34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

होमियोपैथिक दवा के थोक विक्रेताओं के यहां छापेमारी

समस्तीपुर : शहर के होमियोपैथिक दवा के थोक विक्रेताओं के यहां शुक्रवार को ड्रग व उत्पाद विभाग की टीम ने संयुक्त रूप से छापेमारी की. इस दौरान टीम ने शहर के पुरानी पोस्टऑफिस रोड में स्थित कई थोक विक्रेताओं के यहां से अल्कोहलयुक्त खास प्रकार की दवाओं का स्टॉक मिलाया. जांच के लिए उन दवाओं […]

समस्तीपुर : शहर के होमियोपैथिक दवा के थोक विक्रेताओं के यहां शुक्रवार को ड्रग व उत्पाद विभाग की टीम ने संयुक्त रूप से छापेमारी की. इस दौरान टीम ने शहर के पुरानी पोस्टऑफिस रोड में स्थित कई थोक विक्रेताओं के यहां से अल्कोहलयुक्त खास प्रकार की दवाओं का स्टॉक मिलाया. जांच के लिए उन दवाओं का सैंपल भी जब्त किया़ जिसे जांच कि लिए गाजियाबाद के प्रयोगशाला में भेजा जायेगा.

इस छापेमारी दल में उत्पाद विभाग के निरीक्षक सुभाष कुमार सिंह एवं विनीत प्रसाद के साथ-साथ औषधि निरीक्षक जयशंकर प्रसाद एवं शिवनंदन शामिल थे. ड्रग व उत्पाद विभाग की संयुक्त छापेमारी की सूचना से पूरे शहर में हड़कंप मच गया है़ कई छोटे-मोटे दवा दुकानदार अपनी दुकानों का शटर गिराकर दिन भर फरार रहे. बताया जाता है कि बेगूसराय मटिहानी के खरीदी गांव में ‘सबल सेरर क्यू’ नामक होमियोपैथिक दवा पीने से चार लोग बीमार पड़ गये थे.
जिसमें दो लोगों की मौत हो गयी थी. उस दवा में 50 प्रतिशत अल्कोहल शामिल था. यह नियमानुसार किसी मरीज को बेचा नहीं जा सकता है़ इस मामले को सरकार ने गंभीरता से लेते हुए सभी जिलों के ड्रग व उत्पाद विभाग को संयुक्त रूप से छापेमारी करने का आदेश दिया है.
छापामार दल में शामिल उत्पाद निरीक्षक श्री सिंह ने बताया कि होमियोपैथिक की ऐसी दवाएं, जिसमें 10 प्रतिशत से अधिक अल्कोहल हो उसे मरीज को नहीं बेचा जा सकता है. डॉक्टर को भी निर्धारित मात्रा में ही ऐसी दवा दी जा सकती है. छापामार दल ने कई थोक विक्रेताओं के यहां से इन दवाओं को जब्त कर उनका सैंपल जांच के लिए सुरक्षित रखा है. जब्त दवाओं के सैंपल को जांच के लिए भेजा जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें