29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पहल. सात लाख की लागत से होगा एक-एक केंद्र के भवन का निर्माण

आइसीडीएस व मनरेगा के सहयोग से आंगनबाड़ी भवन निर्माण कार्य शुरू सहरसा : भवनहीन आंगनबाड़ी केंद्रों के दिन अब बदलने वाले हैं. विभाग ने मनरेगा के सहयोग से भवन निर्माण की शुरुआत कर दी है. जितने आंगनबाड़ी केंद्र को अपना भवन नहीं है वहां भवन निर्माण के लिए कार्य प्रारंभ किया जा रहा है. आंगनबाड़ी […]

आइसीडीएस व मनरेगा के सहयोग से आंगनबाड़ी भवन निर्माण कार्य शुरू

सहरसा : भवनहीन आंगनबाड़ी केंद्रों के दिन अब बदलने वाले हैं. विभाग ने मनरेगा के सहयोग से भवन निर्माण की शुरुआत कर दी है. जितने आंगनबाड़ी केंद्र को अपना भवन नहीं है वहां भवन निर्माण के लिए कार्य प्रारंभ किया जा रहा है. आंगनबाड़ी केंद्र के भवन निर्माण के लिए आइसीडीएस एवं मनरेगा के संयुक्त तत्वावधान में निर्माण कार्य होगा. आइसीडीएस प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए दो लाख की राशि जबकि लगभग पांच लाख की राशि मनरेगा द्वारा दी जायेगी. लगभग सात लाख की लागत से आंगनबाड़ी केंद्रों का निर्माण किया जायेगा. प्रथम चरण में 87 आंगनबाड़ी केंद्रों का प्रस्ताव डीआरडीए को भेजा गया है.
इसमें 19 आंगनबाड़ी केंद्र के भवन बनाये जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. डीआरडीए निदेशक ने बताया कि भवन निर्माण के लिए अंचलाधिकारी से एनओसी की मांग की गयी है. अभी तक 19 आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए एनओसी प्राप्त हुआ है, जिस पर जल्द कार्य प्रारंभ किया जायेगा. उन्होंने बताया कि जैसे जैसे आंगनबाड़ी केंद्रों के एनओसी मिलते जायेंगे, भवन निर्माण कार्य शुरू कर दिया जायेगा.
आइसीडीएस ने उपलब्ध करा दी है राशि
भवनहीन आंगनबाड़ी केंद्रों को अब अपना भवन उपलब्ध हो सकेगा. विभाग ने प्रथम चरण में 87 आंगनबाड़ी केंद्रों के भव निर्माण के लिए डीआरडीए को एक करोड़ 75 लाख रुपये उपलब्ध करा दिये हैं. भवन निर्माण के लिए प्रति आंगनबाड़ी केंद्र आइसीडीएस से दो लाख रुपये मिलेंगे, जबकि बकाये की राशि डीआरडीए मनरेगा की ओर से लगायी जायेगी.
विभाग ने इसके लिए विभिन्न प्रखंडों में निर्माण होने वाले आंगनबाड़ी केंद्रों का प्रस्ताव भेज दिया है. प्रस्तावित आंगनबाड़ी केंद्रों में भवन निर्माण का कार्य किया जाना है. उन्होंने बताया कि आइसीडीएस द्वारा भवन निर्माण में लगने वाले मटेरियल का खर्च किया गया है बाकी का खर्च मनरेगा से लगाया जायेगा.
एनओसी की देरी है निर्माण में बड़ी बाधा
आंगनबाड़ी केंद्रों के भवन निर्माण में एनओसी बड़ी बाधा बनी हुई है. प्रस्तावित 87 आंगनबाड़ी केंद्रों में से अभी तक मात्र 19 आंगनबाड़ी केंद्रों के एनओसी प्राप्त हुए हैं. यह एनओसी अंचलाधिकारी एवं जिन विद्यालयों में आंगनबाड़ी केंद्र संचालित हैं, वहां के प्रधानाध्यापक द्वारा दिया जाना है. बहुत से ऐसे आंगनबाड़ी केंद्र भी हैं जिन्हें आज तक अपनी जमीन नहीं है. ऐसे में आंगनबाड़ी केंद्रों का पूर्ण निर्माण होना असंभव दिख रहा है. प्रस्तावित आंगनबाड़ी केंद्रों में 56 आंगनबाड़ी केंद्र में मनरेगा द्वारा कार्य शुरू कराने की ओर प्रक्रिया की जा रही है. इसमें अधिकांश ऐसे आंगनबाड़ी केंद्र हैं, जिन्हें या तो जमीन उपलब्ध नहीं है या फिर एनओसी का लफड़ा लगा हुआ है.
इन प्रखंडों में बनेंगे भवन: भवनहीन आंगनबाड़ी केंद्रों के भवन के लिए आइसीडीएस द्वारा प्रस्ताव भेजा गया है. इस प्रस्ताव के अनुसार कहरा प्रखंड में पांच, बनमा ईटहरी में तीन, महिषी में सात, नवहट्टा में पांच, पतरघट में चार, सालखुआ में चार, सत्तरकटैया में पांच, सिमरी बख्तियारपुर में नौ, सोनवर्षा में आठ एवं सौर बाजार में छह आंगनबाड़ी केंद्र के भवन का निर्माण किया जाना है. बनमा ईटहरी के तीनों केंद्रों से एनओसी नहीं उपलब्ध हो सका है. इससे यहां कार्य प्रारंभ नहीं हुआ है. अन्य जगहों से भी अंचलाधिकारी से एनओसी की मांग की गयी है. जिन प्रखंडों से जिस केंद्र के लिए एनओसी मिली है, वहां आंगनबाड़ी केंद्रों का निर्माण शुरू कराया जा रहा है.
पूर्व की तय राशि से होना है निर्माण
आंगनबाड़ी केंद्रों के बनने वाले भवन के लिए जो मटेरियल की राशि तय की गयी है, वह पूर्व की है. ऐसे में संवेदकों द्वारा निर्माण कार्य से पीछे हटने की संभावना दिख रही है. भवन निर्माण सामग्री के दाम में कई गुना इजाफा हो गया है. जबकि मेटेरियलों की कीमत पूर्व निर्धारित दरों पर ही की गयी है. पूर्व की दर पर निर्माण कार्य संवेदक कैसे करेंगे यह भी एक सोचनीय प्रश्न है. या तो निर्माण कार्य में कटौती होगी या फिर संवेदक कहीं आधा भवन बना छोड़ ना छोड़ जाये. विभाग ने अपनी ओर से तैयारी पूरी कर ली है लेकिन संवेदक का चयन किया जाना अभी प्रक्रियाधीन है.
कोसी एक्स का इंजन फेल घंटों विलंब से पहुंची ट्रेन

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें