34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

इटली की तर्ज पर होगा ट्रेन मेंटेनेंस, जल्द होगा प्लान तैयार

सहरसा : हाल ही में इटली से 17 दिनों तक विशेष प्रशिक्षण पाकर आये समस्तीपुर डिवीजन के डीआरएम अशोक महेश्वरी ने कहा कि इटली और यहां की रेल व्यवस्था में जमीन व आसमान का अंतर है. इटली की रेल व्यवस्था ट्रेन मेंटेनेंस व साफ-सफाई व्यवस्था काफी बेहतर है. वहां के यात्री साफ-सफाई मामले में काफी […]

सहरसा : हाल ही में इटली से 17 दिनों तक विशेष प्रशिक्षण पाकर आये समस्तीपुर डिवीजन के डीआरएम अशोक महेश्वरी ने कहा कि इटली और यहां की रेल व्यवस्था में जमीन व आसमान का अंतर है. इटली की रेल व्यवस्था ट्रेन मेंटेनेंस व साफ-सफाई व्यवस्था काफी बेहतर है. वहां के यात्री साफ-सफाई मामले में काफी जागरूक हैं. बिना टिकट यात्रा करना गुनाह समझते है. इटली की तर्ज पर ही मंडल रेल व्यवस्था में परिवर्तन किया जायेगा. ट्रेनों के मेंटेनेंस से लेकर प्रत्येक छोटे-बड़े स्टेशनों पर साफ-सफाई की व्यवस्था बेहतर होगी. इसके लिए जल्द ही नया प्लान तैयार किया जायेगा.

वहीं साफ-सफाई व्यवस्था के लिए न्यूज पत्र सहित प्रचार-प्रचार के माध्यम से यात्री को जागरूक किया जायेगा. शनिवार को डीआरएम बनमनखी स्टेशन पर बनमनखी-अमृतसर जनसेवा एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के बाद स्पेशल सैलून से सहरसा जंक्शन पहुंचे. करीब एक घंटे तक साफ-सफाई व निर्माण कार्य का जायजा लिया. इस दौरान संबंधित विभागीय अधिकारियों को फटकार भी लगायी.

डीआरएम ने कहा कि इस वर्ष के अंत तक डिवीजन में सभी रेलखंडों पर विद्युतीकरण का कार्य पूरा हो जायेगा. हालांकि सहरसा-सरायगढ़ रेलखंड पर कब ट्रेन दौड़ेगी, अधिकारियों ने कुछ नहीं बताया. निरीक्षण के दौरान सीनियर डीसीएम वीरेंद्र कुमार, सीनियर डीएसटी अभिषेक कुमार, सीनियर डीईएन थ्री मयंक अग्रवाल, आरपीएफ कमांडेट अंशुमान त्रिपाठी, डीएसटी डीके चांद, स्टेशन अधीक्षक नीरज चंद्रा, अरुण कुमार, टीआइ दिनेश कुमार, एडीईएन मनोज कुमार, जेई आईओ डब्ल्यू स्नेह रंजन, आरपीएफ इंस्पेक्टर सारनाथ, एएसआइ श्रीनिवास कुमार सहित कई अन्य रेल अधिकारी मौजूद थे.

बता दें कि समस्तीपुर डिवीजन के डीआरएम अशोक महेश्वरी बीते 13 जून को इटली विशेष प्रशिक्षण के लिए गये थे. 30 जून को वापस आये. इटली से लौटने के बाद सहरसा जंक्शन पहला दौरा था.

वर्ष 2020 में सहरसा-मानसी दोहरीकरण की योजना
डीआरएम ने कहा कि आने वाले दिनों में सरायगढ़ रेलखंड चालू होने के बाद सहरसा जंक्शन कटिहार व सरायगढ़ रेलखंड से सीधा जुड़ेगा. कई ट्रेनों का विस्तार व चलाने की योजना है. ऐसे में सहरसा जंक्शन पर ट्रेनों का लोड अत्यधिक बढ़ेगा. ऐसे में समस्तीपुर-दरभंगा की तरह सहरसा-मानसी रेलखंड पर भी दोहरीकरण की योजना है. वर्ष 2020 की शुरुआत में दोहरीकरण के लिए प्रपोजल तैयार होगा. इसे नोटिस में लिया गया है.

पांच माह में फुटओवरब्रिज पूरा करने का निर्देश

दक्षिण दिशा में नये फुटओवर ब्रिज के निर्माण कार्य का जायजा डीआरएम व सीनियर डीसीएम ने लिया. एडीईएन मनोज कुमार से निर्माण कार्य के बारे में काफी पूछताछ की. देरी की वजह भी जानी. जिसके बाद पांच माह के अंदर फुटओवरब्रिज पूरा करने का निर्देश दिया गया. साथ ही इसके निर्माण कार्य में जो अड़चन आ रही है, उसकी जल्द ही रिपोर्ट मांगी गयी है.

साफ-सफाई व विद्युत कार्यालय का किया निरीक्षण
डीआरएम व सीनियर डीसीएम ने करीब एक घंटे तक स्टेशन परिसर में साफ-सफाई व्यवस्था व सीनियर सेक्शन इंजीनियर विद्युत कार्यालय में 15 मिनट बैठकर व्यवस्था की जानकारी ली. कर्मचारियों ने कहा कि सर पर छत से पानी टपकता है और स्टोर में रखा सामान खराब हो रहा है. पहले तो डीआरएम ने रजिस्टर की तहकीकात की. जिसके बाद निर्देश दिया कि जो सामग्री एक्सपायर हो रही है, उनका उपयोग करें. साथ ही कार्यालय को दुरुस्त करने का निर्देश दिया.

वहीं यात्रियों द्वारा प्लेटफॉर्म नंबर दो पर रोटी के टुकड़े फेंके जाने पर नाराजगी जतायी. फुटओवर ब्रिज के पास मिट्टी का लगा ढेर देखकर नाराजगी जतायी. एडीईएन को दो रोज के अंदर मिट्टी को हटाने व बेकार मेटेरियल सामग्री को हटाने का निर्देश दिया. साथ ही प्लेटफॉर्म नंबर दो व तीन को टीटीई कार्यालय के पास जो गैप है, उसमें मिट्टी भरकर से समतल करने का निर्देश दिया. इस बीच जो स्टॉल है, उसे कुछ दिन के लिए हटाने के लिए कहा गया.

सफाई व्यवस्था बेहतर नहीं तो नपेंगे कर्मचारी
डीआरएम ने कहा कि सफाई व्यवस्था बेहतर नहीं हुई तो कर्मचारी नपेंगे. वहीं सहरसा-मानसी रेलखंड पर फनगो हॉल्ट पर रेलवे ट्रैक पर पानी का कोई दबाव नहीं है. पल-पल ऑटोमेटिक सिस्टम प्रणाली से जानकारी ली जा रही है. पेट्रोलिंग की व्यवस्था काफी मजबूत है. अब तक कोई खतरा नहीं है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें