Advertisement

rochak khabre

  • Apr 7 2017 12:04PM

एक ऐसा पार्क, जहां बिखरे रहते हैं हीरे

एक ऐसा पार्क, जहां बिखरे रहते हैं हीरे

अमेरिका के अरकांसास स्टेट में हीरे के खादान हैं. पहली नजर में अरकांसास नेशनल पार्क में मौजूद ये खदान किसी खेत की तरह दिखते हैं. 37.5 एकड़ में फैले इस खदान के पास जाएंगे तो यहां यूं ही आपको करोड़ों के हीरे पड़े हुए मिल जाएंगे. सीएनएन की खबर के मुताबिक इसी साल मार्च में एक 14 वर्षीय युवक कालेल लैंडफोर्ड को 7.44 कैरेट को हीरा मिला था. इससे भी ज्यादा हैरत की बात यह है कि इतने बड़े हीरे को पाने के लिए युवक को महज 30 मिनट यानी आधे घंटे की मेहनत करनी पड़ी.

कालेल ने बताया कि वह यहां से गुजर रहा था. तभी उसकी नजर भूरे रंग के एक पत्थर पर पड़ी, लेकिन पास जाकर देखा तो लगा कोई खास चीज है. इनसे पहले अक्टूबर 2016 में डेन फ्रेडरिक और उनकी बेटी ने यहां से  2.03 कैरेट का हीरा ढूंढा था. वहीं जून 2015 में भी यहां घूमने आये एक शख्स को  8.52 कैरेट का हीरा मिला था. अप्रैल 2015 में ही सुसी क्लार्क को यहां शाम को घूमने के दौरान 3.69 कैरेट का हीरा मिला था. इसके अलावा फरवरी 2015 में डीन फिलपुला को 2.01 कैरेट का हीरा मिला था.

इस अनोखे पार्क में हीरा मिलने का सिलसिला सौ साल पूर्व से जारी है. यहां पास में हीरे की खदान पाई गई थी. इस वजह से यहां आस-पास लोगों को हीरे हीरे मिलते रहते हैं. वहीं यहां जिस किसी को हीरा मिल जाता, तो वह उसी का हो जाता है. सरकार कहीं से किसी प्रकार का टैक्स या कोई प्रतिबंध यहां से हीरा मिलने पर नहीं रखी हुई है. कई लोग तो ऐसे हैं जिन्हें यहां बिना ज्यादा मेहनत किये या फिर कुछ ही मिनट में खोजने पर मिल गया है. यही आकर्षण लोगों को यहां इस पार्क तक खींचकर लाता है.


Advertisement

Comments