27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बाढ़ : खतरे के निशान से 101 सेमी ऊपर बह रही गंगा, फसल डूबने से दियारावासी चिंतित

साहिबगंज : साहिबगंज में गंगा नदी उफान पर है. गंगा का पानी दियारा के दर्जनों टोला में प्रवेश कर गया है. फसल डूब चुकी हैं. दियारावासी ऊंचे स्थान की ओर शरण लिये हुए हैं. वहीं कटाव का कहर जारी है. सरकारी नाव की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने के कारण दिवारावासी खासे नाराज दिख रहे हैं. […]

साहिबगंज : साहिबगंज में गंगा नदी उफान पर है. गंगा का पानी दियारा के दर्जनों टोला में प्रवेश कर गया है. फसल डूब चुकी हैं. दियारावासी ऊंचे स्थान की ओर शरण लिये हुए हैं. वहीं कटाव का कहर जारी है. सरकारी नाव की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने के कारण दिवारावासी खासे नाराज दिख रहे हैं.
वहीं शहरी क्षेत्र का निचला इलाका भी जलमग्न हो गया है. गंगा का जल स्तर खतरे के निशान से एक मीटर ऊपर हो जाने से साहिबगंज जिला मुख्यालय के गोपालपुल सिन्हा टोला, कमलटोला का अंश भाग, हरिपुर व हबीबपुर का निचला इलाका जलमग्न हो गया है. इस कारण कई घरों में बाढ का पानी प्रवेश कर गया है. पीड़ित परिवार छोटी नाव के सहारे अपने घर आ जा रहे हैं.
प्राप्त जानकारी के अनुसार हरप्रसाद पंचायत के दुर्गा स्थान टोला, टोपरा टोला, खोका टोला, मुनीलाल सिंह टोला, दुर्गा टोला, मुखिया टोला सहित दर्जनों टोला में बाढ़ का पानी तीन दर्जन घरों में घुस गया है. पीड़ित परिवार चौकी व मचान पर रहने को विवश हैं.
वहीं दुर्गा स्थान टोला के म वि टिकलीचर भी बाढ़ से प्रभावित है. विद्यालय के चारों ओर बाढ़ का पानी भर गया है. इस कारण विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति न के बराबर हो रही है. इधर, केंद्रीय जल आयोग के स्थल प्रभारी रंजीत मिश्रा ने बताया कि सोमवार को गंगा का जल स्तर 28.26 मीटर मापा गया. जो खतरे के निशान 27.25 मीटर से 101 सेमी ऊपर है.
उन्होंने बताया कि गंगा का जल स्तर मंगलवार को सुबह 6 बजे 28.32 मीटर होने का संकेत प्राप्त हुआ है. यानि 24 घंटे में गंगा का जल स्तर 6 सेमी बढ़ेगा. उन्होंने बताया कि बक्सर, पटना व हाथीदह में जलस्तर घट रहा है. वहीं मुंगेर, सुल्तानगंज, भागलपुर, आजमाबाद, साहिबगंज व फरक्का में गंगा का जल स्तर बढ़ रहा है.
दुर्गास्थान टोला में कटाव का कहर जारी : गंगा में आयी बाढ़ के कारण गंगा उफान पर है. गंगा का रूप विगत एक सप्ताह से हरप्रसाद पंचायत के दुर्गा स्थान टोला में कटाव कर रहा है. इस संबंध में दुर्गा स्थान टोला निवासी सत्यनारायण सिंह, मुन्ना सिंह, गणेश सिंह ने बताया कि प्रतिदिन गंगा की लहरें 10 से 15 फीट जमीन काट कर अपने गर्भ में समा रही है.
कटाव बहुत तेज है. अगर गंगा का जल स्तर इसी तरह बढ़ता रहा तो कई घर कटाव के भेंट चढ़ जायेंगे. दियारा के लोग गंगा मैया की पूजा कर रहे हैं. प्राइवेट नाव के सहारे आवाजाही करने को मजबूर हैं. प्रशासनिक स्तर पर राहत शिविर की व्यवस्था नहीं करने पर खासा आक्रोश भी देखने को मिला.
सदर प्रखंड के प्रभावित परिवार मवेशी के चारे को लेकर उत्पन्न समस्या के कारण अब जिला प्रशासन से मवेशी चारा की मांग करने लगे हैं. वहीं एसी अनमोल सिंह ने कहा कि बढ़ रहे जल स्तर को देखते हुए प्रशासन नजर रखे हैं. किसी भी आपदा से निबटने के लिए प्रशासन तैयार हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें