30.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : आज शाम चार बजे से थम जायेगा भोंपू का शोर

रांची : रांची संसदीय सीट के लिए चुनाव प्रचार शनिवार की शाम 4 बजे से थम जायेगा. इसके साथ ही रांची में निषेधाज्ञा लागू हो जायेगी. यह चार मई की शाम चार बजे से सात मई की रात आठ बजे तक लागू रहेगी. इस अवधि में शराब की बिक्री पर भी रोक रहेगी. चार से […]

रांची : रांची संसदीय सीट के लिए चुनाव प्रचार शनिवार की शाम 4 बजे से थम जायेगा. इसके साथ ही रांची में निषेधाज्ञा लागू हो जायेगी. यह चार मई की शाम चार बजे से सात मई की रात आठ बजे तक लागू रहेगी. इस अवधि में शराब की बिक्री पर भी रोक रहेगी. चार से सात मई तक ड्राइ डे घोषित कर दिया गया है. इसका आदेश एसडीओ गरिमा सिंह ने जारी कर दिया है.

साथ ही हथियारों और आग्नेयास्त्रों के साथ चलने पर रोक लगा दी गयी है. आदेश के बाद मतदान केंद्र के 100 मीटर की परिधि में मतदान कर्मियों को छोड़कर पांच या पांच से अधिक लोगों के जमा होने पर रोक रहेगी. शनिवार की शाम चार बजे के बाद से किसी प्रकार का चुनाव प्रचार नहीं किया जा सकता. ध्वनि विस्तारक यंत्रों के इस्तेमाल पर भी रोक रहेगी.
राजनीतिक दलों के झंडा-बैनर नहीं रहेंगे
आदेश के अनुसार शनिवार की शाम चार बजे के बाद मतदान केंद्रों की 100 मीटर की परिधि में राजनीतिक दलों का झंडा, बैनर, पोस्टर और पंपलेट नहीं लगा रहना चाहिए. ऐसा करते पाये जाने पर संबंधित दलों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.
जो मतदाता नहीं, उन्हें क्षेत्र छोड़ने का आदेश : एसडीओ ने कहा है कि निषेधाज्ञा लागू होने के बाद वैसे लोग शहर में नहीं रहेंगे, जिनके नाम संसदीय सीट की मतदाता सूची में नहीं हैं. दूसरे जिलों या राज्यों से आये लोगों को संसदीय सीट से बाहर जाना होगा.
धरना-प्रदर्शन सभा पर रोक : निषेधाज्ञा लागू होने के बाद बिना पूर्व अनुमति के किसी प्रकार की बैठक, धरना और प्रदर्शन सभा करने पर रोक रहेगी. धार्मिक स्थलों को छोड़कर किसी अन्य स्थान पर ध्वनि विस्तारक यंत्रों के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी गयी है.
मोरहाबादी मैदान में जमा 1200 वाहनों से रवाना होंगी पोलिंग पार्टियां
रांची. रांची लोकसभा सीट पर छह मई को मतदान होना है़ इसके लिए तीन मई को वाहन जमा करने का निर्देश दिया गया था. शुक्रवार को लगभग 1200 वाहन मोरहाबादी मैदान में जमा कर लिये गये हैं.
इन वाहनों में 800 बस और मिनी बस हैं. इनमें स्कूल और निजी बसें शामिल हैं. नगर निगम की 60 बसें और 40 सिटी राइड को भी चुनाव कार्य में उपयोग के लिए लिया जा रहा है. इन वाहनों से ही पांच मई को पोलिंग पार्टी को मतदान केंद्र रवाना किया जायेगा.
वहीं, सेक्टर मजिस्ट्रेट के लिए छोटे चार पहिया वाहन लिये गये हैं. इनमें 400 ट्रेकर, बोलेरो, स्कॉर्पियो, सुमो व इनोवा शामिल हैं. वाहन कोषांग के वरीय प्रभारी सह डीटीओ संजीव कुमार ने बताया कि चुनाव में जितने वाहनों की जरूरत है, उनमें से कुछ को रिजर्व रखकर बाकी को छोड़ दिया जायेगा. गौरतलब है कि चुनाव ड्यूटी में लगभग 1000 वाहन लगाये जाने की संभावना है.
वहीं, खूंटी लोकसभा के अंतर्गत आने वाले तमाड़ विधानसभा के लिए भी रांची के मोरहाबादी मैदान से पोलिंग पार्टी रवाना होगी. तमाड़ विधानसभा में 303 बूथ हैं. ऐसे में यहां 150 से अधिक वाहन भेजे जा सकते हैं. तमाड़ विधानसभा के अड़की के 34 बूथों के लिए चार मई को ही पोलिंग पार्टी को रवाना किया जायेगा. जिला परिवहन पदाधिकारी श्री संजीव ने बताया कि पांच मई को मोरहाबादी मैदान से रांची लोकसभा सीट के लिए पोलिंग पार्टी रवाना होगी.
अधिकारियों ने घर-घर जाकर मतदाता पर्ची बांटी
रांची : रांची संसदीय क्षेत्र में 06 मई को मतदान होना है. इसको लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राय महिमापत रे शुक्रवार को मतदाता पर्ची वितरण करने के लिए खुद मतदाताओं के घर पहुंचे. जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने हरमू क्षेत्र में मतदाता पर्ची वितरित करते हुए उनसे छह मई को मतदान करने की अपील की.
उनके अलावा उपविकास आयुक्त दिव्यांशु झा व सदर अनुमंडल पदाधिकारी गरिमा सिंह ने भी मतदाताओं के बीच मतदाता पर्ची बांटा. श्री झा ने निजाम नगर व एसडीओ गरिमा सिंह ने डोरंडा के पारस टोली में मतदाताओं के बीच मतदाता पर्ची बांटते हुए छह मई को मतदान करने की अपील की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें