36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सड़क मार्ग से नये विधानसभा भवन जायेंगे पीएम मोदी, ऐसा होगा 2:45 घंटे का शेड्यूल

एयरपोर्ट पर राज्यपाल और मुख्यमंत्री करेंगे स्वागत, कारकेड का हुआ ट्रायल रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को एक दिवसीय दौरे पर रांची आ रहे हैं. वे बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से सड़क मार्ग से ही नये झारखंड विधानसभा जायेंगे. विशेष विमान से सुबह 10:45 बजे वे दिल्ली से रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर लैंड […]

एयरपोर्ट पर राज्यपाल और मुख्यमंत्री करेंगे स्वागत, कारकेड का हुआ ट्रायल
रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को एक दिवसीय दौरे पर रांची आ रहे हैं. वे बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से सड़क मार्ग से ही नये झारखंड विधानसभा जायेंगे. विशेष विमान से सुबह 10:45 बजे वे दिल्ली से रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर लैंड करेंगे. वहां पर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू व मुख्यमंत्री रघुवर दास सहित अन्य आलाधिकारी प्रधानमंत्री का स्वागत करेंगे.
एयरपोर्ट से प्रधानमंत्री सड़क मार्ग से हिनू चौक, बिरसा चौक, एसइसी गेट, शहीद मैदान मोड़, मौसीबाड़ी चौक व तिरिल मोड़ होते हुए धुर्वा के कुटे स्थित नये झारखंड विधानसभा परिसर करीब 11.45 बजे पहुंचेंगे.
वहां पर विधानसभा के नये भवन का उदघाटन करने के बाद वे फिर सड़क मार्ग से कुछ दूरी पर स्थित प्रभात तारा मैदान में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे. वहां से वे करीब डेढ़ बजे बिरसा मुंडा एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे. इस तरह करीब 2:45 घंटे पीएम रांची में रहेंगे.
ऐसा होगा पीएम के 2:45 घंटे का शेड्यूल
10:45 बजे सुबह विशेष विमान से रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर लैंड करेंगे प्रधानमंत्री
11.45 बजे धुर्वा के कुटे स्थित नये झारखंड विधानसभा परिसर पहुंचेंगे, उदघाटन करेंगे
12:05 बजे नये विधानसभा भवन से निकल कर प्रभात तारा मैदान में पहुंचेंगे प्रधानमंत्री
01:30 बजे प्रभात तारा मैदान से बिरसा मुंडा एयरपोर्ट के लिए रवाना हो जायेंगे
हेलीकॉप्टर की वैकल्पिक व्यवस्था
प्रधानमंत्री के लिए बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से नये झारखंड विधानसभा तक जाने के लिए हेलीकॉप्टर की भी वैकल्पिक व्यवस्था भी रखी गयी है. ताकि सड़क मार्ग की जगह उन्हें हवाई मार्ग से नये झारखंड विधानसभा भवन लाया और ले जा सके.
आइजी-डीआइजी ने संभाली सुरक्षा व यातायात की कमान
प्रधानमंत्री के दौरे को देखते हुए बुधवार को आइजी नवीन कुमार सिंह और रांची रेंज डीआइजी एवी होमकर खुद सड़क पर नगर आये. दोनों अधिकारियों ने रांची एयरपोर्ट से लेकर नये झारखंड विधानसभा परिसर तक चप्पे-चप्पे का बारीक निरीक्षण किया.
सड़क के दोनों ओर बैरिकेडिंग की गयी है. जगह-जगह पुलिस बलों की तैनाती भी की गयी है. करीब तीन हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती की गयी है. इसके अलावा सड़क मार्ग के दोनों ओर ऊंचे भवनों पर भी पुलिसवालों को तैनात किया गया है.
ड्यूटी में लगे पुलिसकर्मियों को दिये गये टिप्स
कार्यक्रम स्थल पर जिस भी पुलिसकर्मी की तैनाती की गयी है उन्हें क्या करना है, लोगों से उनका कैसा व्यवहार होगा. ड्यूटी के दौरान वे सुरक्षा के मद्देनजर किन-किन बातों का ख्याल रखेंगे, इन सबकी जानकारी रांची एसएसपी अनीश गुप्ता और अन्य अफसरों ने पुलिसकर्मियों को जानकारी दी.
पूर्व मुख्यमंत्रियों को किया गया आमंत्रित
नये विधानसभा के उदघाटन समारोह में राज्य के राज्य के पूर्व मुख्यमंत्रियों को सरकार की ओर से आमंत्रित किया गया है. इसके अलावा सभी दलों के विधायकों से भी कार्यक्रम में शामिल होने का आग्रह किया गया है. मुख्यमंत्री रघुवर दास के निर्देश पर पूर्व मुख्यमंत्रियों को आमंत्रित किया गया है.
कारकेड के ट्रायल में शामिल हुई प्रधानमंत्री की गाड़ी
प्रधानमंत्री के सड़क मार्ग से जाने को लेकर बुधवार को बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से नये झारखंड विधानसभा भवन तक कारकेड का ट्रायल किया गया.
इस ट्रायल में वह गाड़ी भी थी, जिस पर पीएम सवारी करेंगे. वह गाड़ी भी कारकेड के ट्रायल में शामिल हुई. यह गाड़ी बुलेट प्रूफ और सुरक्षा के अन्य उपकरणों से पूरी तरह लैस है. इन गाड़ियों के अलावा कारकेड में करीब डेढ़ दर्जन अन्य गाड़ियां भी रहेंगी. इसके अलावा जैमर वाहन, एंबुलेंस, दमकल आदि की गाड़ियां भी शामिल थीं. इसमें एसपीजी के अलावा रांची पुलिस के अधिकारी और कर्मी भी थे शामिल.
कुछ देर के लिए रोका जा सकता है सामान्य यातायात
प्रधानमंत्री के आवागमन को देखते हुए गुरुवार सुबह 10:45 से 11:30 और दोपहर 12:45 से 1:30 बजे तक यातायात नियंत्रण के लिए पुलिस रूट डायवर्ट कर सकती है. ऐसी स्थिति में एजी मोड़, लोरेटो स्कूल, डीएवी श्यामली, सेटेलाइट चौक होते हुए लोग जा सकेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें