27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आज आयेंगे जीएम, नये लुक में सहरसा जंक्शन

सहरसा : जीएम के आगमन को लेकर सहरसा जंक्शन को नये लुक में बदल दिया गया है. यात्री सुविधाओं में काफी बढ़ोतरी की गयी है. जीएम के आगमन को लेकर अधिकारी सहरसा जंक्शन का लगातार निरीक्षण कर रहे हैं. हर एक पहलू पर नजर रखी जा रही है. समस्तीपुर डिवीजन के एसीएम नरेंद्र कुमार पर्यावरण […]

सहरसा : जीएम के आगमन को लेकर सहरसा जंक्शन को नये लुक में बदल दिया गया है. यात्री सुविधाओं में काफी बढ़ोतरी की गयी है. जीएम के आगमन को लेकर अधिकारी सहरसा जंक्शन का लगातार निरीक्षण कर रहे हैं.

हर एक पहलू पर नजर रखी जा रही है. समस्तीपुर डिवीजन के एसीएम नरेंद्र कुमार पर्यावरण एवं गृह प्रबंधक सहित हर विभाग के अधिकारी कैंप कर यात्री सुविधाओं का जायजा ले रहे हैं, जो खामियां नजर आती है. उसे अविलंब दूर कराया जा रहा है. 24 घंटे साफ सफाई पर निगरानी रखी जा रही है.
यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी: जीएम आगमन को लेकर यात्री सुविधाओं में काफी बढ़ोतरी की गयी है. पे एंड यूज शौचालय, पीने का पानी सहित जो मूलभूत सुविधाएं हैं, प्लेटफॉर्म पर यात्रियों को मुहैया करायी जा रही है.
इसके अलावा सभी प्लेटफॉर्म पर यात्रियों के बैठने के लिए नयी बेंच की व्यवस्था की गयी है. सर्कुलेटिंग एरिया की साफ-सफाई की गयी है. एक लेन में पार्किंग स्थल में ऑटो साइकिल और मोटरसाइकिल लगाने का निर्देश जारी किया गया है. प्रत्येक टिकट काउंटर पर फेयर डिस्प्ले बोर्ड लगाया गया है.
ताकि रेलयात्री जब रेल टिकट ले तो टिकट फेयर गंतव्य स्थान सहित ट्रेन नंबर फेयर डिस्प्ले बोर्ड में आ जायेगा. जिससे यात्री संतुष्ट होंगे. इसके अलावा स्क्रैप से तैयार शेर, तोप और सैनिक कलाकृतियों को खूबसूरत ढंग से सजाने के लिए प्लेटफॉर्म भी तैयार किया गया है.
1 करोड़ 24 लाख से लिफ्ट तैयार, आज से मिलेगी सुविधा: आज से प्लेटफॉर्म नंबर एक और दो पर रेल यात्रियों को लिफ्ट की सुविधा मिलनी शुरू हो जायेगी. रेल अधिकारियों की मानें तो एक लिफ्ट के निर्माण पर कुल खर्च 62 लाख रूपये का खर्च आया है. दो लिफ्ट के निर्माण पर 1 करोड़ 24 लाख की लागत आयी है. सहायक मंडल विद्युत अभियंता समस्तीपुर डिवीजन के जयप्रकाश ने बताया कि लिफ्ट पूरी तरह से तैयार है.
लिफ्ट में एक साथ 13 यात्री सवार हो सकेंगे. कुल वजन एक बार में 884 किलो तक लिफ्ट ले सकेगा. शुक्रवार को रेलवे के जीएम इसका विधिवत उद्घाटन करेंगे. जिसके बाद लिफ्ट रेल यात्रियों के लिए खोल दिया जायेगा. लिफ्ट चालू होने से दिव्यांग, बीमार, वृद्ध और लाचार यात्रियों को एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म पर जाने में परेशानी नहीं होगी.
आज से मिलेगा सेकेंड एंट्री गेट पर भी रेल यात्रियों को टिकट: पूरब दिशा में प्लेटफॉर्म नंबर पांच के पास टिकट बुकिंग काउंटर पूरी तरह तैयार है. जीएम इसका विधिवत उद्घाटन करेंगे. जिसके बाद रेल यात्रियों को इस काउंटर से सामान्य श्रेणी का टिकट मिलना शुरू हो जायेगा.
अब पूरब दिशा से आने वाले यात्रियों को पश्चिम दिशा में टिकट काउंटर पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. खासकर पूर्णिया और सुपौल जाने वाले रेल यात्रियों को इसी टिकट काउंटर पर टिकट उपलब्ध हो सकेगा.
प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त सुरक्षा का लेंगे जायजा: जीएम के साथ प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त रविंद्र कुमार सहरसा जंक्शन पहुंचेंगे. बताया जा रहा है कि प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त आरपीएफ सहरसा स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेंगे.
इसके अलावा समस्तीपुर डिवीजन के आरपीएफ कमांडेंट अंशुमान त्रिपाठी और सहायक कमांडेंट एके लाल सहित आरपीएफ के कई अधिकारी सहरसा जंक्शन पर मौजूद रहेंगे. रेल अधिकारियों की मानें तो ट्रेनों में सुरक्षा को लेकर भी कई आवश्यक निर्देश दिये जा सकते हैं.
एक लाइन में होंगे सभी स्टॉल: अब सहरसा जंक्शन पर प्रत्येक प्लेटफॉर्म पर सभी स्टॉल एक लाइन में होगा. ताकि रेल यात्रियों को आवाजाही में दिक्कत ना हो और एक ही जगह पर सभी सामान उपलब्ध हो सके.
समस्तीपुर डिवीजन के सीएम नरेंद्र कुमार और डीसीआई राजेश रंजन श्रीवास्तव ने सभी प्लेटफॉर्म पर स्टॉल को यह निर्देश जारी किया. इसके अलावा प्लेटफॉर्म नंबर दो स्थित लिफ्ट के पास जो डेयरी थी, उसे हटा कर एक ही लाइन में सभी स्टॉल को लगाने का निर्देश जारी किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें