Advertisement

ranchi

  • May 1 2019 9:00AM
Advertisement

तीन को पुरी तट पर टकरायेगा फनी, झारखंड में भी अलर्ट, भारी बारिश की चेतावनी

तीन को पुरी तट पर टकरायेगा फनी, झारखंड में भी अलर्ट, भारी बारिश की चेतावनी
रांची : साइक्लोन फनी तीन मई को ओड़िशा के पुरी  तट पर टकरायेगा. मौसम विभाग ने इससे संबंधित बुलेटिन जारी कर दिया है. यहां इसकी गति 175 से 180 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है. इसको लेकर मौसम विभाग ने झारखंड और आसपास के राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है. झारखंड पर भी इसका असर पड़ेगा. तीन और चार मई को साइक्लोन काफी असरदार होगा. 
 
चार मई की शाम में यह वृहत साइक्लोन में बदल जायेगा. इस दौरान की हवा की गति 90 से 100 किलोमीटर हो सकती है. पांच मई से इसके डीप डिप्रेशन में बदलने का पूर्वानुमान किया गया है. इस दौरान इसकी गति 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है. 
 
झारखंड में इसका असर दो मई से दिखने लगेगा. आकाश में बादल आ जायेंगे. कुछ स्थानों में बारिश भी हो सकती है. तीन मई को सिंहभूम, सरायकेला-खरसांवा आैर जमशेदपुर के इलाके में ज्यादा असर रहेगा. यहां तेज बारिश भी हो सकती है. चार मई को संताल परगना के  जिलों में व्यापक असर होने की उम्मीद है. 
 
तटवर्ती इलाकों को सतर्क रहने का आदेश 
 
मौसम विभाग ने ओड़िशा और बंगाल के तटवर्ती इलाकों को सतर्क रहने का आदेश जारी किया है. इस दौरान मछुआरों को समुद्र में जाने से मना किया गया है. लोगों से भी कम से कम बाहर निकलने को कहा गया है.
 
झारखंड में भी अलर्ट भारी बारिश की चेतावनी 
 
मौसम विभाग ने कहा है कि ओड़िशा में दो मई से ही इसका असर दिखने लगेगा. तीन मई से इस इलाके में भारी बारिश हो सकती है. करीब 20 सेंटीमीटर तक बारिश का अनुमान है. विभाग ने कहा है कि पश्चिम बंगाल  में भी इसका व्यापक असर रहेगा. तीन और चार मई को इसका ज्यादा असर रहेगा. बंगाल की खाड़ी से लगे इलाके में इसका व्यापक असर देखने काे मिलेगा. हालांकि इस दौरान हवा की गति कम हो जायेगी. 
 
झारखंड में फनी का असर होगा. मौसम विभाग की ओर से कोई चेतावनी नहीं दी गयी है. एक-दो दिनों में स्थिति स्पष्ट होगी. तीन मई को झारखंड के पूर्वी जिलों में असर के संकेत हैं. चार को संताल में कुछ ज्यादा असर होगा. पूरे राज्य में बारिश हो सकती है. 
 
एसबी कोटाल, निदेशक, मौसम विभाग रांची
 
‘फनी' के गंभीर तूफान में तब्दील होने की आशंका
200 किमी की रफ्तार से चलेंगी हवाएं, चार राज्यों में अलर्ट
वर्तमान स्थिति : पुरी से 800 किमी दक्षिण है फनी
आगे क्या : शुक्रवार तक  पहुंचेगा ओड़िशा तट
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement