36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

और चल पड़ी लेडीज स्पेशल सिटी बस, मेयर ने दिखायी हरी झंडी

महिलाओं की मांग पर निगम ने की पहल रांची: राजधानी रांची में पहली बार केवल महिलाओं को समर्पित ‘लेडीज स्पेशल सिटी बस सेवा’ गुरुवार से शुरू हो गयी. कचहरी चौक पर आयोजित संक्षिप्त कार्यक्रम में मेयर आशा लकड़ा ने हरी झंडी दिखा कर इस बस सेवा का शुभारंभ किया. फिलहाल कचहरी चौक से राजेंद्र चौक […]

महिलाओं की मांग पर निगम ने की पहल
रांची: राजधानी रांची में पहली बार केवल महिलाओं को समर्पित ‘लेडीज स्पेशल सिटी बस सेवा’ गुरुवार से शुरू हो गयी. कचहरी चौक पर आयोजित संक्षिप्त कार्यक्रम में मेयर आशा लकड़ा ने हरी झंडी दिखा कर इस बस सेवा का शुभारंभ किया.
फिलहाल कचहरी चौक से राजेंद्र चौक के बीच महिलाओं के लिए दो सिटी बसें चलायी जायेंगी. खास बात यह है कि इस बस में कंडक्टर भी महिला ही है. जबकि जल्द ही इस बस में महिला ड्राइवर को तैनात किया जायेगा.
बस सेवा का शुभारंभ करते हुए मेयर ने कहा : कुछ दिनों पहले हमने मेन रोड में नगर निगम द्वारा चलायी जा रही सिटी बस में सफर किया था. उस दौरान बड़ी संख्या में महिलाओं ने लेडीज स्पेशल बस चलाने की मांग की थी. हम महिलाओं की भावनाओं का सम्मान करते हैं, साथ ही उनकी सुरक्षा को लेकर भी संजीदा हैं. यही वजह है कि हमने इस रूट में लेडीज स्पेशल बस चलाने का फैसला किया.
उम्मीद है कि ज्यादा से ज्यादा महिलाएं लेडीज स्पेशल सिटी बस सेवा का लाभ उठायेंगी. जैसे-जैसे यात्रियों की संख्या में इजाफा होगा, हम बसों की संख्या बढ़ाने पर भी विचार करेंगे. मेयर ने बताया कि अब तक अलबर्ट एक्का चौक से राजेंद्र चौक तक चलनेवाली 20 सिटी बसों के रूट का विस्तार करते हुए इसे कचहरी चौक से राजेंद्र चौक कर दिया गया है. जबकि, किराया पूर्व की तरह पांच रुपये ही रखा गया है. दो लेडीज स्पेशल बसों को मिला कर मेन रोड में अब कुल 22 सिटी बसें चलने लगी हैं. बस सेवा के उदघाटन के मौके पर डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय, नगर आयुक्त मनोज कुमार सहित सिटी मैनेजर सौरभ वर्मा, संदीप कुमार आदि उपस्थित थे.
जल्द ही लेडीज स्पेशल बस में तैनात होंगी महिला ड्राइवर
गुरुवार को जिन दो लेडीज स्पेशल बसों का परिचालन हुआ, उनमें कंडक्टर तो महिला थी, लेकिन ड्राइवर पुरुष थे. हालांकि, नगर निगम इस बस में महिला ड्राइवर तैनात करने की तैयारी कर रहा है. इसकेे लिए महिलाओं के दल को सेल्फ हेल्प ग्रुप (एसएचजी) के माध्यम से ड्राइविंग की ट्रेनिंग दी जायेगी. ट्रेनिंग पूरी होने के बाद इनका लाइसेंस आदि बनाने के बाद इन बसों में ड्राइविंग का काम भी महिलाओं को ही सौंप दिया जायेगा.
अब कचहरी से अलबर्ट एक्का चौक तक बैन होगा ई-रिक्शा
लेडीज स्पेशल सिटी बस सेवा के उदघाटन के दौरान निर्णय लिया गया कि चूंकि अब सिटी बसें राजेंद्र चौक से कचहरी चौक तक चलेंगी, इसलिए अलबर्ट एक्का चौक से कचहरी चौक के बीच चलने वाले ई-रिक्शा को भी बैन किया जायेगा. जल्द ही ट्रैफिक को-आॅर्डिनेशन कमेटी के बैठक में इस आशय का प्रस्ताव लाकर ई-रिक्शा को बैन करने संबंधी आदेश जारी किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें