36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मन की बात : ओरमांझी का आरा केरम गांव पीएम मोदी को भाया

प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने जल संरक्षण से चंद्रयान-2 तक की चर्चा की नयी दिल्ली/रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिर अपने मन की बात कार्यक्रम में झारखंड के गांव का नाम लिया. इस बार जल प्रबंधन के लिए उन्होंने रांची के अोरमांझी प्रखंड के आरा व केरम गांव के लोगों की सराहना की. इससे पूर्व […]

प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने जल संरक्षण से चंद्रयान-2 तक की चर्चा की
नयी दिल्ली/रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिर अपने मन की बात कार्यक्रम में झारखंड के गांव का नाम लिया. इस बार जल प्रबंधन के लिए उन्होंने रांची के अोरमांझी प्रखंड के आरा व केरम गांव के लोगों की सराहना की. इससे पूर्व उन्होंने जलसंरक्षण के क्षेत्र में बेहतर काम करनेवाले हजारीबाग की लुपुंग पंचायत के मुखिया दिलीप कुमार रविदास की तारीफ की थी.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल की दूसरी मन की बात रविवार को की. पीएम मोदी ने जल संरक्षण को लेकर जनचेतना पैदा करने की बात कही. सुझाव दिया कि त्योहारों पर लगनेवाले मेलों के जरिये जल संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलायी जाये. इस तरह के मेलों में समाज के हर वर्ग के लोग पहुंचते हैं.
ऐसे में इन मेलों में पानी बचाने का संदेश प्रभावी ढंग से दिया जा सकता है. प्रदर्शनी लगायी जा सकती है. नुक्कड़ नाटक कर सकते हैं. इस तरह उत्सव के साथ जल संरक्षण का संदेश आसानी से आम जनता तक पहुंचेगा. इन दिनों जल संरक्षण को लेकर, देशभर में प्रभावी प्रयास चल रहे हैं.
आम लोगों के साथ मीडिया ने भी जल संरक्षण पर कई रोचक मुहिम शुरू की है. इस तरह सामूहिकता का सामर्थ्य देख कर, मन को बहुत अच्छा लग रहा है. प्रधानमंत्री ने कहा कि सामूहिक प्रयास का शानदार उदाहरण है झारखंड में रांची से थोड़ी दूर ओरमांझी प्रखंड का आरा केरम गांव. यहां के ग्रामीणों ने जल प्रबंधन को लेकर देश केसामने उदाहरण पेश किया. मोदी ने पहली जल नीति तैयार करने के लिए मेघालय सरकार को बधाई भी दी.
पीएम मोदी ने मॉस्को में आयोजित ‘वर्ल्ड चिल्ड्रंस विनर्स गेम्स’ में पदक जीतने वाले भारतीयों को भी बधाई दी, साथ ही चंद्रयान-2 के सफल प्रक्षेपण का जिक्र करते हुए स्कूली छात्रों के लिए क्विज प्रतियोगिता कराने की घोषणा की. इसके विजेता को सात सितंबर को श्रीहरिकोटा में चंद्रयान-2 की लैंडिंग के क्षण का साक्षी बनने का मौका मिलेगा.
श्रमदान से झरने को दी दिशा, आयी खुशहाली
मन की बात में प्रधानमंत्री मोदी ने झारखंड की राजधानी रांची का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि रांची जिले के ओरमांझी प्रखंड के आरा केरम गांव के ग्रामीणों ने जल प्रबंधन को लेकर उदाहरण पेश किया है. यहां के लोगों का हौसला हर किसी के लिए मिसाल है. बताया कि यहां के ग्रामीणों ने श्रम दान कर पहाड़ से बहते झरने को एक निश्चित दिशा देने का काम किया. वह भी पूरी तरह देसी तकनीक से. इससे न केवल मिट्टी का कटाव और फसल की बर्बादी रुकी है, बल्कि खेतों को भी पानी मिल रहा है. ग्रामीणों का यह श्रमदान, अब पूरे गांव के लिए जीवन दान से काम नहीं है.| पेज 16 भी देखें
गांव के लोगों ने पूरे देश में मिसाल पेश की : रघुवर दास
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड में जल संरक्षण जन आंदोलन का रूप ले रहा है. रांची के आरा व केरम गांव के लोगों ने पूरे देश के सामने मिसाल पेश की है. मुख्यमंत्री ने जल संरक्षण के क्षेत्र में झारखंड के प्रयास को राष्ट्रीय पटल पर लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया. मुख्यमंत्री ने पिछले साल इसी गांव को नशामुक्त घोषित किये जाने पर गांव में चौपाल लगाकर बधाई दी थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें