36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सोशल मीडिया, मोबाइल से दूर रहें

समस्तीपुर : देश सेवा की भावना इस कदर हिलोरें मारने लगीं कि खालिसपुर उच्च विद्यालय की छात्राओं ने उसे अपनी मंजिल ही बनाने की ठान ली. मुकाम के रास्तों को तलाशती हुई छात्राएं मंगलवार को पुलिस पदाधिकारियों के दफ्तर पहुंच कर दस्तक दे डालीं. मुफस्सिल थाने पर पहुंची करीब आधा दर्जन छात्राओं को देखकर पहले […]

समस्तीपुर : देश सेवा की भावना इस कदर हिलोरें मारने लगीं कि खालिसपुर उच्च विद्यालय की छात्राओं ने उसे अपनी मंजिल ही बनाने की ठान ली. मुकाम के रास्तों को तलाशती हुई छात्राएं मंगलवार को पुलिस पदाधिकारियों के दफ्तर पहुंच कर दस्तक दे डालीं. मुफस्सिल थाने पर पहुंची करीब आधा दर्जन छात्राओं को देखकर पहले तो थानाध्यक्ष कुमार कीर्ति बरबस ही चौंक पड़े, लेकिन जैसे ही किशोरियों ने यहां आने का मकसद समझाया, उनका कलेजा गर्व से चौड़ा हो गया. किशोरियों की टोली को लीड कर रही अमृता कुमारी ने खुद के साथ अपनी सहपाठी सहेलियों का परिचय कराया. तब पता चला कि सभी मैट्रिक एपियरिंग की छात्रा है, जो सरायरंजन प्रखंड के रामजानकी उच्च विद्यालय खालिसपुर से पढ़ रही हैं.

टोली में शामिल अनामिका कुमारी बेझिझक थानाध्यक्ष से उनकी सफलता का राज पूछ बैठी कि आखिकार उन्हें अपनी मंजिल हासिल करने के लिए कितनी पढ़ाई करनी पड़ी. ताकि, वह भी उसी रास्ते को अपना कर देश और समाज सेवा करने के लिए आगे आ सके. इस क्रम में छात्राएं बारी-बारी से एक के बाद एक सवाल इस तरह से दाग रही थी जैसे वे थानाध्यक्ष का इंटरव्यू दे रहे हों. थानाध्यक्ष बारी-बारी से पूछे गये सवालों का बड़े ही सहज तरीके से शिक्षक की तरह जवाब दे रहे थे. उसे छात्राएं अपने नोट बुक में बारीकी से दर्ज कर रही थी.
थानाध्यक्ष श्री कीर्ति ने छात्राओं से कहा कि पदाधिकारी बनने के लिए बीए जरूरी है, लेकिन अगर आप सिपाही या सेना के जवान बनना चाहती हैं, तो इंटरमीडिएट करना होगा. आपने अपनी मंजिल तय कर ली है. इसके रास्ते भी पहले से ही तय हैं. बस वहां तक पहुंचने के लिए ईमानदार प्रयास की जरूरत है. इसके लिए अच्छी तरह पढ़ाई करनी होगी. नियमित छह से आठ घंटे अध्ययन करना होगा. हिंदी और अंग्रेजी न्यूज पेपर को नियमित ध्यान से पढ़ने की नसीहत दी.
कहा कि इससे उन्हें देश दुनिया में होने वाले नित नये प्रयोग, जानकारी, घटनाक्रम से अवगत होने का अवसर मिलेगा. उन्होंने बच्चियों को सफलता टिप्स देते हुए कहा कि अभी के समय में सफलता के लिए सोशल मीडिया, मोबाइल व टेलीविजन से दूरी बनाये रखना जरूरी है. क्योंकि यह अनावश्यक समय जाया कराता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें