36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रोहतास : …जब बच्चाचोर समझ मणिपुर और कोलकाता के दो भू-वैज्ञानिकों को ग्रामीणों ने पीटा

रोहतास के नौहट्टा में कैमूर पहाड़ी की तराई में बसे चफला गांव में हुई घटना नौहट्टा (रोहतास) : नौहट्टा थाने से दो किमी दूर कैमूर पहाड़ी की तराई में बसे चफला गांव में भूगर्भ की जांच कर रहे दो भू-वैज्ञानिकों पर ग्रामीणों ने बच्चा चोर समझ कर हमला कर दिया. हमलावरों ने वैज्ञानिकों के साथ […]

रोहतास के नौहट्टा में कैमूर पहाड़ी की तराई में बसे चफला गांव में हुई घटना
नौहट्टा (रोहतास) : नौहट्टा थाने से दो किमी दूर कैमूर पहाड़ी की तराई में बसे चफला गांव में भूगर्भ की जांच कर रहे दो भू-वैज्ञानिकों पर ग्रामीणों ने बच्चा चोर समझ कर हमला कर दिया. हमलावरों ने वैज्ञानिकों के साथ मारपीट की और उनकी जीप को क्षतिग्रस्त कर दिया. किसी तरह वैज्ञानिकों ने भीड़ से बच कर अपनी जान बचायी. इस संबंध में सोमवार को नौहट्टा थाने में भू-वैज्ञानिक रोज एल रोतांग छवि के आवेदन पर 100 अज्ञात लोगों के विरुद्ध एफआइआर दर्ज की गयी है.
जानकारी के अनुसार, भू-वैज्ञानिक मणिपुर के रोज एल रोतांग छवि व ज्योलोजिकल सर्वे ऑफ इंडिया, कोलकाता के मनीष कुमार कुछ मजदूरों के साथ चफला गांव में सर्वे कर रहे थे. इस दौरान बारिश होने लगी, तो सभी एक पेड़ के नीचे खड़े हो गये. उनकी जीप पास में ही पुल के नीचे लगी थी. पेड़ के पास बकरी चरानेवाले कुछ बच्चे थे. वैज्ञानिकों ने मानवतावश बच्चों को केला व सेब खाने के लिए दिया.
इसमें से एक बच्चा भाग कर गांव में आया. उस समय गांव में किसी बात को लेकर बैठक चल रही थी. बच्चे की बात को ग्रामीण समझ नहीं पाये और वैज्ञानिकों को बच्चा चोर या आंख निकालने वाला समझ उनकी पिटाई शुरू कर दी. ग्रामीणों ने उनकी जीप को क्षतिग्रस्त कर दिया.
हालांकि, गांव के ही कुछ लोगों ने बीच-बचाव किया, तो वैज्ञानिक मॉब लिंचिंग का शिकार होते-होते बच गये. किसी तरह भू-वैज्ञानिक जान बचा कर भागने में सफल रहे. थानाध्यक्ष कृपाशंकर साह ने बताया कि भू-वैज्ञानिक रोज एल रोतांग छवि के आवेदन पर 100 अज्ञात लोगों के विरुद्ध एफआइआर दर्ज की गयी है. दोषी ग्रामीणों के विरुद्ध कार्रवाई की जा रही है. जानकारों के अनुसार, दो वर्षों से खनिज संपदा की जांच हो रही है. लेकिन, भू-वैज्ञानिकों ने सर्वे के बार में स्थानीय प्रशासन व प्रतिनिधियों को सूचना नहीं दी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें