27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सीनियर सिटीजन को हर जगह मिलती है विशेष सुविधाएं, जानें कहां और कैसे उठाए लाभ

सुबोध कुमार नन्दन वरिष्ठ नागरिक कई फायदों का लाभ उठा सकते हैं, साथ ही अपने बोझ को भी कम कर सकते हैं. ये फायदे राज्य व केंद्र सरकार की ओर से दिये जाते हैं, ताकि सीनियर सिटीजन के कल्‍याण में काम आये. हम सभी के घर में दादा-दादी और मां-बाप होंगे, तो उनके हित और […]

सुबोध कुमार नन्दन
वरिष्ठ नागरिक कई फायदों का लाभ उठा सकते हैं, साथ ही अपने बोझ को भी कम कर सकते हैं. ये फायदे राज्य व केंद्र सरकार की ओर से दिये जाते हैं, ताकि सीनियर सिटीजन के कल्‍याण में काम आये.
हम सभी के घर में दादा-दादी और मां-बाप होंगे, तो उनके हित और लाभ के लिए हर लोगों को इसकी जानकारी रखना जरूरी है. सबको पता होना चाहिए कि सीनियर सिटीजन के लिए क्‍या-क्‍या और कहां-कहां सुविधाएं सरकारी की ओर से दी जा रही हैं.
आयकर में मिलती है छूट
टैक्स कानून सुपर सीनियर सिटीजन जिनकी उम्र 80 साल है और उनकी इनकम 5 लाख से ज्‍यादा है, उन्‍हें भी टैक्‍स देने की जरूरत नहीं है. आयकर अधिनियम 1961 धारा 80 डी के तहत 30,000 रुपये तक के स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम का कर कटौती हो गया है. बीमारियों के लिए कर में छूट गंभीर बीमारियों से ग्रस्त वरिष्ठ नागरिक धारा 80 डीडीबी के तहत 60,000 रुपये तक की कर कटौती का लाभ उठा सकते हैं, वहीं सुपर वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह सीमा 80,000 रुपये हो गयी है.
रेलवे और हवाई यात्रा में डिस्काउंट
सीनियर सिटीजन को यात्रा के दौरान भी कई ऑफर मिलते हैं. हवाई से यात्रा कर रहे किसी सीनियर सिटीजन की उम्र 60 साल से ज्‍यादा है और वह भारत का नागरिक है, तो उसे घरेलू उड़ान के लिए 50 फीसदी का छूट मिलेगा.
हवाई यात्रा में अपने घर के बड़ों का रिजर्वेशन कराने से पहले एक बार डिस्‍काउंट के बारे में जरूर पता कर लें. रेलवे यात्रा में पुरुष जिन्हाेंने 60 साल की उम्र पार कर ली है और महिला जो कि 58 साल की हो गयी हैं, उन्‍हें 40 प्रतिशत और 50 प्रतिशत की छूट दी जाती है. हालांकि ऐसी जानकारी बहुत कम ही सीनियर सिटीजन को है.
बस किराये में भी कटौती
बस यात्रा स्‍टेट गवर्नमेंट द्वारा सीनियर सिटीजन को बस में भी ऑफर के तौर पर डिस्‍काउंट दिया जाता है. कुछ बस सीट उनके लिए पहले से ही रिजर्व रहती हैं. सीनियर सिटीजन को निवेश पर भी ज्‍यादा ब्‍याज मिलता है. वरिष्‍ठ नागरिक बचत योजना के अंतर्गत जो सीनियर सिटीजन 60 साल के हो गये हैं, उन्‍हें 8. फीसदी ब्‍याज दर हर साल मिलेगी. वहीं फिक्‍स डिपोजिट में उन्‍हें 0.5 फीसदी अधिक ब्‍याज दर मिलेगी.
खास योजना
खास योजना के तहत सरकार द्वारा कई कल्‍याणकारी योजनाएं लागू की गई हैं, जिसमें वरिष्‍ठ मेडिक्‍लेम पॉलिसी के अंतर्गत जो सीनियर 60-80 साल के हैं, उन्‍हें 1 लाख का बीमा बीमारी के लिए मिलता है, वहीं 2 लाख गंभीर बीमारी के लिए.
एलआईसी में इनके लिए कई योजनाएं
एलआईसी की वरिष्‍ठ पेंशन भीम योजना 2017 के तहत 10 वर्षों के लिए 8 फीसदी की वापसी की गारंटी दर के आधार पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक निश्चित पेंशन प्रदान करेगी. इस योजना में अधिकतम 7.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है और मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक आधार पर पेंशन प्राप्त कर सकता है.
बीएसएनएल में भी कम लिया जाता है पैसा
सीनियर सिटीजन के लिए टेलीफोन बिल सब्सिडी वाले हैं. बीएसएनएल में 65 से अधिक उम्र वाले वरिष्ठ नागरिक प्राथमिकता पर टेलीफोन के पंजीकरण के लिए पात्र हैं. उनका पंजीकरण शुल्क भी माफ किया जाता है. इसमें 65 से अधिक उम्र वाले वरिष्ठ नागरिकों को इन्‍स्‍टाॅलेशन चार्ज और लैंडलाइन कनेक्‍शन पर मंथली 25 प्रतिशत की छूट मिलती है.
सरकारी अस्पतालों में मिलती है सुविधा
सीनियर सिटीजन को बैंक और अस्‍पतालों में भी कई प्रकार के डिस्‍काउंट दिये जाते हैं. जैसे कि सीनियर सिटीजन के लिए अस्‍पतालों में रजिस्‍ट्रेशन कराने के लिए और जांच कराने के लिए अलग से लाइन रहता है. सीनियर सिटीजन कार्ड बैंकों में भी उनके लिए अलग से लाइन होती है. कई बैंकों में उनके लिए स्‍पेशल अकाउंट होता है, जहां पर उन्‍हें सीनियर सिटीजन का कार्ड और प्रमुखता से सर्विस दी जाती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें