26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विस चुनाव : झारखंड को लेकर दिल्ली के राजनीतिक गलियारे में कयासबाजी तेज, चुनाव के एलान पर टिकीं दलों की निगाहें

अंजनी कुमार सिंह नयी दिल्ली : हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड के विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग तैयारी को अंतिम रूप देने में जुटा है. आयोग ने हरियाणा और महाराष्ट्र की चुनाव तैयारी की समीक्षा पूरी कर ली है और झारखंड में यह प्रक्रिया अभी चल रही है. हरियाणा और महाराष्ट्र में चुनाव की घोषणा […]

अंजनी कुमार सिंह
नयी दिल्ली : हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड के विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग तैयारी को अंतिम रूप देने में जुटा है. आयोग ने हरियाणा और महाराष्ट्र की चुनाव तैयारी की समीक्षा पूरी कर ली है और झारखंड में यह प्रक्रिया अभी चल रही है. हरियाणा और महाराष्ट्र में चुनाव की घोषणा कभी भी हो सकती है. हरियाणा में एक चरण में और महाराष्ट्र में दो चरणों में चुनाव कराये जाने की संभावना है. वहीं, झारखंड को लेकर दिल्ली के राजनीतिक गलियारें में कयासों का दौर तेज है. इसका कारण चुनाव की तारीखों का एलान अब तक न होना बताया जा रहा है.
पिछली बार चुनाव आयोग ने हरियाणा और महाराष्ट्र के लिए जहां 12 सितंबर को ही चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया था, वहीं इस बार अब तक तारीख की घोषणा नहीं होने से यह अनुमान लगाया जा रहा है कि कहीं तीनों राज्यों का चुनाव एक साथ कराने को लेकर चुनाव आयोग घोषणा में देरी तो नहीं कर रहा है? तारीखों की घोषणा को लेकर राजनीतिक दल भी चुनाव आयोग की ओर टकटकी लगाये बैठे हैं.
हालांकि आधिकारिक सूत्र बताते हैं कि किसी भी राज्य की विधानसभा की तय तारीख से छह महीने पहले चुनाव आयोग उस प्रदेश में चुनाव कराने को स्वतंत्र होता है, लेकिन चुनाव को लेकर कुछ तकनीकी पक्ष पर भी चुनाव आयोग गौर करता है.
उस लिहाज से महाराष्ट्र और हरियाणा के लिए सुरक्षा बलों की उपलब्धता, अर्धसैनिक बलों की मांग, आयकर विभाग के अधिकारियों और पर्यवेक्षकों की तैनाती जैसे मुद्दों पर सरकार से रिपोर्ट की मांग की गयी है, वहीं झारखंड के लिए ऐसी कोई मांग चुनाव आयोग ने सरकार से नहीं की है. इससे वहां पर इन दोनों राज्यों के बाद चुनाव की संभावना बनती दिखती है.
हालांकि जरूरत होने पर चुनाव आयोग राज्य सरकार से चुनाव की तैयारी संबंधी रिपोर्ट मांगता है और उस आधार पर फैसला भी ले सकता है. महाराष्ट्र की 288 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल आठ नवंबर और हरियाणा का दो नवंबर को समाप्त हो रहा है. ऐसे में महाराष्ट्र में आठ नवंबर और हरियाणा में दो नवंबर से पहले नयी विधानसभा का गठन होना जरूरी है. झारखंड में विधानसभा का कार्यकाल पांच जनवरी को खत्म हो रहा है.
कई चरणों में हो सकते हैं झारखंड में चुनाव
2014 में महाराष्ट्र व हरियाणा में 12 सितंबर को चुनाव की घोषणा की गयी थी, जबकि झारखंड व जम्मू-कश्मीर में 25 अक्टूबर तथा दिल्ली में 12 जनवरी, 2015 को तारीखों का एलान हुआ था. जम्मू-कश्मीर में 7 चरणों में झारखंड में पांच चरणों में चुनाव हुए थे, जबकि दिल्ली में एक चरण में चुनाव संपन्न हुए थे. झारखंड में नक्सली समस्या को देखते हुए इस बार भी चुनाव कई चरणों में हो सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें