38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

महिलाओं को 50 प्रतिशत व पिछड़ों को 27 प्रतिशत देंगे आरक्षण : हेमंत सोरेन

– गरीबों को आवास के लिए मिलेंगे तीन लाख रुपये, गांव में बनेंगे किसान बैंक प्रताप मिश्रा/शचिंद्र दाश सरायकेला : राज्य में सरकार बनी तो गरीबों के आवास के लिए तीन लाख रुपये दिये जायेंगे और प्रत्येक गांवों में किसान बैंक खोला जायेगा, ताकि गरीबों को महाजनों से कर्ज नहीं लेना पड़े और किसानों को […]

– गरीबों को आवास के लिए मिलेंगे तीन लाख रुपये, गांव में बनेंगे किसान बैंक

प्रताप मिश्रा/शचिंद्र दाश

सरायकेला : राज्य में सरकार बनी तो गरीबों के आवास के लिए तीन लाख रुपये दिये जायेंगे और प्रत्येक गांवों में किसान बैंक खोला जायेगा, ताकि गरीबों को महाजनों से कर्ज नहीं लेना पड़े और किसानों को उनके उत्पाद का उचित मूल्य मिल सके. उक्त बातें पूर्व सीएम हेमंत सोरेन ने सरायकेला के बिरसा स्टेडियम में आयोजित बदलाव यात्रा को संबोधित करते हुए कही. सभा में घोषणा करते हुए पूर्व सीएम ने कहा कि सरकार बनने के दूसरे दिन ही महिलाओं को पचास प्रतिशत आरक्षण दिया जायेगा साथ ही पिछडों को 27 प्रतिशत आरक्षण दिया जायेगा.

भाजपा पर फूट डालो व राज करो निति अपनाने का आरोप लगाते हुए कहा कि आरएसएस आरक्षण पर बहस के नाम पर आपस में लड़ाना चाहती है. झामुमो सत्ता के लिए नहीं बल्कि भाजपा व राज्य के प्रवासी सीएम के छत्तीसगढ़ वापस भेजने के लिए बदलाव यात्रा आयोजित कर रही है. विगत पांच वर्षो में भ्रष्टचार चरम पर है. उन्‍होंने आगामी चुनाव में भाजपा को उखाड़ फेंकने का आह्वान किया.

सोरेन ने कहा कि राज्य सुखाड़ की चपेट में है. देश में आर्थिक मंदी छाया हुआ है. विगत तीन माह में पचास हजार से अधिक लोग बेरोजगार हो गये हैं. चारों ओर हाहाकार मचा हुआ है. राज्य सरकार को आड़े हाथों लेते हुए सोरेन ने कहा कि राज्य के कण-कण में खनीज संपदा भरा पड़ा हुआ है. भाजपा सरकार ने उसे लूटने के लिए साहेबगंज में बंदरगाह बनाकर जलमार्ग नहीं, लूट मार्ग तैयार किया है.

उन्‍होंने कहा कि सरकार ने जनता को दिखाने के लिए अधूरे विधानसभा भवन का उद्घाटन कर दिया, जबकि बंदरगाह के लिए जमीन लिया गया है उसका पैसा भी रैयतों को नही मिला है. जिससे सरकार को वहां काफी विरोध का भी सामना करना पड़ा है.

बेरोजगारों को मिलेगा बेरोजगारी भत्ता व सखी मंडलों को बगैर कर्ज पैसा : चंपाई

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पार्टी के केंद्रीय उपाध्यक्ष सह स्थानीय विधायक चंपाई सोरेन ने कहा कि झामुमो की सरकार बनी तो प्रत्येक बेरोजगार को रोजगार मिलेगा अन्यथा परिवार चलाने लायक बेरोजगारी भत्ता दिया जायेगा. पूर्व मंत्री ने कहा कि सरकार बनी तो सखी मंडलों को बगैर कर्ज के पैसे दिये जायेंगे, ताकि उन्हें बैंक से कर्ज नहीं लेना पड़े. झामुमो सरकार हर खेत को पानी व प्रत्येक बेरोजगार को रोजगार देगा. राज्य के सभी लोगों को साठ वर्ष पूरा होने पर पेंशन मिलेगा. इसके लिए किसी प्रकार का प्रीमियम का भुगतान नहीं करना पड़ेगा.

राज्य सरकार के सारे दावे खोखले : दशरथ गागराई

सरायकेला में झामुमो के बदलाव सभा को संबोधित करते हुए खरसावां विधायक दशरथ गागराई ने कहा कि भाजपा के केंद्र व राज्य सरकार के विकास का दावा पूरी तरह से खोखला है. झूठे कागजी आंकड़ों के जरिए लोगों को गुमराह किया जा रहा है. सरकार ने पिछले पांच सालों में विकास के नाम पर लोगों को ठगने का कार्य किया. गागराई ने कहा कि केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा कहते है पिछले पांच में खरसावां विस में कुछ भी कार्य नहीं हुआ. नियुक्तियों में स्थानीय आदिवासी-मूलवासियों की उपेक्षा कर बाहरियों को लाभ पहुंचाया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें