32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बच्चों व महिलाओं के स्वास्थ्य पर रखें विशेष नजर

सहरसा : आईसीडीएस एवं शिक्षा विभाग के एमडीएम के संयुक्त तत्वावधान में गुरुवार को विकास भवन सभाकक्ष में पोषण माह के तहत सेमिनार का आयोजन किया गया. सेमिनार का उद्घाटन जिलाधिकारी डॉ शैलजा शर्मा, डीडीसी राजेश कुमार सिंह, जिप अध्यक्षा अड़हुल देवी, डीपीओ आईसीडीएस कुमारी रीता सिन्हा एवं डीपीओ एमडीएम मनोज कुमार, सिविल सर्जन ललन […]

सहरसा : आईसीडीएस एवं शिक्षा विभाग के एमडीएम के संयुक्त तत्वावधान में गुरुवार को विकास भवन सभाकक्ष में पोषण माह के तहत सेमिनार का आयोजन किया गया. सेमिनार का उद्घाटन जिलाधिकारी डॉ शैलजा शर्मा, डीडीसी राजेश कुमार सिंह, जिप अध्यक्षा अड़हुल देवी, डीपीओ आईसीडीएस कुमारी रीता सिन्हा एवं डीपीओ एमडीएम मनोज कुमार, सिविल सर्जन ललन कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया. इस मौके पर जिलाधिकारी डॉ शर्मा ने कहा कि कुपोषित बच्चों के लिए पोषण माह काफी महत्वपूर्ण है.

इस जिले में कमजोर वर्गों की संख्या अधिक है. कोसी तटबंध के अंदर लोगों को बहुत कठिनाई है. पोषण को नीचे स्तर तक पहुंचाना है, तब ही कुपोषण समाप्त हो सकेगा. कुपोषण के कारण बच्चे का विकास बाधित हो जाता है, जिस कारण बौद्धिक विकास एवं शरीर का विकास रूक जाता है. उन्होंने कहा कि सभी विभाग एवं टीम के सदस्य बच्चों को पौष्टिक आहार उपलब्ध करायें.
जिसमें अनाज, फल, फूल, दूध, दही, मांस, मछली, अंडा, साग, सब्जी विविधता के साथ भोजन दें. उन्होंने कहा कि कई इलाके में जागरूकता का अभाव है. एक तरफ हम अच्छा भोजन खाते हैं वहीं दूसरी तरफ पेट में कीड़ा है जो सारा भोजन को चट कर जाता है. बच्चों के समुचित विकास के लिए साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें. नाखून कटे हो तथा साबुन से हाथ धो कर खाना खायें व इसे अपनी आदत में शामिल करें.
उन्होंने आईसीडीएस सीडीपीओ को प्रतिदिन कार्यक्रम की गतिविधियों को ऐप पर लोड करने, फोटो वीडियो के माध्यम से समाज में जागरूकता फैलाने का निर्देश दिया. वहीं उन्होंने मौके पर मौजूद अधिकारियों एवं कर्मचारियों को उर्जा बचत की बात कही. उन्होंने कहा कि जरूरत के अनुसार पंखे एवं एसी का उपयोग करें. कार्यालय की खिड़कियों को खोलें एवं जरूरत के अनुसार एलईडी बल्ब का ही प्रयोग करें.
सरकार के उर्जा बचाओ कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना अहम योगदान दें. उन्होंने कहा कि आगामी 27 एवं 28 सितंबर को कार्यक्रम चलाकर प्लास्टिक के कचरे को एक जगह एकत्रित करें एवं इसे प्रखंड कार्यालय में एकत्रित करायें. जहां से इसका निष्पादन कराया जायेगा. इस मौके पर डीडीसी, सिविल सर्जन, जिप अध्यक्षा ने भी सभी विभागों के कर्मचारियों को पोषण माह में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने का आह्वान किया. वक्ताओं ने कहा कुपोषण जन सामान्य की स्वास्थ्य से जुड़े हैं.
स्वास्थ्य से जुड़े हैं. बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक सभी को स्वस्थ रखना है. भोजन में पौष्टिक आहार रहना चाहिए. जिससे शरीर निरोग रहे. सेमिनार में सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, शिक्षा विभाग के सभी बीआरपी, केयर इंडिया के रोहित रैना, पिंकी कुमारी सहित अन्य मौजूद थे.
जनप्रतिनिधि सहित आम नागरिक हैं असुरक्षित
सहरसा. जिले के सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड अंतर्गत सरोजा मुखिया पति राजकुमार शर्मा के हत्या मामले को लेकर जिला मुखिया संघ अध्यक्ष रणवीर यादव के नेतृत्व में शिष्टमंडल ने जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक को मांगों से संबंधित ज्ञापन सौंपा. संघ अध्यक्ष श्री यादव ने बताया कि छह सूत्री मांगों को लेकर जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक को स्मार पत्र दिया गया है.
उन्होंने कहा कि अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए 72 घंटे का आश्वासन प्रशासन द्वारा दिया गया था. लेकिन आज तक अपराधियों की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है. इससे पूर्व भी कई जनप्रतिनिधि सहित मुखिया की हत्या हो चुकी है. अपराधी पूरे जिले में बेलगाम हैं. जनप्रतिनिधि सहित आम नागरिक अपने को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं.
उन्होंने बताया कि शिष्टमंडल द्वारा मुखिया पति राजकुमार शर्मा हत्यारे को अविलंब गिरफ्तार कर स्पीडी ट्रायल चलाने, हत्याकांड की जांच सीबीआई या सीआईडी से कराने, सरोजा मुखिया कुंती देवी को अस्थायी रूप से अंगरक्षक देने, मृतक के आश्रितों को सभी प्रकार के सरकारी लाभ एवं परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने, जनप्रतिनिधि पर बढ़ते खतरे को देखते हुए इच्छा रखने वाले जनप्रतिनिधि को लाइसेंसी हथियार या सुरक्षा गार्ड मुहैया कराने सहित अन्य मांग की गयी है. शिष्टमंडल में इंदल यादव, ललन कुमार, यशवंत सिंह, धनंजय कुमार सिंह, रितेश रंजन, राजकुमार चौधरी, सुरेश चौधरी सहित अन्य शामिल थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें