38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बम की अफवाह से दो घंटे तक परेशान रही जिला पुलिस, मिला ब्रेथ एनलाइजर

सासाराम नगर : अहले सुबह ही शहर के पूर्वी छोर पर हाउसिंग बोर्ड के पीछे चंदतन शहीद पीर पहाड़ी के समीप लावारिस ब्रीफकेस मिलने की सूचना पर पुलिस महकमा में खलबली मच गया. यह खबर शहर में आग की तरह फैल गयी कि ब्रीफकेस से पुलिस बम बरामद की है. देखते ही देखते लोगों की […]

सासाराम नगर : अहले सुबह ही शहर के पूर्वी छोर पर हाउसिंग बोर्ड के पीछे चंदतन शहीद पीर पहाड़ी के समीप लावारिस ब्रीफकेस मिलने की सूचना पर पुलिस महकमा में खलबली मच गया. यह खबर शहर में आग की तरह फैल गयी कि ब्रीफकेस से पुलिस बम बरामद की है. देखते ही देखते लोगों की भीड़ उक्त स्थल पर जुट गयी.

पुलिस भी सुरक्षा का ध्यान रखते हुए डेहरी से बम निरोधक दस्ते को बुलायी. स्कवाड दस्ता जांच के बाद ब्रीफकेस खोला तो उसमें से शराब पीनेवालों की जांच करने की मशीन (ब्रेथ एनलाइजर) मिली तब पुलिस ने राहत की सांस ली. सुबह से मुफस्सिल थाने की पुलिस मामले की पड़ताल में जुटी थी. चुकि उक्त स्थल नगर थाना व मुफस्सिल थाने की सीमा है. स्थल की स्थिति स्पष्ट होते ही नगर थाने की पुलिस बरामद ब्रीफकेस को कब्जे में लेकर थाने ले आयी.
जानकारी के अनुसार, शुक्रवार की सुबह मॉर्निंग वाक करनेवाले एक शख्स ने पुलिस को इसकी सूचना दी. सूचना पर मुफस्सिल थाने की पुलिस मौके पर पहुंची. तब तक वहां लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गयी थी. भीड़ को किनारे कर पुलिस इसकी सूचना वरीय अधिकारियों को दी.
एसपी के निर्देश पर डेहरी से बम निरोधक दस्ता पहुंच ब्रीफकेस की जांच कर स्थिति स्पष्ट किया. लेकिन अभी यह मामला एक पहेली ही बना हुआ है. उक्त मशीन उत्पाद विभाग का है या पुलिस का, किसी को इसकी जानकारी नहीं है. अगर जानकारी होगी भी तो इसको छिपाया जा रहा है. उक्त मशीन की जरूरत आम जनों को तो है नहीं फिर यह मशीन वहां कैसे पहुंचा?
पुलिस व उत्पाद विभाग दोनों का ब्रेथ एनलाइजर होने से इन्कार
कहीं फर्जी टीम तो जिले में सक्रिय नहीं
वहीं इस मामले में स्थानीय सूत्र बताते हैं कि गुरुवार की रात उक्त जगह पर शराब की बड़ी खेप आयी थी. शराब तस्करों व जांच टीम के बीच (उत्पाद या पुलिस महकमा) झड़प हुआ था. सूत्र बताते हैं कि उसी झड़प के बाद मामला ऑन स्पॉट मैनेज हो गया. इसी दौरान वह मशीन लापरवाही में छूट गयी होगी. अब सवाल यह है कि पुलिस व उत्पाद विभाग दोनों कह रहे हैं कि हमारा मशीन हमारे पास सुरक्षित है. वहीं उत्पाद विभाग के अधिकारी कह रहे हैं कि पटना से जांच टीम आयी थी इसकी मुझे जानकारी नहीं है. इससे जाहिर होता है कि कोई टीम फर्जी उत्पाद अधिकारी बन जिले में सक्रिय है.
मशीन उत्पाद विभाग या पुलिस की, जानकारी नहीं
जब इस मामले की जानकारी हुई उस समय हमारे थाने का पेट्रोलिंग दस्ता उसी क्षेत्र में था. इसलिए स्पॉट पर हमारे थाने की पुलिस पहुंची. जांच में स्थिति स्पष्ट होने पर उक्त ब्रिफकेस को नगर थाने को सुपुर्द कर दिया गया. मशीन पुलिस की है या उत्पाद विभाग की इसकी जानकारी नहीं है. हमारे थाने को जो मशीन मिला था वह थाने में सुरक्षित है.
जगनिवास सिंह, थानाध्यक्ष, मुफस्सिल
कैसे पहुंची, हो रही इसकी जांच
नगर थाना क्षेत्र से ब्रिफकेस में ब्रेथ एनलाइजर बरामद हुई है. यह किस विभाग की थी और वहां कैसे पहुंची इसकी जांच की जा रही है. मशीन के नंबर से उत्पाद विभाग में पता किया जायेगा. हमारे थाने की मशीन सुरक्षित है. इसकी सूचना वरीय अधिकारियों को दी गयी है.
रामबिलास पासवान, नगर थानाध्यक्ष
उत्पाद विभाग की है बरामद ब्रेथ एनलाइजर
नगर थाना क्षेत्र से बरामद ब्रेथ एनलाइजर उत्पाद विभाग की है. गुरुवार को जिले में जांच के लिए पटना से उत्पाद विभाग की टीम आयी है. जांच के दौरान हो सकता है कि हड़बड़ी में वह वहां छूट गया होगा. इसकी जानकारी उत्पाद विभाग को दे दी गयी है.
मानवजीत सिंह ढिल्लो, एसपी, रोहतास
उत्पाद विभाग का ब्रेथ एनलाइजर सुरक्षित
पटना से उत्पाद विभाग की कोई टीम जिले में जांच के लिए आयी थी इसकी मुझे जानकारी नहीं है. और न ही पटना से वरीय अधिकारियों द्वारा इसकी सूचना यहां दी गयी है. जिले में उत्पाद विभाग के पास पांच ब्रेथ एनलाइजर हैं और सभी कार्यालय में सुरक्षित है.
डॉ आनंद कुमार, सहायक उत्पाद आयुक्त

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें