39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अविश्वास प्रस्ताव के बाद बढ़ी नप की राजनीतिक सरगर्मी

एक-दूसरे के खेमे में सेंध लगाने को सियासी चाल हुई तेज, शिक्षक नियोजन पर लगा ग्रहण समस्तीपुर : नगर परिषद समस्तीपुर में सभापति तारकेश्वर नाथ गुप्ता के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव के बाद नप की राजनीतिक सरगर्मी बढ़ी हुई है. अभी से ही पार्षदों में नई पारी की विभिन्न समितियों में जगह मिलने की […]

एक-दूसरे के खेमे में सेंध लगाने को सियासी चाल हुई तेज, शिक्षक नियोजन पर लगा ग्रहण

समस्तीपुर : नगर परिषद समस्तीपुर में सभापति तारकेश्वर नाथ गुप्ता के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव के बाद नप की राजनीतिक सरगर्मी बढ़ी हुई है. अभी से ही पार्षदों में नई पारी की विभिन्न समितियों में जगह मिलने की आकांक्षाएं आकार लेने लगी है. पार्षदों में इस बात की भी चर्चा तेज हो गई है. माना जा रहा है कि पार्षदों की एकजुटता से सदन में अविश्वास पास हो सकता है. हालांकि अभी तक इसके लिए आयोजित होने वाली बैठक की तिथि निर्धारित नहीं की जा सकी है.
बता दें कि बीते सोमवार को नप सभापति व कार्यपालक पदाधिकारियों ने अविश्वास का आवेदन 16 पार्षदों ने दिया है. बताया जा रहा है कि आवेदन मिलने के सात दिन के भीतर बैठक की तिथि निर्धारित कर लिए जाने का प्रावधान है. शुरुआत के सात दिनों में यह निर्णय सभापति के हाथ में होता है. इसके बाद कार्यपालक पदाधिकारी 15 दिनों में स्वत: बैठक आयोजन करने के लिए अधिकृत होते हैं. बैठक में अविश्वास पर चर्चा की जाती है. अविश्वास पास होने पर शहर की सरकार गिर जाती है. इसके अगले एक माह में नई शहर की सरकार का चयन करना होता है.
इस दौरान सभापति का पावर कार्यपालक पदाधिकारी में ही निहित होता है. प्रस्ताव पर चर्चा एवं वोटिंग की तिथि अभी तय होना बाकि है लेकिन एक-दूसरे के खेमा में सेंध लगाने को सियासी चाल तेज हो गई हैं. खुलकर तो नहीं, लेकिन पर्दे के पीछे से शहर के राजनीतिक कई किंग मेकर शतरंज की चाल चल रहे हैं और अपने-अपने खेमा को राह दिखा रहे हैं. वार्ड पार्षद कुमारी मीरा मिश्र ने बताया कि तिथि तय होने के बाद एकजुटता से सदन में अविश्वास पास किया जाएगा. इसके बाद एकजुटता के साथ नए सभापति के नाम पर अंतिम मुहर लगायी जाएगी.
इधर सभापति पर अविश्वास प्रस्ताव प्रभावी हो जाने के कारण निकाय के पंचम चरण के माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया पर ग्रहण लग गया है. नप ईओ रजनीश कुमार ने शिक्षा विभाग के उप सचिव को पत्र भेज नप में चल रहे घटनाचक्र से अवगत कराते हुए उचित मार्ग दर्शन देने का अनुरोध किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें