27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दुकानदार काट रहे उपभोक्ताओं की जेब

सहरसा : जिले में माप तौल विभाग की निष्क्रियता के कारण धड़ल्ले से कम वजनी बटखरे प्रयोग में लाये जा रहे हैं. शहरी क्षेत्र से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक पत्थरों के बटखरे आज भी बाजारों में देखे ही नहीं जाते बल्कि उनसे लगातार माप तौल का काम भी पूरा किया जाता है. विभाग की सुस्ती […]

सहरसा : जिले में माप तौल विभाग की निष्क्रियता के कारण धड़ल्ले से कम वजनी बटखरे प्रयोग में लाये जा रहे हैं. शहरी क्षेत्र से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक पत्थरों के बटखरे आज भी बाजारों में देखे ही नहीं जाते बल्कि उनसे लगातार माप तौल का काम भी पूरा किया जाता है.

विभाग की सुस्ती का लाभ छोटे व्यापारी से लेकर बड़े व्यापारी तक ले रहे हैं. विभाग सिर्फ खानापूर्ति के लिए कभी कभार एक दो जगह जांच कर रिपोर्ट समर्पित करती नजर आती है. विभाग का कार्य सिर्फ इतना ही रह गया है कि जो दुकानदार अपने बटखरे को सत्यापन कराने कार्यालय पहुंचते हैं वे अपना कार्य करा निश्चिंत हो रहे हैं. जिससे उनकी कागजी कमी पूरी हो जा रही है.
विभाग द्वारा निष्क्रियता बढ़ने के कारण उपभोक्ताओं को परेशानी झेलनी पड़ती है. जब कभी वह कम वजन की बात दुकानदारों से करना चाहते हैं तो दुकानदारों से उलझने के अलावा कोई लाभ नहीं मिल पाता है. दुकानदारों का मनोबल कम वजन देने के बाद भी काफी बढ़ा रहता है. जिससे उपभोक्ता चुपचाप सामान लेकर अपने घर तक पहुंचना ही समझदारी समझने लगे हैं.
उपभोक्ताओं के हित की पूरी तरह अनदेखी हो रही है. ग्रामीण क्षेत्रों में तो पत्थरों के बाट का प्रयोग धड़ल्ले से आज भी जारी है. इन्हें ना तो बटखरे खरीदने की जरूरत है ना ही किसी रसीद तक की जरूरत है. बिना कागजात ग्रामीण क्षेत्र में दुकानदार मजे से दुकान करते हैं. साथ ही उपभोक्ताओं को कम वजन देने के बाद भी संतुष्ट दिखते हैं.
माप तौल विभाग में निरीक्षक के पद पर कार्यरत अनिल चौधरी ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष में 39 अभियोग दायर किये गये हैं. जिनमें चार अभियोजन का सुलह किया गया है. इन अभियोजन में प्रत्येक दुकानदारों से पांच हजार रुपये जुर्माने के रूप में वसूला गया है. वहीं उन्होंने बताया कि 35 अभियोजन पर कार्रवाई की जा रही है.
जागरूकता के लिए आयोजित होगा शिविर: व्यापारियों सहित आम उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए माप तौल विभाग द्वारा नवंबर माह के अंतिम सप्ताह में जागरूकता शिविर का आयोजन किया जायेगा. जानकारी देते माप तौल निरीक्षक श्री चौधरी ने बताया कि कला भवन में नवंबर माह के अंतिम सप्ताह में कार्यक्रम प्रस्तावित है. जल्द ही इसकी तिथि भी निर्धारित की जायेगी.
उन्होंने बताया कि शिविर में आम उपभोक्ताओं सहित फेयर प्राइस डीलर, चेंबर ऑफ कॉमर्स के अधीन आने वाले व्यापारियों को शिविर के माध्यम से माप तौल से संबंधित जानकारी एवं दंड के प्रावधान सहित उपभोक्ताओं के अधिकार की जानकारी दी जायेगी. उन्होंने बताया कि आम उपभोक्ताओं की जानकारी के लिए शहरी क्षेत्र से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक होर्डिंग लगाने का काम भी जल्द विभाग द्वारा शुरू किया जायेगा.
प्रखंड मुख्यालय में लगेंगे जांच उपकरण: उपभोक्ताओं के हित को देखते हुए जिले के सभी प्रखंड मुख्यालय में माप उपकरण केंद्र स्थापित किया जायेगा. जहां उपभोक्ता अपने सामानों की जांच कर संतुष्ट हो सकेंगे. कम वजन पाये जाने पर उपभोक्ताओं की शिकायत पर तत्काल संबंधित दुकानदारों पर कार्रवाई की जायेगी.
जानकारी देते निरीक्षक श्री चौधरी ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा जिले के सभी प्रखंड मुख्यालय में माप उपकरण जांच केंद्र स्थापित किया जाना स्वीकृत किया गया है. इस वित्तीय वर्ष में सभी प्रखंडों में यह केंद्र स्थापित किया जायेगा. इसके लिए विभाग द्वारा आवंटन की प्रतीक्षा की जा रही है. आवंटन मिलते ही सभी प्रखंड मुख्यालय में माप उपकरण जांच केंद्र स्थापित कर दिया जायेगा.
निरीक्षण का कार्य लगातार रहेगा जारी: माप तौल विभाग जिले में बटखरे की जांच लगातार कर रही है. कम वजन के बटखरे को जहां जब्त किया जा रहा है, वहीं वैसे दुकानदारों से जुर्माने की राशि भी वसूली जा रही है. जानकारी देते निरीक्षक श्री चौधरी ने बताया कि विभाग में चार निरीक्षक, चार सहायक एवं एक प्रधान सहायक का पद सृजित है. जिनसे सहरसा एवं सुपौल दोनों जिलों में कार्य किया जाता है. उन्होंने बताया कि सहरसा एवं सुपौल के लिए अभी मात्र दो निरीक्षक ही कार्य कर रहे हैं. जबकि चार सहायक के पद पूरी तरह खाली हैं.
कर्मियों की कमी से जांच प्रभावित हो रहा है. उन्होंने कहा कि इसके बावजूद भी वे लगातार जांच प्रक्रिया जारी रखे हुए हैं. जो निरंतर जारी रहेगा. उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर शहरी क्षेत्रों तक सभी हाट बाजारों में माप तौल विभाग लगातार जांच कर रही है. दर्जनों कम वजनी बटखरे वाले कारोबारी पर कार्रवाई की जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें