34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हजरत चंदतन शहीद पीर का 807वां उर्स मना

सासाराम ऑफिस : शहर के पूर्वी छोर पर स्थित चंदन शहीद पीर पहाड़ी पर हजरत चंदतन शहीद पीर रहमातुल्लाह का 807वां उर्स सोमवार को मना. इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार 15 शाबान को उर्स हर वर्ष कि तरह इस वर्ष भी मनाया गया. चंदतन शहीद पीर रहमतुल्लाह अलैह के उर्स मुबारक के दिन गर्मी होने के […]

सासाराम ऑफिस : शहर के पूर्वी छोर पर स्थित चंदन शहीद पीर पहाड़ी पर हजरत चंदतन शहीद पीर रहमातुल्लाह का 807वां उर्स सोमवार को मना. इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार 15 शाबान को उर्स हर वर्ष कि तरह इस वर्ष भी मनाया गया.

चंदतन शहीद पीर रहमतुल्लाह अलैह के उर्स मुबारक के दिन गर्मी होने के बाद भी अहले सुबह से ही अकीदतमंद (श्रद्धालु) पहाड़ी पर पहुंच चादरपोशी करने की तैयारी में लगे रहे.
सूरज के चढ़ते-चढ़ते पहाड़ी के ऊपर व नीचे मैदान में श्रद्धालुओं का जन सैलाब उमड़ पड़ा. मरकजी दरगाह कमेटी के सदस्यों ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जगह-जगह पानी व प्रसाद की व्यवस्था की थी. प्रशासनिक अधिकारी व सुरक्षा बल श्रद्धालुओं की हिफाजत के लिए मुस्तैद थे.
भीषण गर्मी के मद्देनजर टैंकरों से पानी की व्यवस्था की गयी थी. दिन में कमेटी के साथ अन्य लोगों ने हजरत के आस्ताने पर पहुंच चादरपोशी की. कमेटी के सदस्यों ने बताया कि शब-ए-बरात के दूसरे दिन हजरत का उर्स मनाया जाता है.
फातिहा नियाज करने लोग दूसरे प्रदेशों से भी आये है. श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए व्यवस्था की गयी है. वहीं महाराष्ट्र से आये खालिद ने कहा कि यहां मैं हर वर्ष लगभग आता हूं. क्योंकि मुझे यहां से बहुत फैज हासिल हुआ है. हजरत की फैज से ही मैंने अपने कारोबार में उन्नती की है.
दरगाह पर हाजिरी देकर मांगीं दुआएं
गर्मी की तपिश के बीच भी लोग हजरत की दरगाह पर जाते नजर आये. भारी संख्या में भीड़ हजरत चंदतन शहीद पीर रहमातुल्लाह अलैह के मजार पर हाजिरी दी, चादरपोशी कर दुनिया व अपने लिए खैर की दुआएं मांगी.
मोहल्ला आलमगंज की मोड़ से ले पहाड़ी की तलहटी तक अकिदतमंदों कि सेवा में कई संगठन व आमजन लोगों शरबत, पानी व लंगर चलाते रहे. छोटे-छोटे बच्चे अपने पैरों से चल कर दरगाह पर हाजिरी दी.
बच्चों ने उठाया मेले का लुत्फ
मंडई मोहल्ले के छोटू ने बताया कि शब-ए-बरात के दिन मिली जेब खर्च को मैं मेले के लिए बचाया था. पहले चाट खाया हूं. जाते समय गुब्बारा लूंगा. शहर के समीप गांव से आयी नसीमा ने बताया कि मैंने गुड़िया खरीदी है. कीचन सेट के लिए पैसे कुछ कम पड़ गये हैं.
बचे पैसे चाट खाऊंगी. वहीं, मेले में विभिन्न प्रकार के झुले व खेल के सामान लगे हुए थे. जिसका लुत्फ बच्चों ने खूब उठाया. पूरे मेले में बच्चों की खिलखिलाहट गूंजती रही.
घंटों जाम में फंसे रहे लोग
चंदतन शहीद पीर पहाड़ी पर सोमवार को लगे उर्स मेला को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आये. पौ फटते ही शुरू हुआ काफिला दोपहर तक चलता रहा. अचानक बढ़े इस भीड़ के कारण जीटी रोड पर जाम की स्थिति उत्पन्न हो गयी. सैकड़ों वाहन जाम में फंसे रहे. भीषण गर्मी में कई श्रद्धालु भी फंसे रहे.
घंटों फंसे इस जाम को हटाने में पुलिस को मशक्कत करनी पड़ी. अन्य शहरों से मेला में शामिल होने आये लोगों के वाहनों की संख्या सैकड़ों में थी.
मुस्तैद रहा सुरक्षा बल, जगह-जगह पुिलस िदखी
चंदतन पीर पहाड़ी पर लगे मेले की सुरक्षा का जायजा एसडीपीओ, अनुमंडल पदाधिकारी लेते रहे. मेले के चाक-चौबंद व्यवस्था भी देखने को मिली. जगह-जगह पुलिस तैनात रही.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें