32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

फनी के असर से बदला राजधानी का मौसम, दिनभर बूंदाबांदी, शाम में झमाझम, 11 डिग्री नीचे गिरा तापमान

रांची : दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान फनी का असर झारखंड के अन्य जिलों के अलावा राजधानी रांची में दिखा. शुक्रवार सुबह से ही शहर पर घने बादल छाये हुए थे और रुक-रुक कर बूंदाबांदी हो रही थी. शाम ढलते ही शहर के विभिन्न हिस्सों में झमाझम बारिश शुरू हो गयी. साथ […]

रांची : दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान फनी का असर झारखंड के अन्य जिलों के अलावा राजधानी रांची में दिखा. शुक्रवार सुबह से ही शहर पर घने बादल छाये हुए थे और रुक-रुक कर बूंदाबांदी हो रही थी. शाम ढलते ही शहर के विभिन्न हिस्सों में झमाझम बारिश शुरू हो गयी. साथ ही तेज हवाएं भी चलीं. मौसम विभाग के अनुसार राजधानी में 17 मिमी और जमशेदपुर में 50 मिमी बारिश दर्ज की गयी है.

इधर, बारिश की वजह से राजधानी का मौसम सुहाना हो गया. पिछले कुछ दिनों से स्थानीय कारणों से हो रही बारिश के बावजूद गर्मी की स्थिति बनी हुई थी, लेकिन मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को फनी के कारण छाये बादलों और हुई बारिश की वजह से राजधानी का अधिकतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है. शुक्रवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया.

न्यूनतम तापमान भी 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रिकाॅर्ड किया. दो दिन पहले राजधानी का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार हो गया था. मौसम में आये बदलाव से तापमान गिर गया है. चार मई को भी स्थिति इसी तरह रहने की उम्मीद है. छह मई के बाद स्थिति बदल सकती है. अधिकतम तापमान फिर चढ़ सकता है.

टल गया अमित शाह और योगी का कार्यक्रम

रांची. चक्रवाती तूफान फनी के कारण शुक्रवार को बिरसा मुंडा एयर पोर्ट से कई विमान सेवाएं प्रभावित रहीं. वहीं, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का रांची आगमन टल गया. इसके अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का भी आगमन इसी कारण से रद्द हो गया. जानकारी के अनुसार खराब मौसम के कारण रांची से कोलकाता जानेवाली रांची-कोलकाता-रांची व रांची-भुवनेश्वर विमान सेवा रद्द रही.
एयर इंडिया के अलावा एयर एशिया का कोलकाता-रांची-कोलकाता अौर इंडिगो का कोलकाता-रांची-कोलकाता विमान रद्द रहा. इन विमानों के रद्द रहने की सूचना यात्रियों को संदेश व अन्य माध्यमों से दे दी गयी हैै. वहीं, रायपुर विमान को री-शेड्यूल किया गया था. अन्य विमान सेवाएं सामान्य रहीं और सामान्य दिनों की तरह ही लोगों का आना-जाना लगा रहा.
शनिवार को भी कोलकाता व भुवनेश्वर विमान सेवा बाधित रहने की संभावना है. उधर, शुक्रवार को एयरपोर्ट इलाके में रुक-रुक कर हो रही हल्की बारिश व तेज हवा के कारण एयरपोर्ट आने-जाने वाले लोग परेशान रहे. जबकि, बाहर से रांची आ रहे लोगों के लिए मौसम काफी खुशनुमा रहा. उधर एयरपोर्ट टरमिनल को 24 घंटे के लिए खोलकर रखा गया है.
आपातकालीन सूचना के लिए फोन नंबर 0651-2214182 जारी
रांची : चक्रवाती तूफान फनी को लेकर रांची जिला प्रशासन ने एहतियात के तौर पर सुरक्षा के इंतजाम किये हैं. जिला नियंत्रण कक्ष भी तैयार है, जो 24 घंटे कार्य करेगा. आपातकालीन सूचना उपलब्ध कराने के लिए प्रशासन ने फोन नंबर 0651-2214182 जारी किया है.
जिला नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभार में अपर जिला दंडाधिकारी विधि-व्यवस्था रहेंगे. चार मई को सभी स्वीकृत अवकाश रद्द करने की घोषणा कर दी गयी है. अपरिहार्य स्थिति में अवकाश की स्वीकृति उपायुक्त के स्तर से दी जायेगी. विभागवार सभी पदाधिकारियों की जिम्मेवारी भी तय कर दी गयी है.
विद्युतापूर्ति व्यवस्था दुरुस्त रखने का निर्देश
उपायुक्त ने विद्युतापूर्ति अंचल के अधीक्षण अभियंता को बिजली के तार एवं पुल पर विशेष ध्यान देते हुए विद्युतापूर्ति बहाल करना सुनिश्चित करने को कहा है.आपातकालीन स्थिति से निबटने के लिए सारे विभाग के कर्मचारियों को सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है. वहीं, नगर निगम के पदाधिकारियों व कर्मचारियों को भी निर्देश दिया गया है कि रिसोर्सेज या अर्थ मूविंग इक्यूपमेंट जैसे जेसीबी व पेलोडर आदि को तैयार रखें.
विशेष मोबाइल पेट्रोलिंग करने का निर्देश
ट्रैफिक एसपी, रांची को वाहनों की आवाजाही पर नियंत्रण रखते हुए राष्ट्रीय एवं राज्य मार्गों पर विशेष मोबाइल पेट्रोलिंग कराने का निर्देश दिया गया है.जिला परिवहन पदाधिकारी, रांची संजीव कुमार को निर्देश दिया गया है कि वाहन संघों से समन्वय स्थापित करें और उनसे कहें कि भारी वर्षा एवं तेज हवा के समय वाहन ना चलें और सुरक्षित स्थानों पर खड़े किये जाएं.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें