32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

वैशाली, पुरबिया व बांद्रा हमसफर एक्सप्रेस में अब नहीं मिल पायेगा पनीर का आइटम

सहरसा : सहरसा जंक्शन से खुलने वाली अब अधिकांश लंबी दूरी की ट्रेनों में पनीर का आइटम नहीं मिल सकेगा. आइआरसीटीसी के निर्णय के बाद वैशाली, पुरबिया व बांद्रा हमसफर एक्सप्रेस के पेंट्रीकार से पनीर पदार्थ की बिक्री पर सख्त रोक लगा दी गयी है. जिसके बाद से इन ट्रेनों के पेंट्रीकार के संचालकों ने […]

सहरसा : सहरसा जंक्शन से खुलने वाली अब अधिकांश लंबी दूरी की ट्रेनों में पनीर का आइटम नहीं मिल सकेगा. आइआरसीटीसी के निर्णय के बाद वैशाली, पुरबिया व बांद्रा हमसफर एक्सप्रेस के पेंट्रीकार से पनीर पदार्थ की बिक्री पर सख्त रोक लगा दी गयी है. जिसके बाद से इन ट्रेनों के पेंट्रीकार के संचालकों ने खाने के आइटम से पनीर व पनीर से बने खाद्य पदार्थ को यात्रियों को उपलब्ध करना बंद कर दिया गया है.

प्राप्त जानकरी के अनुसार, सहरसा-नई दिल्ली वैशाली एक्सप्रेस, सहरसा-बांद्रा हमसफर, पुरबिया एक्सप्रेस सहित रेल मंडल के समस्तीपुर जंक्शन से गुजरने वाली पवन एक्सप्रेस, बिहार संपर्क क्रांति, स्वतंत्रता सेनानी सहित कई अन्य ट्रेनों में यात्रियों को पनीर का आइटम उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है. वहीं वैशाली बिहार संपर्क क्रांति, स्वतंत्रता सेनानी को ट्रेनों में मात्र प्रथम श्रेणी के यात्रियों को ही पनीर आइटम उपलब्ध कराया जा रहा है.
वह भी इसलिए की इन श्रेणी के यात्रियों की ओर से पहले से ही टिकट बुकिंग के समय पसंदीदा व्यंजनों की आपूर्ति उनके मनपसंद अनुसार किया जाता है. बता दें कि पिछले माह ही प्रभात खबर ने इन ट्रेनों में पनीर आइटम होगा बंद के बारे में प्रमुखता से खबर को सबसे पहले प्रकाशित किया था.
क्या थी समस्या: रेल सूत्रों के मुताबिक, इन ट्रेनों में यात्रियों को उपलब्ध कराए जाने वाली पनीर आइटम में लगातार आइआरसीटीसी के अधिकारियों को शिकायतें आ रही थी. इसके अलावा ये नियमों के अनुसार, ब्रांडेड आइटम की ब्रिकी के कारण ज्यादातर संचालकों ने पनीर को खाने के आइटम से हटा लिया. वहीं ओवर चार्जिंग की समस्या भी सामने आ रही थी. पनीर आइटम हटाने से शाकाहारी यात्रियों को झटका लगा है.
पनीर की जगह मिलेगा मिक्स्ड वेज: इन ट्रेनों में फिलहाल शाकाहारी यात्रियों के लिए मटर पनीर, पनीर मसाला जैसे खाने के आइटम पसंद काफी किये जाते थे. हर यात्री सबसे पहले इसे ही खाने में अॉर्डर करता था.
लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. अब ऐसे यात्रियों को मिक्स्ड वेज जैसे सब्जियों के आइटम ही खाने के प्लेट में उपलब्ध होंगे. जो शायद ही किसी यात्री के खाने की पहली पसंद न हो. सहरसा-ब्रांदा हमसफर एक्सप्रेस के पेंट्रीकार प्रबंधक फिरदौस आलम ने बताया कि दिशा-निर्देश मिलते ही पनीर आइटम को इस ट्रेन में बंद कर दिया गया है. इसके बदले मिक्स्ड वेज परोसा जा रही है.
इस सप्ताह रेलवे बोर्ड से सहरसा जंक्शन को मिल सकता है आइएसओ प्रमाणन
सहरसा : इस सप्ताह सहरसा जंक्शन को पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली के लिए आइएसओ प्रमाणन मिल सकता है. रेलवे बोर्ड के निर्देश दिल्ली से टीम पिछले सप्ताह ही समस्तीपुर रेल डिवीजन पहुंची. इसके बाद चयनित स्टेशनों की जांच चल रही है कि आइएसओ प्रमाणन के लिए उपर्युक्त है या नहीं. अब तक रेल मंडल के पांच स्टेशनों को पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली के लिए आइएसओ प्रमाणन मिल सका है. इनमें बेतिया, सुगौली, रक्सौल, नरटिकयागंज एवं बापूधाम मोतिहारी स्टेशन शामिल है.
रेल अधिकारियों की मानें तो अगर सहरसा जंक्शन को आइएसओ प्रमाणन मिलता है तो राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सहरसा जंक्शन पर सफाई व्यवस्था की निगरानी होगी. व्यापक स्तर पर सफाई होगी. बताया जा रहा है आइएसओ प्रमाणन के लिए सहरसा जंक्शन शर्ते अपनी पूरी कर रहा है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें