32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

15 अक्तूबर को सहरसा जंक्शन से सुबह सात बजे कटरा को रवाना होगी आस्था सर्किट स्पेशल ट्रेन

सहरसा : भारतीय रेलवे कैटरिंग टूरिज्म काॅरपोरेशन लिमिटेड ने पर्यटकों की विशेष मांग पर पहली बार माता वैष्णो देवी दर्शन यात्रा के लिए सहरसा जंक्शन से आस्था सर्किट स्पेशल ट्रेन चलाये जाने की योजना बनायी है. आगामी 15 अक्तूबर को आस्था सर्किट स्पेशल ट्रेन सहरसा जंक्शन से सुबह 7 बजे कटरा के लिए रवाना होगी. […]

सहरसा : भारतीय रेलवे कैटरिंग टूरिज्म काॅरपोरेशन लिमिटेड ने पर्यटकों की विशेष मांग पर पहली बार माता वैष्णो देवी दर्शन यात्रा के लिए सहरसा जंक्शन से आस्था सर्किट स्पेशल ट्रेन चलाये जाने की योजना बनायी है. आगामी 15 अक्तूबर को आस्था सर्किट स्पेशल ट्रेन सहरसा जंक्शन से सुबह 7 बजे कटरा के लिए रवाना होगी.
भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सस्ते दर पर तीर्थ यात्रा कराये जाने के उद्देश्य से रेलवे बोर्ड ने सब्सिडीजाइड रेट पर यह ट्रेन चलाये जाने का निर्णय लिया है. 15 कोच के इस ट्रेन में 12 स्लीपर कोच होंगे और एक पैंट्री कार की व्यवस्था होगी. 12 स्लीपर कोच में करीब 804 यात्री एक साथ यात्रा कर सकेंगे.
इस यात्रा में पर्यटकों को स्लीपर क्लास से यात्रा के दौरान शाकाहारी भोजन, घुमने के लिए बस, रहने के लिए धर्मशाला की व्यवस्था तथा प्रत्येक कोच में सिक्योरिटी गार्ड की व्यवस्था होगी. आरएम ने प्रेसवार्ता के दौरान प्रभात खबर का नाम लेते हुए कहा कि सबसे पहले प्रभात खबर अखबार ने इस ट्रेन को चलाने की मांग रखी थी और लगातार खबरें प्रकाशित की थी.
हेल्पलाइन नंबर जारी
यात्रा में यात्रियों को कोई असुविधा न हो, आइआरसीटीसी ने इसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है. 8789457077 इस नंबर पर यात्री असुविधा के बारे में बतायेंगे और ट्रेन में मौजूद आईआरसीटीसी के कर्मचारी यात्रियों की समस्या को दूर करेंगे.
  • कोच में यात्री कीर्तन भजन और आरती का उठा सकेंगे आनंद
  • 15 कोच के ट्रेन में 12 स्लीपर कोच होंगे, 804 यात्री कर सकेंगे एक साथ यात्रा
  • प्रत्येक कोच में साउंड की होगी व्यवस्था, एक कोच में होगा मंदिर, सुबह शाम यात्री भजन कीर्तन का उठा सकेंगे आनंद
  • सात रात और 8 दिन का होगा सफर, प्रत्येक कोच में होगी सिक्योरिटी की व्यवस्था
  • माता वैष्णो देवी, हरिद्वार व ऋषिकेश तीर्थ स्थलों का होगा भ्रमण, शाकाहारी भोजन की होगी व्यवस्था
वहीं इस ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों का आई कार्ड भी जारी होगा. 24 घंटे प्राथमिक उपचार की व्यवस्था होगी. आरएम ने बताया कि ईसीआर में आस्था सर्किट स्पेशल ट्रेन चलाने के नाम पर दस ट्रेन दी गयी है. हाल ही में जयनगर से आस्था स्पेशल ट्रेन को रवाना किया गया.
सहरसा जंक्शन पर यात्रियों को मिलेगा मांसाहारी भोजन
आइआरसीटीसी के आरएम राजेश कुमार ने सहरसा जंक्शन का भी निरीक्षण किया. इस दौरान प्लेटफार्म नंबर दो और तीन के बीच फास्ट फूड यूनिट का भी निरीक्षण किया. यात्रियों को शाकाहारी व्यंजन के साथ मांसाहारी भोजन भी मिलेगा. वहीं आरएम ने कांट्रेक्टर को निर्देश दिया कि फास्ट फूड यूनिट के चारों ओर गमले में छोटे-छोटे सीजनल पौधे लगायें. ताकि इसे प्रयोग भी किया जा सके.
तीन दिन का सहरसा जंक्शन पर लगेगा कैंप
आईआरसीटीसी के आरएम राजेश कुमार ने बताया कि सहरसा जंक्शन से 15 अक्टूबर को आस्था सर्किट स्पेशल ट्रेन चलायी जायेगी. अगर यात्रियों की भीड़ रही तो दूसरे ट्रिप भी यह ट्रेन सहरसा जंक्शन से चलायी जा सकती है. यात्रियों को इसके बारे में जानकारी मिल सके, इसके लिए सहरसा जंक्शन पर आईआरसीटीसी द्वारा 3 दिन का कैंप लगाया जायेगा.
उम्मीद है कि यह कैंप शुक्रवार से लगेगा. वहीं सहरसा जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर 2 और 3 के बीच फास्ट फूड यूनिट खुलेगा. यात्रियों को यहां से भी तीर्थ स्थान यात्रा के लिए टिकट मिल सकेगा. 22 अक्तूबर को ट्रेन की वापसी होगी. यह ट्रेन तीर्थ यात्रा दर्शन के बाद फिर उसी रूट से वापस होगी. 22 अक्तूबर को वापसी में यह ट्रेन सहरसा जंक्शन पहुंचेगी.
कोच में होगी मंदिर की व्यवस्था
आस्था सर्किट स्पेशल ट्रेन के एक कोच में एक छोटे से मंदिर की व्यवस्था होगी. प्रत्येक कोच में साउंड लगा होगा. सुबह शाम भजन कीर्तन और आरती का यात्री आनंद उठा सकेंगे. कोच में सफाई कर्मी भी मौजूद रहेंगे. प्रत्येक घंटे पर टॉयलेट की सफाई होगी. यात्रियों को पर्याप्त मात्रा में भरपेट भोजन मिलेगा.
सात रात और आठ दिन की होगी यात्रा
माता वैष्णो देवी दर्शन के बाद हरिद्वार में हर की पौड़ी में गंगा आरती, ऋषिकेश में राम झूला और लक्ष्मण झूला आदि के दर्शन कराये जायेंगे. आरएम ने बताया कि टिकट बुकिंग आरआरसीटीसी के वेबसाइट ऑनलाइन उपलब्ध है. करीब 400 टिकट की बुकिंग हो चुकी है.
इसके अलावा 8789457077 और 977144 0031 यह आइआरसीटीसी द्वारा नंबर जारी किया गया है. इस नंबर पर भी यात्री फोन कर टिकट बुकिंग कर सकेंगे. फोन करने के बाद आइआरसीटीसी के कर्मचारी स्टेशन पहुंचकर यात्रियों की टिकट बुकिंग करेंगे.
यात्रा के दौरान मिलेगी सुविधाएं
ट्रेन में यात्रा के दौरान यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा गया है. डॉक्टर के साथ मेडिकल टीम की भी व्यवस्था होगी. प्राथमिक उपचार की भी व्यवस्था होगी. स्लीपर क्लास में यात्रा होगी.
धर्मशाला में रात्रि विश्राम, सुबह का नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का भोजन शाकाहारी मिलेगा. प्रत्येक दिन एक बोतल पानी के अलावा प्रत्येक कोच में वाटर प्यूरी फाई की व्यवस्था होगी. ट्रेन से उतरने के बाद दर्शन करने के लिए बस की सुविधा होगी. प्रत्येक कोच में सिक्योरिटी और टूर स्कॉट की व्यवस्था होगी.
आईआरसीटीसी के ट्रेन प्रबंधक भी उपलब्ध रहेंगे. कहां-कहां ट्रेन का होगा ठहराव : सहरसा जंक्शन से खुलने के बाद आस्था सर्किट ट्रेन स्पेशल का ठहराव खगरिया जंक्शन, बरौनी जंक्शन, समस्तीपुर जंक्शन, दरभंगा जंक्शन, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर और पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पर होगा. यहां के यात्री भी स्टैंड का लाभ उठा सकेंगे.
घर तोड़ने व लूटपाट करने का आरोप
सहरसा. सदर थाना क्षेत्र के हटियागाछी निवासी पुष्पा देवी ने कुछ लोगों पर जबरदस्ती घर तोड़ने व लूटपाट करने का आरोप लगा मामला दर्ज कराया है. दिये आवेदन में उन्होंने कहा कि वर्ष 2001 से वह अपने जमीन पर घर बना कर सपरिवार रहती है. बीते 16 सिंतबर को दीपक सिंह, रंजीत कुमार, अमन सिंह, शंभु सिंह, भूषण लाल दास, पप्पू लाल दास हरबे हथियार से लैश होकर आया और टीना का बना घर, 10 हजार का पेड़ व ट्रंक से नगदी व कपड़े निकाल लिया.
अन्नप्राशन दिवस मनाया सोशल ऑडिट आज
सत्तरकटैया. बाल विकास परियोजना के तहत संचालित विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों पर गुरुवार को अन्नपराशन दिवस मनाया गया. इसमें छह माह से अधिक उम्र के बच्चों को ऊपरी आहार खिलाया गया. शुक्रवार को सभी आंगनबाड़ी केंद्रों का सोशल ऑडिट कराया जायेगा. इसकी सूचना सार्वजनिक कर दी गयी है.
मच्छर से परेशानी
सहरसा. शहर में मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है. स्थिति यह है कि शाम होते ही लोगों का खुले में बैठना मुश्किल हो जाता है. इसके कारण बच्चों को पढ़ने में भी परेशानी हो रही है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें