34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आमने-सामने : जानें राजमहल संसदीय क्षेत्र के सांसद विजय हांसदा के दावे और विपक्ष के आरोपों को

झामुमो के सांसद विजय हांसदा 2014 के लोकसभा चुनाव में पहली बार जीते और राजमहल सीट से सांसद बने. उन्होंने 2014 के लोस चुनाव से ठीक पहले झामुमो से भाजपा में आये कद्दावर नेता सह पूर्व मंत्री हेमलाल मुर्मू को हराया था. इन पांच वर्षों में लोकसभा में श्री हांसदा ने 35 बहसों में हिस्सा […]

झामुमो के सांसद विजय हांसदा 2014 के लोकसभा चुनाव में पहली बार जीते और राजमहल सीट से सांसद बने. उन्होंने 2014 के लोस चुनाव से ठीक पहले झामुमो से भाजपा में आये कद्दावर नेता सह पूर्व मंत्री हेमलाल मुर्मू को हराया था. इन पांच वर्षों में लोकसभा में श्री हांसदा ने 35 बहसों में हिस्सा लिया. 455 सवाल पूछे हैं.

लोकसभा में उनकी उपस्थिति 69 प्रतिशत उपस्थिति रही है. दूसरे स्थान पर रहनेवाले भाजपा के हेमलाल मुर्मू उनके कार्यकाल को नकारा बताते हैं और जनता से उन्हें दूर बताते हैं. हालांकि इस बार भी दोनों की भिड़ंत राजमहल लोकसभा सीट के लिए होने जा रही है.

पिता के अधूरे विकास कार्यों को आगे बढ़ाया : विजय हांसदा

सुनील ठाकुर

साहिबगंज : सांसद विजय हांसदा ने कहा कि पिछले पांच सालों में क्षेत्र के विकास के लिए हर क्षेत्र में काम किया है. आधारभूत संरचना को मजबूत करने पर विशेष जोर दिया. उन्होंने कहा कि राजमहल संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत पड़नेवाले छह विधानसभा क्षेत्र राजमहल, बोरियो, बरहेट, पाकुड़, लिट्टीपाड़ा, अमड़ापाड़ा में विकास के कई काम किये गये हैं.

इसकी गवाह क्षेत्र की जनता और मेरे द्वारा किया गया काम है. श्री हांसदा ने कहा कि मैं अपने पिता स्व थॉमस हांसदा जो इस क्षेत्र से सांसद व विधायक रह चुके हैं. क्षेत्र में उनके द्वारा जो भी कार्य किये गये थे और उनका जो काम अधूरा रह गया था, उसे पूरा करने की दिशा में तत्पर रहा. सांसद ने कहा कि बरहरवा में ओवरब्रिज, हाइवे, पाकुड़, साहिबगंज व गोड्डा तथा दुमका जिले के सीमावर्ती प्रखंडों में भी दर्जनों पुल-पुलिया, सड़क आदि का निर्माण करवाया गया है.

जब भी कोई व्यक्ति उनके बरहरवा स्थित आवास पर पहुंचा है या क्षेत्र में कहीं भी मिला है, लोगों के काम को प्राथमिकता दिया है और कोशिश की कि तुरंत लोगों की समस्या का समाधान हो. उन्होंने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पानी के अलावा रेलवे के द्वारा कई ट्रेनों को चलाने, सड़क बनाने के लिए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल व नितिन गडकरी से मिले, उन्हें ज्ञापन भी दिया. क्षेत्र में एक सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पीटल खोलने की जरूरत है. पैसा भी आ गया था, लेकिन झारखंड की भाजपा सरकार ने जमीन उपलब्ध नहीं करवायी, इस कारण यह योजना धरातल पर नहीं उतर सकी. इसका काफी दुख है.

सांसद ने दो गांवों को गोद लिया, जिसमें जरूरी विकास कार्य करवाये. उन्होंने कहा कि उनके कार्यकाल में कई बड़ी योजनाओं को पूर्ण कराया गया है. कुछ योजनाओं पर कार्य चल रहा है. हर घर में बिजली, पानी पहुंचाने, गंगा में पुल और खासमहल की समाप्ति सहित कई योजनाओं पर वह कार्य कर रहे हैं.

साहिबगंज व पाकुड़ में सांसद का दर्शन दुर्लभ है : हेमलाल

साहिबगंज : वर्ष 2014 के चुनाव में भाजपा प्रत्याशी के रूप में हेमलाल मुर्मू दूसरे स्थान पर रहे थे. इस बार भी हेमलाल मुर्मू चुनाव मैदान में हैं. सांसद विजय हांसदा के द्वारा क्षेत्र में किये गये कार्यों को नकारते हुए श्री मुर्मू ने कहा कि क्षेत्र में जिस विकास का दावा सांसद कर रहे हैं, वह नाममात्र ही है. इस लोकसभा क्षेत्र के लोग सांसद का दर्शन के लिए भी तरस गये हैं.

पूर्व सांसद हेमलाल ने कहा कि केंद्र व राज्य की भाजपा सरकार ने राजमहल लोकसभा क्षेत्र में गंगा पुल, बंदरगाह, खासमहल पर ब्रेक, साहिबगंज से गोविंदपुर सड़क, पाकुड़ जिले में सड़क, वनबंधु योजना के तहत आदिवासियों के लिए विकास की योजनाओं को लागू किया. कई योजनाएं पूर्ण होनेवाली है और गंगा पुल पर भी शीघ्र काम होगा. उन्होंने कहा कि विकास के मुद्दे को लेकर मैदान में हमलोग हैं. कई ऐसी योजनाएं हैं, जिसका शिलान्यास तो सांसद ने किया, लेकिन आज तक वह पूर्ण नहीं हो सका है. साहिबगंज व पाकुड़ जिला मुख्यालय में शहरी जलापूर्ति योजना शुरू नहीं होने व बाइपास सड़क का निर्माण नहीं होने से लोग परेशान हैं. सांसद ने अपनी पहल से कोई बड़ी योजना क्षेत्र की जनता के लिए नहीं लाये हैं.

श्री मुरमू ने कहा कि वह जब स्वास्थ्य मंत्री थे, तो जिले में चिकित्सा व्यवस्था सुदृढ करायी. इस बार क्षेत्र की जनता पूछ रही है कि विकास कहां हुआ आप दिखाइये. उन्होंने कहा कि पाकुड़ व साहिबगंज जिले के कई प्रखंडों का जब दौरा कर रहे थे, तो ग्रामीणों ने बताया कि मौजूदा सांसद अधिकांश समय बरहेट व पाकुड़ क्षेत्र में घूमते हुए दिखे, फुटबॉल मैच में व्यस्त रहे. हेमलाल ने कहा कि वह हारने के बाद भी क्षेत्र से जुड़े रहे.

सांसद ने कभी जनता को दर्शन नहीं दिया. जनता के दुख-तकलीफ पर कोई ध्यान नहीं दिया. जिस योजना को सांसद अपनी उपलब्धि बता रहे हैं, दरअसल वे सभी बड़ी योजनाएं केंद्र व राज्य की भाजपा सरकार ने धरातल पर उतारा है. क्षेत्र के विकास के लिए सांसद ने कुछ खास नहीं किया.

वर्ष 2014 लोकसभा चुनाव : एक नजर

प्रत्याशी का नाम पार्टी वोट मिले

विजय हांसदा झामुमो 379507

हेमलाल मुर्मू भाजपा 338170

वोट का अंतर 41337

2004 से अब तक लोकसभा चुनाव का अांकड़ा

वर्ष विजेता प्राप्त वोट उपविजेता प्राप्त वोट

2004 हेमलाल मुर्मू(झामुमो) 226411 थामस हांसदा(कांग्रेस) 223437

2009 देवीधन बेसरा(भाजपा) 168357 हेमलाल मुर्मू(झामुमो) 159374

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें