27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पतरघट प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की चार एएनएम के विरुद्ध कार्रवाई का निर्देश

सहरसा : समाहरणालय सभा कक्ष में गुरूवार को जिलाधिकारी डॉ शैलजा शर्मा की अध्यक्षता में स्वास्थ्य से संबंधित समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गयी. उन्होंने कहा कि आमजन को स्वास्थ्य सुविधाएं सुगमता एवं सहजता से उपलब्ध करायें. आगामी 15 से 21 सितंबर तक पल्स पोलियो अभियान की सारी तैयारियां ससमय पूरी कर लें. सिविल सर्जन डॉ […]

सहरसा : समाहरणालय सभा कक्ष में गुरूवार को जिलाधिकारी डॉ शैलजा शर्मा की अध्यक्षता में स्वास्थ्य से संबंधित समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गयी. उन्होंने कहा कि आमजन को स्वास्थ्य सुविधाएं सुगमता एवं सहजता से उपलब्ध करायें. आगामी 15 से 21 सितंबर तक पल्स पोलियो अभियान की सारी तैयारियां ससमय पूरी कर लें.

सिविल सर्जन डॉ ललन कुमार सिंह ने जिलाधिकारी को जिला स्वास्थ्य समिति के अंतर्गत की जाने वाली नियोजन के संबंध में अवगत कराया. साथ ही पल्स पोलियो राउंड की तैयारियों के संबंध में भी जानकारी दी.
यूनिसेफ के एसएमओ ने विगत जून माह में हुए पल्स पोलियो राउंड की समीक्षा में बताया कि शहरी एवं कुछ प्रखंडों में वॉलिन्टियर की टीम नहीं पहुंची थी. जिलाधिकारी ने इस बाबत जवाब-तलब करते इसका कारण पूछते इवनिंग ब्रीफिंग में इसका निदान क्यों नहीं करने की बात कही. उन्होंने कहा कि समय रहते ऐसे टीम की समीक्षा कर रिप्लेस करें और हर राउंड में टीम को एक जगह से दूसरी जगह रोटेट करे.
उन्होंने आशा कार्यकर्ताओं को भी पल्स पोलियो एवं नियमित टीकाकरण अभियान में संलग्न करने को कहा. नियमित टीकाकरण में बताया गया कि जिले का औसत 78 प्रतिशत है. नियमित टीकाकरण की समीक्षा में जिलाधिकारी ने कहा कि निर्धारित तिथि को सेशन आयोजित करें. किसी भी स्थिति में परिवर्तन न हो. नियमित टीकाकरण में उपस्थित नहीं रहने के कारण पतरघट प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की चार एएनएम के विरूद्ध कार्रवाई का निर्देश दिया.
वहीं बाढ़ के समय नवहट्टा में नियमित टीकाकरण नहीं होने की जानकारी पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के विरूद्ध कार्रवाई करने के लिए स्वास्थ्य विभाग को रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया. कालाजार के डीटीएफ की बैठक में बताया गया कि पिछले 30 अगस्त से जिले के सभी प्रखंडों में नये दवा से छिड़काव का अभियान चलाया जा रहा है. जिले में कालाजार की स्थिति नियंत्रित है.
पिछले तीन साल में एक भी कालाजार का केस नहीं पाया गया है. रैंकिंग में सहरसा जिला कालाजार नियंत्रण में चौथे पायदान पर है. जिलाधिकारी ने सभी नागरिकों से छिड़काव कार्य में सहयोग करने का अपील की. बैठक में सिविल सर्जन डा ललन कुमार सिंह, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी कुमारी रीता सिन्हा, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सीडीपीओ, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक, यूनिसेफ के पदाधिकारी सहित अन्य मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें