29.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

योग दिवस से रांची की बनेगी अंतर्राष्ट्रीय पहचान, बोले मुख्य सचिव डीके तिवारी

रांची : झारखंड के मुख्य सचिव डॉ डीके तिवारी ने कहा है कि रांची में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) के मुख्य कार्यक्रम के आयोजन से शहर को अंतरराष्ट्रीय पहचान मिलेगी. कहा कि रांची में विदेशी मीडिया प्रतिनिधियों के साथ कई अन्य लोग भी जुटेंगे. कार्यक्रम के ग्लोबल प्रसारण के साथ उसमें रांची शहर की […]

रांची : झारखंड के मुख्य सचिव डॉ डीके तिवारी ने कहा है कि रांची में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) के मुख्य कार्यक्रम के आयोजन से शहर को अंतरराष्ट्रीय पहचान मिलेगी. कहा कि रांची में विदेशी मीडिया प्रतिनिधियों के साथ कई अन्य लोग भी जुटेंगे. कार्यक्रम के ग्लोबल प्रसारण के साथ उसमें रांची शहर की खूबियां भी झलकेंगी. इससे भविष्य में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा.

मुख्य सचिव शुक्रवार को झारखंड मंत्रालय में योग दिवस कार्यक्रम को लेकर सभी विभागों, संगठनों और संस्थाओं के साथ तैयारियों में समन्वय बनाने के लिए आहूत बैठक को संबोधित कर रहे थे. मुख्य कार्यक्रम के लिए रांची का चुनाव करने के लिए उन्होंने केंद्र का आभार जताया.

मुख्य सचिव ने पूर्व में देश में योग दिवस के मुख्य कार्यक्रमों का फीड बैक लेते हुए रांची के कार्यक्रम को स्वच्छ बनाने पर बल दिया. निर्देश दिया कि पूरा प्रशासन कार्यक्रम के दौरान स्वच्छता, समय और सुरक्षा को प्राथमिकता दे. तय हुआ कि कार्यक्रम के दौरान पानी के बोतल नहीं बांटे जायेंगे. घड़े का पानी उपलब्ध कराया जायेगा. कार्यक्रम स्थल और उसके बाहर टॉयलेट की संख्या बढ़ाने का भी निर्देश दिया गया.

इतना ही नहीं, योग करने आये प्रतिभागियों को असुविधा नहीं हो, इसके लिए जगह-जगह साइनेज (निर्देश पट्ट) लगाने का भी मुख्य सचिव ने निर्देश दिया. नाश्ता के पैकेट कार्यक्रम की समाप्ति के बाद प्रतिभागियों को दिये जायेंगे. कार्यक्रम की समाप्ति के बाद प्रतिभागियों से अपील की जायेगी कि वे अपना कोई सामान कार्यक्रम स्थल पर छोड़ कर न जायें. सामान छोड़कर जाने से मैदान गंदा होगा.

सुबह 3 से 5 बजे तक इंट्री

कार्यक्रम में भाग लेनेवाले आम लोगों के लिए इंट्री का समय सुबह 3 से 5 बजे तक होगा. लोग समय से पहुंच सकें, इसके लिए जिला प्रशासन को पर्याप्त संख्या में विभिन्न रूट पर बसें चलाने के लिए कहा गया है. वीआइपी प्रतिभागी सुबह 6 बजे तक मैदान में प्रवेश कर सकेंगे. उसके बाद किसी को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी.

बारिश की आशंका को लेकर विशेष तैयारी

कार्यक्रम के समय बारिश की आशंका के मद्देनजर प्रशासन को विशेष व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया. प्रतिभागियों के मोबाइल और जूतों को बारिश से बचाव के लिए प्लास्टिक कवर दिये जायेंगे. प्रतिभागियों को अनावश्यक सामान नहीं लाने का अनुरोध करते हुए बारिश के समय उन्हें अपने स्थान पर बने रहने का सुझाव दिया गया.

बैठक में आयुष मंत्रालय के सचिव राजेश कोटेचा, डीजीपी केएन चौबे, स्वास्थ्य सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी, इनकम टैक्स के चीफ कमिश्नर, झारखंड के एजी, एडीजी, रांची विश्वविद्यालय के कुलपति, योगा संगठनों के प्रतिनिधि, कई विभागों के सचिव और रांची के उपायुक्त और एसएसपी व अन्य मौजूद थे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें