33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झूम के बरसे बादल, मिली राहत

आधे घंटे के अंदर करीब 20 एमएम वर्षापात बारिश से किसानों के चेहरे खिल गये समस्तीपुर : अपनी इंट्री के साथ माॅनसून ने समस्तीपुर में जोरदार बारिश करायी. आसमान में तैरते घने काले बादल झूमके बरसे. मौसम विभाग के मुताबिक 15-20 मिली मीटर वर्षापात हुई है. हालांकि यह वर्षापात पूरे जिले में नहीं हुई. बावजूद […]

आधे घंटे के अंदर करीब 20 एमएम वर्षापात

बारिश से किसानों के चेहरे खिल गये
समस्तीपुर : अपनी इंट्री के साथ माॅनसून ने समस्तीपुर में जोरदार बारिश करायी. आसमान में तैरते घने काले बादल झूमके बरसे. मौसम विभाग के मुताबिक 15-20 मिली मीटर वर्षापात हुई है. हालांकि यह वर्षापात पूरे जिले में नहीं हुई. बावजूद लोगों को उमस भरी गर्मी से थोड़ी देर के लिए राहत मिल गयी. वैसे बारिश के थमते ही वापस उमस भरी गर्मी का दौर शुरू हो गया है. डा. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विश्वविद्यालय स्थित मौसम विभाग के वैज्ञानिक डा. गुलाब सिंह का बताना है कि मानसून बिहार से होकर झारखंड की ओर बढ गया है.
बारिश के दौरान 8-10 किलो मीटर प्रति घंटे की औसत रफ्तार से पुरवा हवा चली है. आसमान में उमड़ रहे बादल व हवाओं का दबाव आगे अच्छी बारिश के संकेत दे रहे हैं. मौसम वैज्ञानिक डा. सिंह का बताना है कि बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र मानसून को पूरी तरह सक्रिय बनाने में जुटा है. जिससे पता चलता है कि 25 जून तक मानसून उत्तर बिहार में सक्रिय हो जायेगा.
माॅनसून का लाइन वापस बिहार के ऊपर आने की संभावना है. इससे 25 जून की रात से पूर्वी चंपारण, मुजफ्फरपुर, सीतामढी, मधुबनी, दरभंगा और समस्तीपुर में भारी बारिश की संभावना बन रही है. इधर, मानसून की पहली बारिश में ही शहर के स्टेशन रोड में जल-जमाव की स्थिति उत्पन्न हो गयी है. इसके विपरीत ग्रामीण इलाकों में हुई वर्षापात से धूल जमीन से बैठ गयी है. किसानों का कहना है कि देर से सही मानसून यदि अब भी अपने लय में आ जाये, तो खरीफ फसलों की बोआई के लिए वे पूरी तरह से तैयार बैठे हैं.
भीषण गर्मी से मिली कुछ राहत: दलसिंहसराय. भीषण गर्मी व तपिश से परेशान लोगों के लिए शनिवार का दिन कुछ राहत भरा रहा. जब दिन में रुक रुक कर तीन बार झमाझम बारिश हुई. इससे जहां लोगो को तपिश भरी गर्मी से कुछ राहत महसूस हुई. वहीं लंबे इंतजार के बाद बारिश होने से किसानों के चेहरे भी खिल उठे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें