34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

यूपीए खेमे में महागठबंधन को लेकर कवायद तेज, खरमास बाद एक साथ बैठेंगे यूपीए नेता, हेमंत ने 17 को बुलायी बैठक

रांची : यूपीए खेमे में महागठबंधन को लेकर कवायद तेज हो गयी है. महागठबंधन का खाका तैयार करने के लिए यूपीए के नेता एक साथ बैठेंगे. मिली सूचना के मुताबिक इस बार झामुमो ने पहल की है. झामुमो नेता हेमंत सोरेन ने 17 जनवरी को यूपीए नेताओं की बैठक बुलायी है. झाविमो अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी […]

रांची : यूपीए खेमे में महागठबंधन को लेकर कवायद तेज हो गयी है. महागठबंधन का खाका तैयार करने के लिए यूपीए के नेता एक साथ बैठेंगे. मिली सूचना के मुताबिक इस बार झामुमो ने पहल की है. झामुमो नेता हेमंत सोरेन ने 17 जनवरी को यूपीए नेताओं की बैठक बुलायी है. झाविमो अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी और कांग्रेस अध्यक्ष डॉ अजय कुमार से श्री सोरेन ने संपर्क भी साधा है.
श्री सोरेन ने लोकसभा व विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सहमति तैयार करने की बात कही है़ श्री सोरेन ने यूपीए के घटक दलों के नेताओं से कहा कि आपस में बैठ कर मामले को सुलाझाया जाये. इधर, हाल के दिनों में कांग्रेस-झाविमो के नेताओं ने लालू प्रसाद से भी मुलाकात की थी.
यूपीए के संभावित गठबंधन पर श्री प्रसाद ने नेताओं से चर्चा की थी. राजद सुप्रीमो ने बिना देर किये हुए प्रदेश के नेताओं को आपस में बैठक कर गठबंधन का खाका तैयार करने को कहा था. लालू प्रसाद ने साफ कहा था कि प्रदेश में झामुमो इस दिशा में बड़ी पार्टी होने के नाते भूमिका निभाये.
इसके बाद यूपीए खेमा में एक्सरसाइज शुरू हुई है. यूपीए खेमे में छोटे दलों को शामिल करने के लिए झामुमो की ओर से पहल की गयी है. झामुमो की कोशिश है कि बसपा, झापा जैसे छोटे दलों को भी साथ लेकर चला जाये. झामुमो नेता श्री सोरेन तृणमूल कांग्रेस के साथ भी संपर्क में हैं. उनकी नजर बंगाल के कुछ विधानसभा सीटों पर भी है.
प्रदेश में सहमति के बाद आला नेताओं से होगी बात : यूपीए में गठबंधन के स्वरूप को दिल्ली में ही अंतिम रूप दिया जायेगा. प्रदेश में अगर किसी तरह की सहमति बनती है, तो फिर मामला दिल्ली पहुंचेगा. प्रदेश यूपीए के नेता दिल्ली में कांग्रेस के आला नेताओं के साथ बैठेंगे.
यहां स्वरूप को अंतिम रूप दिया जायेगा. कांग्रेस में मामला दिल्ली दरबार में ही सुलझने वाला है. यूपीए के अंदर लोकसभा की कई सीटों पर पेच है. कांग्रेस लोकसभा में सबसे ज्यादा सीटों की दावेदारी कर रही है.
बाबूलाल ने हेमंत से की थी मुलाकात
पिछले दिनों में झाविमो अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी और प्रदीप यादव ने हेमंत सोरेन से उनके आवास पर मुलाकात की थी. झामुमो और झाविमो नेताओं के बीच गठबंधन को लेकर ही चर्चा हुई. झाविमो नेता बाबूलाल मरांडी और झामुमो नेता श्री सोरेन के बीच सहमति बनी कि इस मुद्दे पर दूसरे घटक दलों के साथ बैठक की जाये. इसके बाद श्री सोरेन ने यूपीए घटक दलों की बैठक बुलायी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें