलाया जायेगा.
कमल नयन चौबे, डीजीपी, झारखंड’
कुकड़ू हाट में गश्ती टीम पर हमला हुआ है. इसमें पांच पुलिसकर्मी शहीद हुए हैं. मामले की जांच की जा रही है. नक्सली हमले की आशंका है. अब तक किसी ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है.
प्रभात कुमार, प्रभारी एसपी, सरायकेला
मृतकों के नाम
एएसआइ गोवर्धन पासवान (िबहार), एएसआइ मानोधन हांसदा (दुमका), कांस्टेबल धनेश्वर महतो, युधिष्ठिर और डिबरू पूर्ति (सभी चाईबासा).
शहादत बेकार नहीं जायेगी : सीएम
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सरायकेला में हुए नक्सली की कड़ी निंदा की है. उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मियों की शहादत बेकार नहीं जायेगी. दुख की इस घड़ी में समस्त झारखंडवासी और सरकार शहीद पुलिसकर्मियों के परिजनों के साथ है. राज्य में अंतिम सांसें गिन रहे नक्सलवादियों ने बौखलाहट में घटना को अंजाम दिया है. इस घटना से राज्य सरकार और सुरक्षाकर्मियों का मनोबल न टूटेगा और न ही विचलित होगा. सरकार कठोर कार्रवाई जारी रखेगी.
अफसरों संग रणनीति बनायी डीजीपी ने
रांची. तिरुलडीह की घटना के बाद डीजीपी कमल नयन चौबे ने तत्काल पुलिस मुख्यालय के बड़े अफसरों को बुलाया और मामले की जानकारी ली. इसके बाद वे डीजी मुख्यालय पीआरके नायडू, एडीजी ऑपरेशन एमएल मीणा और एसआइबी सह एसटीएफ के डीआइजी साकेत कुमार सिंह के साथ देर रात तक मामले को लेकर रणनीति बनाने में लगे रहे. अफसर रात नौ बजे तक पुलिस मुख्यालय में रहे. हालांकि बैठक को लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया.
चालक सुखलाल बोला –पहले चाकू मारा, फिर गोली मार कर दी हत्या
नक्सलियों के हमले में बच निकले चालक सुखलाल कुदादा ने देर शाम पुलिस पदाधिकारियों से कहा कि बाजार में नक्सली पहले से मौजूद थे. पुलिस टीम जैसे ही बाजार पहुंची नक्सलियों ने चारों तरफ से घेर लिया. इसके बाद चाकू से हमला कर गंभीर रूप से सभी साथियों को घायल कर दिया. मौका देख वह बच निकला. इसके बाद नक्सलियों ने गोली मार कर सभी की हत्या कर दी और उनके हथियार लूट ले गये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें