29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

समस्तीपुर में पहली बार इवीएम से होगा मतदान

समस्तीपुर : पंचायत चुनाव विगत सालों तक जहां बैलेट पेपर के माध्यम से होता था वहीं इस बार के चुनाव में मतदाता पहली बार इसमें भी इवीएम से वोट डाल सकेंगे. अधिकांश जगहों पर एकल पद पर चुनाव होने से इवीएम से चुनाव का रास्ता साफ हो गया है. इधर विभाग की मानें तो सभी […]

समस्तीपुर : पंचायत चुनाव विगत सालों तक जहां बैलेट पेपर के माध्यम से होता था वहीं इस बार के चुनाव में मतदाता पहली बार इसमें भी इवीएम से वोट डाल सकेंगे. अधिकांश जगहों पर एकल पद पर चुनाव होने से इवीएम से चुनाव का रास्ता साफ हो गया है.

इधर विभाग की मानें तो सभी 97 पदों पर चुनाव इवीएम के माध्यम से ही करायें जायेंगे. हालांकि वीवीपैट का उपयोग इस बार के पंचायत चुनाव में नहीं होगा. पंचायती राज विभाग ने पंचायत चुनाव को लेकर प्रशिक्षण की तैयारी पूरी कर ली है. इसके लिये दरभंगा से पांच इवीएम विशेष तौर पर मंगाये जा रहे हैं. बताते चलें कि विगत साल तक पंचायत चुनाव मत पत्रों के माध्यम से ही कराये गये थे.
मुखिया व जिला परिषद सहित छह पदों के चुनाव के लिये अलग अलग रंग के मतपत्र मतदताओं को दिये जाते थें. जिससे मतदाता को तो काफी परेशानी होती ही थी साथ ही मतगणना कर्मियों को भी मतपत्रों को पदवार छंटाई करने में पसीने छूट जाते थें. इसमें ही मतदान के दिन का आधा समय गुजर जाता था. इवीएम के माध्यम से मतदान होने के कारण अब मतगणना के कार्यों में आसानी तो आयेगी ही साथ ही मतगणना के परिणाम भी जल्द ही घोषित कर दिये जायेंगे. इस बाबत जिला पंचायती राज पदाधिकारी बालमुकुंद प्रसाद ने बताया कि चुनाव के लिये तैयारियों को जल्द से जल्द ही पूरा किया जा रहा है. इवीएम से मतदान होने के कारण मतदाताओं को काफी सुविधा होगी.
मुख्य बातें
पंचायत चुनाव में पहली बार होगा इवीएम का प्रयोग
सभी 97 बूथों पर इवीएम का होगा उपयोग

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें