23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

अंतरराष्ट्रीय मानक पर तैयार होगी सहरसा जंक्शन की सफाई व्यवस्था

सहरसा : समस्तीपुर रेल मंडल के सहरसा जंक्शन सहित 8 जंक्शन की साफ सफाई व्यवस्था को अंतर्राष्ट्रीय मानक पर तैयार किया जायेगा. इसमें सहरसा जंक्शन के अलावा मधुबनी, जयनगर, रक्सौल, सुगौली, बेतिया, मोतिहारी व नरकटियागंज स्टेशन शामिल है. वहीं इसके लिए समस्तीपुर व दरभंगा जंक्शन को पहले ही ग्रेड मिल चुका है. सहरसा जंक्शन पर […]

सहरसा : समस्तीपुर रेल मंडल के सहरसा जंक्शन सहित 8 जंक्शन की साफ सफाई व्यवस्था को अंतर्राष्ट्रीय मानक पर तैयार किया जायेगा. इसमें सहरसा जंक्शन के अलावा मधुबनी, जयनगर, रक्सौल, सुगौली, बेतिया, मोतिहारी व नरकटियागंज स्टेशन शामिल है. वहीं इसके लिए समस्तीपुर व दरभंगा जंक्शन को पहले ही ग्रेड मिल चुका है. सहरसा जंक्शन पर आगामी 30 नवंबर तक आईएएसओ की टीम आकर जांच करेगी. जिसके बाद इन्हें आईएएसओ 14001 2015 का दर्जा दिया जायेगा.

अंतर्राष्ट्रीय मानक के आधार पर प्रमाणीकरण के दर्जा के लिए आईएएसओ की टीम सहरसा जंक्शन सहित आठ स्टेशनों का निरीक्षण करेगी. मिली जानकारी के अनुसार पहले चरण में जब टीम आयेगी तो यह देखेगी कि आईएएसओ के मानक के अनुसार स्टेशन कितने नंबर पायदान पर है. इसके बाद वह अपनी रिपोर्ट रेल मंडल को भेजेगी.
इसके बाद दूसरे फेज में यह देखा जायेगा कि रिफरेंस के आधार पर कितने कार्य किए गये हैं. जिसके बाद टीम के सदस्य अपना अंतिम फाइनल रिपोर्ट भेजेंगे. इसी रिपोर्ट के आधार पर आईएएसओ का दर्जा मिलेगा,अन्यथा यह आगे के लिए टाल दिया जायेगा. समस्तीपुर रेल मंडल के दो स्टेशन समस्तीपुर व दरभंगा को आईएएसओ का प्रमाण मिल चुका है.
साफ सफाई की सीधी शिकायत करेंगे यात्री: रेल मंडल के समस्तीपुर सहरसा जंक्शन सहित विभिन्न स्टेशनों पर यात्रियों की काफी भीड़ बढ़ गयी है. ऐसे में स्टेशनों के साफ-सफाई व्यवस्था की किसी भी दिन मॉनिटरिंग की जायेगी. रेलवे के पर्यावरण विभाग ने इसके लिए सभी स्टेशनों के मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षकों का मोबाइल नंबर जंक्शन पर डिस्प्ले करने का आदेश दिया है.
जिससे यात्री इन नंबरों पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे. इतना ही नहीं अगर किसी अन्य स्टेशन पर भी गंदगी की स्थिति दिखाई देगी तो यात्री इस मोबाइल नंबर पर शिकायत दर्ज करा सकेंगे. समस्तीपुर डिवीजन के एएमइ राजीव कुमार सिंह ने बताया कि बीते सोमवार को इस मामले में सहरसा जंक्शन सहित अन्य सभी स्टेशनों के मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षकों को निर्देश जारी कर दिया गया है.
पर्व समाप्ति पर स्टेशनों पर यात्रियों की भीड़ बढ़ रही है. ऐसे में गंदगी होना लाजमी है. स्टेशन पर बेहतर साफ-सफाई की व्यवस्था हो, इसके लिए यह निर्देश जारी किया गया है. वहीं जिन जगहों पर मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक की तैनाती नहीं है. उन स्टेशनों पर वहां के अधिकारी का नंबर का बोर्ड लगाया जायेगा, ताकि यात्री साफ सफाई के बारे में शिकायत कर सकें.
सिंगल यूज प्लास्टिक के बाद अब थर्मोकोल पर बैन
सहरसा. सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन के बाद अब रेल मंडल ने थर्मोकोल पर भी पूर्ण रूप से पाबंदी लगा दी है. इस संदर्भ में सभी स्टेशनों के डीसीआइ को खास निर्देश जारी किया गया है. ताकि सभी वेंडर और खान पान स्टॉल को यह निर्देश जारी किया जा सके. अगर कोई वेंडर खान पान स्टॉल पर थर्मोकोल के साथ पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें