Advertisement

relationship

  • Sep 15 2019 10:32AM
Advertisement

ऐसे अच्छी बनाएं अपनी ऑनलाइन इमेज, बचें अश्लील तस्वीरों और चुटकुलों से

ऐसे अच्छी बनाएं अपनी ऑनलाइन इमेज, बचें अश्लील तस्वीरों और चुटकुलों से

शिखर चंद जैन
सुहासिनी हैरान थी. उसकी बचकानी आदतों ने उसे इतनी अच्छी नौकरी से वंचित कर दिया. उसका इंटरव्यू एकदम मस्त हुआ था. बॉस भी उससे इंप्रेस्ड नजर आ रहे थे. हफ्ते भर में कॉल लेटर आने की बात भी लगभग तय थी, लेकिन जब 15 दिनों तक कोई खबर नहीं आयी, तो उसने कंपनी में संपर्क किया. पता चला कि उस पद पर किसी और को नियुक्त कर लिया गया है. सुहासिनी समझ नहीं पायी कि ऐसा क्यूं हुआ? कुछ दिनों बाद एक परिचित के जरिये  उसे पता लगा कि उस कंपनी के एचआर मैनेजर ने उसे जॉब लेटर भेजने से पहले जब उसके फेसबुक पोस्ट, इंस्टाग्राम अकाउंट और ट्विटर पोस्ट्स को चेक किया था, तो वे उखड़ गये और तुरंत ही उसका जॉब लेटर रद्द करके दूसरे प्रार्थी को दे दिया.

दरअसल सुहासिनी का फेसबुक अकाउंट वाहियात ग्रुप मेंबर्स, नॉन वेज चुटकुलों और अन्य निरर्थक पोस्ट्स से भरा पड़ा था. बॉस को यह अच्छा नहीं लगा. इस तरह सुहासिनी की सारी प्रतिभा और डिग्री धरी की धरी रह गयी, क्योंकि उसकी ऑनलाइन इमेज अच्छी नहीं थी.

सिर्फ चैटिंग तक सीमित नहीं है आपकी सोशल इमेज
सोशल नेटवर्किंग के इस दौर में सोशल साइट्स का प्रयोग महज चैटिंग तक ही सीमित नहीं रह गया है. फेसबुक और ट्विटर ऐसे सार्वजनिक मंच हैं, जहां पर वेब वर्ल्ड के वाशिंदों तक कंपनियां अपनी पहुंच बनाती हैं. जब आप जॉब के लिए अप्लाइ करती हैं, तो उस समय आपकी सोशल इमेज भी चेक की जाती है. अगर आपने इन मंचों के इस्तेमाल के तौर-तरीकों का सही खयाल न रखा जाये, तो यह आपकी छवि के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. आपके जॉब के मौके कम/खत्म हो सकते हैं. इसी कारण सोशल साइट्स का इस्तेमाल करने के लिए सही तौर-तरीकों को जानना और उनका पालन करना बेहद जरूरी है. आजकल लगभग हर कंपनी किसी कर्मचारी को नियुक्त करने से पहले उसकी फेसबुक और टिवटर पोस्ट को पढ़ कर उसके व्यक्तित्व का प्राथमिक विश्लेषण करती हैं.

बचें अश्लील तस्वीरों और चुटकुलों से

अगर आपको तस्वीरें खींचने-खिंचवाने और उन्हें सोशल मीडिया पर पोस्ट करने का शौक है, तो बेशक अपने शौक की पूर्ति करें, लेकिन ये तस्वीरें सुरुचिपूर्ण व सामाजिक संदेश देनेवाली हों, यह ध्यान रखें. इधर-उधर वायरल हो रही या ऊटपटांग वेबसाइट्स से अश्लील तस्वीरें शेयर करना या उन्हें पोस्ट करना आपकी निगेटिव छवि बनायेगा. कोई कंपनी आपकी इस हरकत को देखने के बाद आपके लाख टैलेंटेड होने के बावजूद काम पर नहीं रखेगी क्योंकि आप वहां की कर्मचारियों के लिए अच्छे कलीग नहीं मानी जायेंगी और आपके कारण वहां का माहौल खराब होने का जोखिम रहेगा. कंपनी ऐसा कभी नहीं चाहेगी.

न दिखे रुड एटिट्यूड

आपकी फेसबुक अपडेट्स किसी व्यक्ति, धर्म-संस्थान, संप्रदाय, जाति आदि के अभद्र, अपमानजनक और निगेटिव कमेंट्स वाले न हों, इस बात का ध्यान रखें. इससे आपके संकीर्णवादी और उग्र स्वभाव के होने के संकेत मिलते हैं. साथ ही, आपकी पोस्ट असामाजिक तत्वों की सराहना करनेवाली या किसी गलत संस्थान के विचारों को शेयर करने वाली न हो, इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है. कोई भी कंपनी अपने यहां ऐसा कर्मचारी नियुक्त नहीं करना चाहेगी, जो अक्खड़ मिजाज या झगड़ालू स्वभाव का हो. हर कोई चाहता है कि उसका कर्मचारी मृदुभाषी, सज्जन और ईमानदार हो. याद रखिए, सूचना क्रांति के इस दौर में 'फर्स्ट इंप्रेशन इज द लास्ट इंप्रेशन' वाली कहावत आपकी ऑफलाइन इमेज से पहले आपकी ऑनलाइन इमेज से चरितार्थ होती है. अत: अपनी ऑनलाइन इमेज को भी अपनी ऑफलाइन इमेज की तरह खूबसूरत बनाये रखें.

प्रोफाइल में हो सच्चाई

वेबवर्ल्ड पर अपनी प्रोफाइल में सही जानकारी भरें. बढ़िया प्रभाव डालने के लालच में बढ़ा-चढ़ा कर जानकारियां न डालें. प्रोफाइल पर ऐसी पिक्चर लगाएं, जो आपके काम से मेल खाती हो. वेब वर्ल्ड पर अपनी प्रोफाइल अकाउंट को पूरी तरह प्रोफेशनल ही रखें. ऐसा न हो कि आपके प्रोफेशन से जुड़े पोस्ट्स के नीचे आये और आपके दोस्त हंसी-मजाक की बातें कमेंट्स में डालने लगें. इससे लोगों पर आपका अच्छा प्रभाव नहीं पड़ेगा. अपने प्रोफाइल अकाउंट पर ऐसी सूचनाएं ही पोस्ट करें, जो महत्वपूर्ण हों. जबरन पोस्ट की संख्या बढ़ाने के लिए अगर कुछ भी जानकारी डालते रहेंगे, तो इससे आपकी अपनी ही साख पर गलत असर पड़ेगा.

संजीदा हों दोस्त और पोस्ट

सोशल साइट्स पर मात्र अपनी फ्रेंड लिस्ट में नामों की संख्या बढ़ाने के लिए हर किसी को आमंत्रित न करती रहें. ध्यान रखें कि यह आपका निजी नहीं प्रोफेशनल व सार्वजनिक अकाउंट है, इसलिए इसका प्रयोग वेब गेम्स आदि के निमंत्रण भेजने में न करती रहें. हां, प्रोफेशन से जुड़े सेमिनार्स के आमंत्रण, सूचनाएं आदि शेयर कर सकती हैं. अकाउंट से होने वाले पोस्ट संजीदा हों और फालतू बातों से भरे न हों. सीधे ही वेब वॉल पर पोस्ट टाइप करने के बजाय अलग से वर्ड आदि में इसे टाइप करें. इससे आपको पोस्ट डालने से पहले उसे पढ़ कर उसमें शामिल गलतियों को सुधारने का मौका मिलेगा.

Advertisement

Comments

Advertisement

Other Story

Advertisement