24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

श्रीकृष्ण गोविंद हरे मुरारी हे नाथ नारायण…से गूंजा शहर व गांव

सासाराम ग्रामीण : जिले भर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार धूमधाम, श्रद्धा, भक्ति, विश्वास व हर्षोल्लास के साथ शुक्रवार को मनाया गया. जिले के सभी मंदिरों व ठाकुरबाड़ियों में सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा तथा जिन देवालयों एवं स्थानों में कृष्ण कन्हैया का जन्मदिन मनाया गया वहां पर भक्तों का तांता लगा […]

सासाराम ग्रामीण : जिले भर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार धूमधाम, श्रद्धा, भक्ति, विश्वास व हर्षोल्लास के साथ शुक्रवार को मनाया गया. जिले के सभी मंदिरों व ठाकुरबाड़ियों में सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा तथा जिन देवालयों एवं स्थानों में कृष्ण कन्हैया का जन्मदिन मनाया गया वहां पर भक्तों का तांता लगा रहा.

शहर सहित गांवों के मंदिरों के साथ ही लोगों ने अपने अपने घरों में भगवान श्रीकृष्ण का जन्मदिन मनाया तथा पूरी रात रतजगा करते हुए श्रीकृष्ण की जीवन पर बने चलचित्रों व श्रीकृष्ण लीलाओं का आनंद उठाते रहे.
इस अवसर पर योगेश्चर श्रीकृष्ण का जप, ध्यान स्तुति की गान करते हुए लोगों में काफी उत्साह दिखा. तथा भगवान श्रीकृष्ण, बलराम और सुभद्रा का पूजन किया गया. विश्व के कल्याणार्थ भगवान का आह्वान किया. श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के साथ ही भय प्रकट मुरारी जनहित कारी . ..के साथ ही भगवान श्रीकृष्ण को स्नान, ध्यान, पूजा, आरती आदि की गयी.
मंदिरों व घरों में भजन, गीता आदि का पाठ पढ़ा गया. इसके साथ ही उन्हें के ठाकुरबाड़ी में 56 प्रकार के भोग लगाये गये तथा श्रीकृष्ण की 16 कलाओं का वर्णन किया गया. इस दौरान उन्हें मेवा, मिश्री, दूध, दही, मधु, शर्करा, अक्षत, पुष्प, ऋतुफल, धूप, नैवेद्य आदि से पूजा-अर्चना कर मनवांछित फल की कामना की गयी. भक्तजनों व श्रीकृष्ण प्रेमियों ने उनकी मनमोहक छवि को देख कर खो गये तथा श्रीकृष्ण गोविंद हरे मुरारी हे नाथ नारायण वासुदेवाय का उच्चारण करते हुए विधिवत पूजा-अर्चना कर बालकृष्ण से आशीर्वाद मांगा.
साथ ही वर्षा की भी कामना की. कर्मयोगी श्रीकृष्ण के जन्मदिन के शुभ अवसर पर लोगों ने व्रत व संकल्प के साथ उन्हीं के संकल्पों व बताये मार्गों पर चलने पर जोर दिया.
सोहर से भक्तिमय हुआ माहौल
इंद्रपुरी. क्षेत्र के चकंहा, सुजानपुर, बडीहां, भलुआड़ी, नारायणपुर, कटार आदि गांवों में शुक्रवार को कृष्ण जन्माष्टमी मनायी गयी. महिला-पुरुष युवकों ने निराहार रह कर अष्टमी व्रत किया. वहीं, गांव में पूजा पंडालों में भगवान कृष्ण की प्रतिमा रखी गयी.
श्रद्धालु महिलाओं के कृष्ण जन्मोत्सव पर सोहर गीत से माहौल भक्तिमय हो गया. रात में भगवान कृष्ण का जन्म पर फल, मेवा मिष्ठान आदि विभिन्न व्यजनों से भोग लगा कर आरती पूजन होगा. इसके बाद श्रद्धालु प्रसाद ग्रहण करेंगे.
भरतीगंज फाटक में भंडारा आज
सासाराम ग्रामीण. श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर शहर के मुहल्ला भारतीगंज फाटक में युवा संघ के तत्वावधान में शनिवार को भंडारे का आयोजन होगा. इसमें भक्तों के बीच प्रसाद वितरण किया जायेगा. इसकी जानकारी देते हुए युवा संघ के अध्यक्ष सोनू कुमार गोंड ने बताया कि श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर हर साल की तरह इस साल भी भंडारे का आयोजन किया जा रहा है.
भंडारे को सफल बनाने में मनोहर कुमार, ओमजी चौरसिया, जवाहर साव, गोपाल साव, दीपक गोंड, यशवंत कुमार, चंदन कुमार, मनीष कुमार, रवि कुमार आदि सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें