34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

यात्रियों की सहूलियत को एक सितंबर से सात एसी कोच व पेंट्रीकार की सुविधा होगी बहाल

सर्वप्रथम प्रभात खबर ने बीते 10 अगस्त को इस खबर को प्रमुखता से किया था प्रकाशित आगामी एक सितंबर को समस्तीपुर डिवीजन के अधिकारी सहरसा जंक्शन से करेंगे उदघाटन दो एसी फर्स्ट के अलावा दो एसी सेकेंड व थ्री टायर के तीन एसी कोच लगेंगे अब पुरबिया एक्सप्रेस में ट्रेन विलंब होने पुरबिया व वैशाली […]

  • सर्वप्रथम प्रभात खबर ने बीते 10 अगस्त को इस खबर को प्रमुखता से किया था प्रकाशित
  • आगामी एक सितंबर को समस्तीपुर डिवीजन के अधिकारी सहरसा जंक्शन से करेंगे उदघाटन
  • दो एसी फर्स्ट के अलावा दो एसी सेकेंड व थ्री टायर के तीन एसी कोच लगेंगे अब पुरबिया एक्सप्रेस में
  • ट्रेन विलंब होने पुरबिया व वैशाली एक्सप्रेस का बदला जा सकेगा नेम प्लेट बोर्ड
  • अक्टूबर माह से रोजाना चल सकती है पुरबिया एक्सप्रेस, जल्द मिलेगा सुपरफास्ट का दर्जा
सहरसा : अब सहरसा से आनंद विहार जाने वाली 15279 पुरबिया एक्सप्रेस आगामी एक सितंबर से महत्वपूर्ण ट्रेनों में शामिल होगी. सहरसा से नयी दिल्ली रोजाना जाने वाली वैशाली सुपरफास्ट की लुक व तर्ज पर आगामी एक सितंबर से पुरबिया एक्सप्रेस चलेगी. महत्वपूर्ण ट्रेन वैशाली में जो यात्री सुविधाएं दी जा रही है, वहीं सुविधाएं अब रेल यात्रियों को पुरबिया में भी मिल सकेगी.
यूं कहें तो पुरबिया एक्सप्रेस अब वैशाली एक्सप्रेस में पूरी तरह से मर्ज हो जायेगी. अगर किसी कारणवश वैशाली व पुरबिया एक्सप्रेस वाशिंग या अन्य किसी कारणों से विलंब हुई तो ट्रेन का नेम प्लेट चेंज कर निर्धारित समय पर वैशाली या पुरबिया चलायी जायेगी. रेल अधिकारियों ने बताया कि वैशाली का अभी चार रैक है और पुरबिया एक्सप्रेस का एक ही रैक है.
वैशाली एक्सप्रेस रोजाना सहरसा से नयी दिल्ली के लिए खुलती है, जबकि पुरबिया एक्सप्रेस सप्ताह में दो दिन रविवार और गुकुवार को आनंद विहार के लिए सहरसा से खुलती है. फिलहाल पुरबिया एक्सप्रेस को वैशाली की तर्ज पर चलाने के लिए रेल प्रशासन ने तैयारी जोर कर दी है.
बताया जा रहा है कि समस्तीपुर डिवीजन के अधिकारी सहरसा पहुंचकर आगामी एक सितंबर को पुरबिया में सुविधाओं के विस्तार का उद्घाटन करेंगे. बता दें कि सर्वप्रथम प्रभात खबर ने बीते 10 अगस्त को वैशाली सुपरफास्ट की तर्ज पर अब चलेगी पुरबिया एक्सप्रेस शीर्षक से खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था.
प्रत्येक एसी कोच में लगा होगा सीसीटीवी कैमरा: वैशाली एक्सप्रेस की तरह अब पुरबिया एक्सप्रेस में सात एसी कोच लगेगा. दो फर्स्ट एसी कोच, दो सेकेंड एसी कोच व तीन एसी थ्री टायर के कोच. इस ट्रेन की सभी एसी कोच वैशाली की तरह सीसीटीवी कैमरे की जद में होगा. एसी व स्लीपर कोच में ऑन बोर्ड हाउसिंग सर्विस की सुविधा मिलेगी. सफाई से लेकर सुरक्षा तक की पूर्ण व्यवस्था होगी. वैशाली की तरह पुरबिया में कुल 22 कोच होंगे.
पेंट्री कार की मिलेगी सुविधा: वैशाली की तरह अब पुरबिया में भी एक सितंबर से पेंट्री कार की सुविधा मिलेगी. हालांकि वर्तमान में पुरबिया में 12 स्लीपर कोच हैं. जो कि अब कम होंगे. वैशाली की तरह पुरबिया में अब नौ स्लीपर कोच होंगे. अब तक पुरबिया में पेंट्रीकार की सुविधा बहाल नहीं की गयी है. वैशाली की तरह ही पुरबिया में अब पेंट्रीकार की सुविधा मिलेगी.
अक्टूबर माह से रोजाना चलेगी पुरबिया एक्सप्रेस: रेल अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि आगामी अक्टूबर माह से सहरसा से आनंद विहार के लिए रोजाना पुरबिया एक्सप्रेस चलेगी. अतिरिक्त एलएचबी कोच की मांग की गयी है. कोच उपलब्ध होते ही पुरबिया रोजाना चलेगी. वहीं वैशाली की तरह पुरबिया एक्सप्रेस में मर्ज करने के बाद इस ट्रेन की मॉनटिरिंग रेलवे बोर्ड से सीधी होगी. वहीं पुरबिया एक्सप्रेस में पुरानी एलएचबी रैक को हटाकर नयी रैक एक सितंबर से लगायी जायेगी.
मिल सकता है सुपरफास्ट का दर्जा: वैशाली एक्सप्रेस की तरह अब पुरबिया को जल्द ही सुपरफास्ट का दर्जा मिल सकेगा. इसके लिए रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा गया है.
वहीं अब वैशाली व पुरबिया विलंब नहीं होगी. अगर प्रस्थान के समय ट्रेन विलंब हुई तो ट्रेन का नेम प्लेट बदलकर पुरबिया की जगह वैशाली व वैशाली की जगह पुरबिया चलायी जायेगी. समस्तीपुर डिवीजन के एएमई आलोक आर्या ने बताया कि एक सिंतबर से पुरबिया एक्सप्रेस को वैशाली की तर्ज पर चलाया जायेगा. रेल प्रशासन द्वारा सभी तैयारी पूरी हो चुकी है. सात एसी कोच के अलावा पेंट्रीकार की सुविधा भी मिलेगी.
महिला कोच से चार पुरुष गिरफ्तार
सहरसा. महिला कोच में सफर करते शुक्रवार को चार पुरुष यात्रियों को आरपीएफ ने गिरफ्तार किया. सभी को खगड़िया रेल न्यायालय भेज दिया गया. आरपीएफ के एएसआई श्रीनिवास कुमार ने बताया कि इंस्पेक्टर सारनाथ के नेतृत्व में कई दिनों से विशेष अभियान चलाया जा रहा है. इसके तहत शुक्रवार को कटिहार से पूर्णिया के रास्ते सहरसा हाटे बाजार एक्सप्रेस की महिला कोच में सफर करते चार पुरुष यात्रियों को गिरफ्तार किया गया.
रेलवे के एनाउंसमेंट से यात्री हो रहे गुमराह
सहरसा. आये दिन रेलकर्मी द्वारा यात्रियों को लगातार गुमराह करने की बात सामने आ रही है. जिसकी मौखिक शिकायत यात्रियों द्वारा स्टेशन मास्टर से कई बार की जा चुकी है.
लेकिन इसकी लिखित शिकायत अब तक किसी यात्री ने विभाग से नहीं की है. सहरसा से खगड़िया रोजाना सुबह सफर करने वाले यात्रियों की संख्या काफी होती है. जिसमें अधिकांश यात्री नौकरी पेशा वाले होते हैं.
इन यात्रियों को कार्य स्थल तक सफर करने में उतनी परेशानी नहीं होती जितनी कार्य स्थल से घर वापसी के दौरान होती है. अन्य क्षेत्र में कार्यरत कर्मचारियों को रोजाना अपने कार्य समाप्ति के बाद जल्द से जल्द अपने घर पहुंचने की जद होती है. लेकिन दो घंटे में सफर तय करने वाली सवारी गाड़ी वापसी के दौरान मानसी-सहरसा रेलखंड पर 4 घंटे तक का समय ले लेती है. इस रेलखंड पर इतना ज्यादा समय लगना कोई नयी बात नहीं है.
इस रेलखंड पर यात्रा करने वाले यात्रियों की परेशानी को कम करने के लिए विभाग आज तक सजग नहीं हो पायी है. सवारी गाड़ी को जहां मन, वहां घंटों खड़ा कर दिया जाता है. जबकि काम से वापस लौटने वाले यात्रियों को वापसी के लिए अधिकांश समय पैसेंजर ट्रेन का ही सहारा लेना पड़ता है.
कुछ दिनों से नियम को ताक पर रख कर रेलकर्मी द्वारा गलत सूचना देकर यात्रियों को गुमराह किया जा रहा है. मानसी-सहरसा रेलखंड के बदला, धमारा एवं कोपरिया स्टेशन पर आये दिन सवारी गाड़ी को रोककर यात्रियों को एनाउंसमेंट के माध्यम से गाड़ी बदल कर पीछे से आने वाली एक्सप्रेस गाड़ी में बैठने की सलाह दी जा रही है.
साथ ही सूचना के माध्यम से कहा जाता है कि सवारी गाड़ी को पहुंचने में विलंब होगी. इसीलिए आने वाली एक्सप्रेस ट्रेन में चले जायें. यदि आने वाली एक्सप्रेस ट्रेन में यात्री चले जाते हैं तो क्या वह छोटे स्टेशनों पर रुकेगी. यदि नहीं तो यात्रियों को गुमराह क्यों किया जा रहा है. जबकि इस तरह का कोई विभागीय नियम है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें