Advertisement

ranchi

  • Feb 12 2019 7:48AM

तीन दिन से आधी रांची को नहीं मिल रहा पानी, आज भी होगी परेशानी

तीन दिन से आधी रांची को नहीं मिल रहा पानी, आज भी होगी परेशानी
रुक्का से बूटी आनेवाली पाइप लाइन को बदलने का चल रहा काम 
 
रांची : पिछले तीन दिनों से आधी रांची को पानी नहीं मिल रहा है. अनुमान है कि करीब 12 लाख लोग पानी की किल्लत झेल रहे हैं. पानी की पाइप लाइन की शिफ्टिंग की वजह से यह समस्या उत्पन्न हुई है. रुक्का प्लांट के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि सोमवार देर रात तक मरम्मत कार्य पूरा हो जायेगा. उसके बाद ही जलापूर्ति सामान्य हो सकेगी. हालांकि, मंगलवार दोपहर से पहले जलापूर्ति सामान्य होने के आसार नहीं दिख रहे हैं.
 
इधर, स्थिति इतनी खराब हो गयी है  कि लोगों को नहाने, कपड़े धोने, खाना बनाने जैसे कार्यों में भी परेशानी हो रही है. सबसे ज्यादा परेशानी रातू रोड, मधुकम, सुखदेव नगर, दुर्गा मंडप रोड, पिस्का मोड़ आदि क्षेत्रों में है. 
 
सोमवार को लोग बाल्टी लेकर चापाकल के पास खड़े दिखे. सार्वजनिक टंकियों और मिनी एचवाइडीटी के पास भी लोगों की लंबी कतार लगी रही. इधर, कोकर, लालपुर, मेन रोड, हिंदपीढ़ी, पीपी कंपाउंड, चुटिया, लोवाडीह, कांटाटोली, दीपाटोली, बरियातू, मोरहाबादी, आदि बड़े इलाकों में पिछले दो दिनों से पानी नहीं आया है. 
 
जिन घरों के पास मोटर की सुविधा नहीं है, वहां स्थित बदतर रही. रेलवे कॉलोनी का पूरा क्षेत्र सप्लाई पानी पर निर्भर करता है. वहां के लोगों को दो दिनों तक पानी के लिए काफी परेशानी उठानी पड़ रही है. इधर, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के अभियंता पानी की अनियमित आपूर्ति से इनकार करते हैं. 
 
फिलहाल, नये पाइप से डोरंडा को की जा रही है 10 एमजीडी पानी की आपूर्ति रुक्का प्लांट से प्रतिदिन कुल 40 एमजीडी पानी की 
सप्लाई होती है. इसमें 30 एमजीडी पानी की सप्लाई पिछले तीन दिनों से रोकी गयी है. नये पाइप से केवल 10 एमजीडी पानी की सप्लाई की जा रही है. यह पानी हटिया लाइन के रास्ते डोरंडा को दिया जा रहा है. बूटी पर निर्भर क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति पूरी तरह से बंद है.  
 
जुमार पुल के पास जोड़ी जा रही है नयी पाइप लाइन रुक्का से बूटी आनेवाले 30 इंच के दो पाइप और 38 इंच के एक पाइप को शिफ्ट कर उसके बदले 1200 एमएम की एक पाइप लाइन लगायी गयी है. फिलहाल, जुमार पुल के पास इस पाइप लाइन को जोड़ने का काम चल रहा है.
इस वजह से पानी की आपूर्ति रोकी गयी है. विभाग के अभियंता का कहना था कि काम सोमवार रात तक पूरा कर लिया जायेगा. उसके बाद आपूर्ति सामान्य हो जायेगी.
 
आज भी होगी आंशिक जलापूर्ति
 
जलापूर्ति की समस्या मंगलवार को भी बनी रहेगी. शहर के ज्यादातर हिस्सों में पानी की नियमित आपूर्ति नहीं हो सकेगी. सोमवार की रात जुमार पुल के पास पाइप लाइन का काम पूरा होने के बाद रुक्का में मोटर शुरू किया जायेगा. रुक्का में मोटर चलने के पांच घंटे बाद बूटी को पानी मिलता है. ऐसे में सुबह बूटी को पानी मिलने की स्थिति में भी दोपहर से पहले जलापूर्ति शुरू नहीं की जा सकेगी. ऐसे में शाम तक कुछ ही स्थानों पर पानी दिया जा सकेगा.
 

Advertisement

Comments

Advertisement