38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दो ट्रेनों के बीच गैप के साथ सिर्फ 15 मिनट ही रेलवे ढाला रखें बंद

सहरसा : शहरी क्षेत्र में रेलवे फाटक बंद रहने के कारण जाम की समस्या को लेकर जिलाधिकारी डॉ शैलजा शर्मा ने गुरूवार को अपने कार्यालय कक्ष में पुलिस, प्रशासनिक एवं रेल के अधिकारियों के साथ बैठक की. उन्होंने कहा कि रेलवे फाटक के बराबर बंद रहने से विकट जाम की समस्या हो रही है. जिसके […]

सहरसा : शहरी क्षेत्र में रेलवे फाटक बंद रहने के कारण जाम की समस्या को लेकर जिलाधिकारी डॉ शैलजा शर्मा ने गुरूवार को अपने कार्यालय कक्ष में पुलिस, प्रशासनिक एवं रेल के अधिकारियों के साथ बैठक की. उन्होंने कहा कि रेलवे फाटक के बराबर बंद रहने से विकट जाम की समस्या हो रही है. जिसके कारण आमजन काफी परेशान हो रहे हैं.

रेलवे फाटक बराबर बंद रहने से स्कूली बच्चे एवं पूरा शहर अस्त व्यस्त हो जाता है. आगामी नवरात्र एवं अन्य पर्व त्योहार के मद्देनजर यह समस्या बढ़ेगी. इसका निदान आवश्यक है. जिससे आम नागरिकों की गतिशिलता रूके नहीं और जाम की समस्या न हो.
उन्होंने कहा कि रेल गाइड लाइन के अनुसार ट्रेन पासिंग के समय निर्धारित समय के लिए ही रेल फाटक को बंद रखें. ऐसा देखा गया है कि एक ट्रेन के बाद दूसरी ट्रेन आने के लंबे समय तक रेल फाटक बंद रहने से पूरा शहर अस्त व्यस्त हो जाता है. दो ट्रेनों के बीच के अंतराल में यातायात सूचारू रहे, इसके लिए फाटक खुला रहे. ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करें.
रेलवे संटिंग के समय अनावश्यक रूप से लंबे समय तक रेलवे फाटक को बंद न रखें. शाम के समय अधिक यातायात को देखते हुए विशेष ध्यान रखने का उन्होंने निर्देश दिया. जिलाधिकारी ने कहा कि दस से पंद्रह मिनट के अंतराल में रेलवे फाटक बंद होने से समस्या नहीं आयेगी.
एक ट्रेन के पास होने तथा दूसरी ट्रेन के आने के बीच गैप रखें. इसके पूर्व जिलाधिकारी ने सदर अनुमंडल पदाधिकारी एवं यातायात प्रभारी से जानकारी ली कि कहां-कहां रेलवे फाटक बंद होने से जाम की समस्या आ रही है.
सहरसा रेलवे जंक्शन के स्टेशन मैनेजर ने जिलाधिकारी को आश्वासन दिया कि इस समस्या के संदर्भ में वे प्रयास करेंगे. रेलवे की जमीन से अतिक्रमण हटाने के संदर्भ में सदर अनुमंडल पदाधिकारी ने बताया कि बंगाली बाजार, सब्जी बाजार, कचहरी ढ़ाला एवं अन्य स्थानों पर रेलवे की जमीन अतिक्रमित है. इसके अलावा रेलवे द्वारा आवंटित दुकानों के दुकानदारों द्वारा भी अपने निर्धारित रकवा से अधिक भूमि का अतिक्रमण भी किया गया है.
जिलाधिकारी ने कहा कि अतिक्रमित भूमि की नापी कराकर संबंधित को नोटिस निर्गत करें तथा प्रतिदिन अतिक्रमण हटाने के लिए माइकिंग करायें. सदर अनुमंडल पदाधिकारी ने बताया कि विश्वकर्मा पूजा के बाद अतिक्रमण हटाने की दिशा में 107 एवं अन्य कार्रवाई की जायेगी.
जिलाधिकारी ने यातायात प्रभारी को निर्देश दिया कि हनुमान मंदिर क्षेत्र में काफी जाम की समस्या आ रही है. वहां यातायात को नियमित करने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल को प्रतिनियुक्ति करें. यत्र-तत्र एवं बेतरतीब तरीके से सड़कों पर लगाये गये वाहनों पर भी कार्रवाई करें एवं यातायात नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करायें. संध्या के समय यातायात सुचारू करने के लिए गश्ती करायें.
सदर एसडीओ को निर्देश दिया गया कि नये वाहन अधिनियम के आलोक में अभियान चलायें एवं नगर क्षेत्र के यातायात व्यवस्था को सुगम बनायें. बैठक में सदर एसडीपीओ प्रभाकर तिवारी, रेलवे स्टेशन प्रबंधक, यातायात प्रभारी नागेंद्र राम सहित अन्य मौजूद थे. अगले सप्ताह सहरसा पहुंचेगी क्वालिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया की टीम क्वालिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया की टीम अगले सप्ताह सहरसा पहुंचेगी.
इसके बाद 2 दिनों के अभियान में सहरसा रेलवे परिक्षेत्र की साफ सफाई व्यवस्था और यात्रियों से फीडबैक लेगी. जिसके बाद यह टीम इस रिपोर्ट को रेलवे बोर्ड भेजेगी. इसी आधार पर सहरसा जंक्शन को स्वच्छता में रैंकिंग मिल सकेगी. समस्तीपुर डिवीजन के अधिकारियों के अनुसार क्वालिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया की टीम समस्तीपुर आ चुकी है.
फिलहाल दो दिन समस्तीपुर में इन अधिकारियों का अभियान चलेगा. जिसके बाद यह टीम सहरसा पहुंचेगी. अधिकारियों ने बताया कि समस्तीपुर से जाने के बाद यह टीम सहरसा पहुंचने के दौरान पैसेंजर और एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रियों से फीडबैक लेगी. पिछले महीने इस खबर को प्रभात खबर ने काफी प्रमुखता से प्रकाशित किया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें