34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

विषयवार मिलेगा प्रशिक्षण

सहरसा : केंद्र प्रायोजित निष्ठा योजना के तहत जिले के सभी शिक्षकों को प्रशिक्षण देने के कार्य की शुरुआत बुधवार को सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड से किया गया. इस योजना के तहत शिक्षकों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है. प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षणार्थी शिक्षकों को विषय वार प्रशिक्षण दिया जा रहा […]

सहरसा : केंद्र प्रायोजित निष्ठा योजना के तहत जिले के सभी शिक्षकों को प्रशिक्षण देने के कार्य की शुरुआत बुधवार को सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड से किया गया. इस योजना के तहत शिक्षकों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षणार्थी शिक्षकों को विषय वार प्रशिक्षण दिया जा रहा है. पांच दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण के तहत प्रतिदिन 150 शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. विद्यालयों में शिक्षण का कार्य बेहतर हो सके, इसको लेकर राज्य स्तर से प्रशिक्षित पांच केआरपी एवं एक एसआरपी के ग्रुप द्वारा प्रशिक्षण का कार्य शुरू किया गया है.
प्रथम चरण में जिले के तीन प्रखंडों में शिक्षकों को प्रशिक्षण देने का कार्य किया जायेगा. जिसके बाद बचे प्रखंडों में भी प्रशिक्षण का कार्य किया जायेगा. जानकारी देते जिला शिक्षा पदाधिकारी जयशंकर प्रसाद ठाकुर ने बताया कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को लेकर केंद्र प्रायोजित योजना निष्ठा के तहत शिक्षकों को प्रशिक्षण देने का कार्य शुरू किया गया है.
प्रथम चरण में सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड से इसकी शुरुआत की गयी है. उन्होंने बताया कि प्रशिक्षक गणित, विज्ञान, हिंदी, सोशल साइंस विषयों से संबंधित प्रशिक्षण देंगे. प्रशिक्षण के दौरान इन विषयों को पढ़ाने एवं बच्चों को योग्य बनाने का प्रशिक्षण दिया जायेगा.
जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सर्वशिक्षा मनोज कुमार ने बताया कि पहले चरण में सिमरी बख्तियारपुर, कहरा एवं सोनवर्षा प्रखंड में प्रशिक्षण का कार्य किया जायेगा. गैर आवासीय पांच दिवसीय प्रशिक्षण का पहला चरण सिमरी बख्तियारपुर से शुरू किया गया है. जबकि आगामी 17 दिसंबर से कहरा एवं सोनवर्षा प्रखंड में यह प्रशिक्षण कार्य शुरू कराया जायेगा.
संभाग प्रभारी कुंदन कुमार ने बताया कि जिला शिक्षा पदाधिकारी के नेतृत्व में प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत की गयी है. इस कार्यक्रम के तहत सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्य, शिक्षक, बीआरपी एवं सीआरसीसी को प्रखंड स्तर पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है. जिससे शिक्षा में गुणवत्ता का विकास हो.
पांच दिनों तक होगी डेढ़ सौ शिक्षकों की ट्रेनिंग
सिमरी बख्तियारपुर. बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए भारत सरकार के निष्ठा कार्यक्रम स्कूल प्रमुखों और शिक्षकों की समग्र उन्नति के तहत डेढ़ सौ शिक्षक शिक्षिकाओं का पांच दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण प्रखंड मुख्यालस परिसर स्थित बीआरसी के नये भवन में बुधवार को प्रारंभ हुआ.
प्रशिक्षण शिविर की विधिवत शुरुआत प्रखंड विकास पदाधिकारी मनोज कुमार, वरीय बीआरपी तारिक अंजुम, एसआरपी अनिल कुमार भारती, मास्टर प्रशिक्षक शाहिद जलाल, धीरेंद्र झा, नरेंद्र कुमार सिंह, प्रवीण कुमार, पूर्णचंद्र कुमार पूर्ण, बीआरपी सत्येंद्र कुमार, समन्वयक अकबर आलम, विवेक कुमार के द्वारा संयुक्तरूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया. प्रशिक्षण समारोह को संबोधित करते बीडीओ ने कहा कि समय के साथ चीजों का विकास प्रकृति का हिस्सा रहा है. बदलाव और विकास से सीख ले कर हम सभी को अपने-अपने क्षेत्र में काम करना है.
वरीय प्रशिक्षक तारिक अंजुम एवं विवेक कुमार ने बताया कि प्रखंड के कुल 1281 शिक्षकों को चरणबद्व तरीके से निष्ठा के तहत प्रशिक्षण दिया जायेगा. प्रथम चरण में साढ़े सात सौ शिक्षक एवं शिक्षिकाओं को प्रति बैच 150 के हिसाब से पांच दिवसीय प्रशिक्षण दिया जायेगा.
उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण की ऑनलाइन मॉनीटरिंग एनसीइआरटी एवं एससीइआरटी के द्वारा की जा रही है. हर एक घंटे की रिपोर्ट संबधित पदाधिकारी को भेजनी होगी. मास्टर प्रशिक्षक नरेंद्र कुमार, धीरेंद्र झा, प्रवीण कुमार, शाहिद जलाल एवं पूर्णचंद्र पूर्ण ने बताया कि बच्चो को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए प्रोजेक्टर के माध्यम से कई तकनीकी जानकारी भी दी जा रही है.
उन्होंने बताया कि शिक्षकों को समावेशी शिक्षा, पॉक्सो एक्ट, पर्यावरण एवं जल संरक्षण, विद्यालय आधारित अवलोकन, भाषा, गणित, विज्ञान, कला आधारित शिक्षा एवं बच्चों को रूचिकर तरीके से पढ़ाने सहित अन्य विषयों का प्रशिक्षण दिया जायेगा. मौके पर संयम कुमारी, सिकेन्द्र कुमार, मनीष कुमार, सुल्तान अहमद, रानी कुमारी, सुनीता कुमारी, वंदना कुमारी, कविता कुमारी, संगीता कुमारी सहित अन्य मौजूद थे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें