Advertisement

ranchi

  • Jun 19 2019 7:17PM
Advertisement

पीएम मोदी के स्वागत और योग के लिए तैयार है रांची का प्रभात तारा मैदान

पीएम मोदी के स्वागत और योग के लिए तैयार है रांची का प्रभात तारा मैदान

रांची :  योग दिवस के मद्देनजर रांची के प्रभात तारा मैदान में तैयारियां लगभग पूरी कर ली गयी हैं. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज प्रभात तारा मैदान का दौरा किया और जरूरी दिशा निर्देश दिये. उन्‍होंने अधिकारियों से योग दिवस को लेकर की जा रही तैयारियों की बाबत जानकारी ली और संबंधित निर्देश दिए. उनके साथ डीजीपी केएन चौबे, रांची के उपायुक्‍त और अन्‍य वरीय अधिकारी मौजूद थे.  इस दौरान मुख्‍यमंत्री ने कहा कि झारखंड की सवा तीन करोड़ जनता के लिए यह गर्व की बात है कि इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां योग कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.


अगर बारिश हुई तो.. 
अगर योग के दौरान बारिश हो,  तो यह निर्देश दिया गया है कि सभी लोग अपने स्थान पर बारिश में भी योग करेंगे. मोबाइल और जरूरी सामान सुरक्षित रखने के लिए एक बैग दिया जायेगा.  मुख्य सचिव डीके तिवारी ने कहा, हम इसका पूरा ध्यान रख रहे हैं कि आम लोगों की कोई परेशानी ना हो. पीएम मोदी का और आम लोगों का रूट अलग है. यहां शौचालय की व्यवस्था है. मेडिकल की टीम है. हमने कोशिश की है कि पॉलीथिन का इस्तेमाल ना करें.बारिश हो तब भी योग करते रहें प्रधानमंत्री और सारे मंत्री भी बारिश के दौरान योग करते रहेंगे. बारिश के साथ योग का आनंद लें और योग जारी रखें. 
 
कैसी है तैयारी   
कालीन बिछा दिये गये हैं और योग स्थल पर मैट भी बिछा दिया गया गया है. एक के बाद एक कई ब्लॉक बनें हैं जिसमें बड़ी सी स्क्रीन लगी है ताकि लोग स्कीन पर देखकर आसानी से योग कर सकें. .प्रधानमंत्री मोदी मुख्यमंत्री रघुवर दास, मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों हजारों लोग योग सत्र में शामिल होंगे. 
 
सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम 
इस कार्यक्रम में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं. कार्यक्रम में  असामाजिक तत्व कार्यक्रम में व्यवधान न डालें, इसे देखते हुए झारखंड पुलिस की रैपिड एक्शन पुलिस (रैप) तो मौजूद रहेगी ही, रैपिड एक्शन फोर्स (रैफ) होगी. एसपीजी की विशेष टीम पूरी निगरानी करेगी. कार्यक्रम स्थल की पूरी जांच की जा रही है.  हवा से लेकर जमीन तक सुरक्षा बलों की पैनी नजर रखी जायेगी. 
 
क्या है रूट 
रांची एयरपोर्ट से हरमू-बाईपास होते हुए राजभवन तक सड़क के दोनों ओर अवैध पार्किंग नहीं होगी वहीं, रात 10.30 बजे से पीएम का काफिला राजभवन पहुंचने तक इस रूट पर गाड़ियों का प्रवेश नहीं होगा।. 21 जून को प्रात: 6 से 6.30 बजे तक राजभवन से हरमू रोड से होते हुए कार्यक्रम स्थल प्रभात तारा मैदान तक उक्त मार्ग पर वाहन प्रवेश-उपयोग वर्जित होगा. 
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement