29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जानिये कैसे लड़कों को डेटिंग के लिए पसंद करती हैं लड़कियां

न्यूयॉर्क : एक अध्ययन में दावा किया गया है कि अनाकर्षक पुरषों को लडकियां और उनकी मां डेटिंग के लायक नहीं मानती हैं, भले ही वैसे लोगों में सर्वाधिक वांछनीय गुण हों. अमेरिका में ईस्टर्न कनेक्टिकट स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 15 से 29 साल की 80 महिलाओं और 61 माताओं की जीवनसाथी बनाने के […]

न्यूयॉर्क : एक अध्ययन में दावा किया गया है कि अनाकर्षक पुरषों को लडकियां और उनकी मां डेटिंग के लायक नहीं मानती हैं, भले ही वैसे लोगों में सर्वाधिक वांछनीय गुण हों. अमेरिका में ईस्टर्न कनेक्टिकट स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 15 से 29 साल की 80 महिलाओं और 61 माताओं की जीवनसाथी बनाने के लिये पसंद का आकलन किया. महिलाओं के सामने आकर्षकता के अलग-अलग स्तर वाले तीन-तीन पुरषों की रंगीन तस्वीरें रखी गईं. प्रत्येक तस्वीर की विशेषताओं की तीन प्रोफाइल में से एक के साथ जोडी बनाई गई.

इवॉल्यूशनरी साइकोलॉजिकल साइंस जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार सम्मानजनक प्रोफाइल में विश्वसनीय और ईमानदार जैसे गुण शामिल थे और मित्रवत प्रोफाइल में मित्रवत, भरोसेमंद और परिपक्वता वाले गुण थे. सुंदर प्रोफाइल से आशय ऐसे व्यक्ति से था जो आकर्षक, महत्वाकांक्षी और बुद्धिमान है.
महिलाओं को तस्वीर और गुण के ब्योरे के आधार पर रेटिंग करनी थी कि वह किसी व्यक्ति को कितना आकर्षक मानती हैं. शारीरिक आकर्षकता ने महिलाएं और उनकी मां किसी व्यक्ति को कैसे देखती हैं इसको काफी प्रभावित किया। आकर्षक और मध्यम दर्जे के आकर्षक व्यक्ति को ज्यादा पसंद किया गया. ऐसे व्यक्ति जिनका सर्वाधिक वांछनीय व्यक्तित्व वाला प्रोफाइल था उन्हें ज्यादा अच्छी रेटिंग दी गई. ऐसे लोगों को मध्यम आकर्षक लोगों की तुलना में ज्यादा बेहतर रेटिंग दी गई. अनाकर्षक लोगों में सर्वाधिक डिजायरेबल विशेषताएं होने के बावजूद लडकियों और उनकी माताओं ने उन्हें डेटिंग के लायक नहीं माना.
ईस्टर्न कनेक्टिकट स्टेट यूनिवर्सिटी की मैडलीन फ्यूगेरे ने कहा, हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि महिलाओं और उनकी माताओं की नजर में न्यूनतम स्तर की शारीरिक सुंदरता जरुरी है. यह भी पाया गया कि जब संभावित जीवनसाथी चुनने की बात आती है तो लडकियां अपने माता-पिता की तुलना में ज्यादा चूजी हैं.
माताओं ने सबसे कम आकर्षक व्यक्ति को भी अपनी बेटियों के लिये संभावित वांछनीय पार्टनर के तौर पर रेट किया जबकि लडकियों ने ऐसा नहीं किया. उन्होंने कहा, यह संकेत देता है कि अनाकर्षकता लडकियों को उनकी मां की तुलना में कम स्वीकार्य है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें