36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

उप चुनाव : कोलेबिरा में झापा व कांग्रेस पार्टी का रहा है दबदबा, पिछले दो चुनाव से भाजपा दे रही है टक्कर

दोनों पार्टी अब तक तीन-तीन बार जीत चुकी है कोलेबिरा सीट रांची : कोलेबिरा विधानसभा सीट पर झारखंड पार्टी (झापा) व कांग्रेस पार्टी का दबदबा रहा है. पिछले तीन चुनाव से लगातार झापा के एनोस एक्का चुनाव जीत रहे हैं. इस सीट पर कांग्रेस भी तीन बार चुनाव जीत चुकी है. 1977 के बाद से […]

दोनों पार्टी अब तक तीन-तीन बार जीत चुकी है कोलेबिरा सीट
रांची : कोलेबिरा विधानसभा सीट पर झारखंड पार्टी (झापा) व कांग्रेस पार्टी का दबदबा रहा है. पिछले तीन चुनाव से लगातार झापा के एनोस एक्का चुनाव जीत रहे हैं. इस सीट पर कांग्रेस भी तीन बार चुनाव जीत चुकी है. 1977 के बाद से अब तक इस सीट पर न तो भाजपा और न ही झामुमो का उम्मीदवार चुनाव जीत पाया है. ऐसे में लगातार दो बार से टक्कर दे रही भाजपा के लिए यह सीट जीतना एक बार फिर चुनौती होगी.
हालांकि, उप चुनाव में इस बार झामुमो ने अपना प्रत्याशी नहीं खड़ा किया है. झामुमो झापा प्रत्याशी मेनन एक्का को समर्थन कर रहा है. पिछले तीन चुनाव में झारखंड पार्टी के एनोस एक्का ने लगातार जीत दर्ज की है.
2014 में एनोस एक्का ने भाजपा के मनोज नगेसिया व 2009 में भाजपा के ही महेंद्र भगत को हरा कर चुनाव जीता था. 2014 में झामुमो ने भी इस सीट पर लुइस कुजूर को उम्मीदवार बनाया था. झामुमो का उम्मीदवार 17 हजार वोट पाकर तीसरे स्थान पर रहा था. वर्ष 2000 में हुए चुनाव में कांग्रेस के थियोडर किड़ो ने भाजपा के निर्मल बेसरा को पराजित किया था. कांग्रेस के थियोडर किड़ो 1990 में भी चुनाव जीते थे. पारा टीचर की हत्या के मामले में निचली अदालत ने एनोस एक्का को आजीवन कारावास की सजा सुनाये जाने के कारण कोलेबिरा विधायक एनोस एक्का की सदस्यता समाप्त हो गयी थी. कोलेबिरा में 20 दिसंबर को उप चुनाव होना है.
झापा, कांग्रेस व भाजपा में त्रिकोणीय मुकाबला : कोलेबिरा उप चुनाव में झारखंड पार्टी, कांग्रेस व भाजपा में त्रिकोणीय मुकाबला होगा. उप चुनाव में कुल पांच उम्मीदवार मैदान में हैं. कांग्रेस ने विक्सल कोंगाड़ी को चुनाव में उतारा है, इसे झाविमो समर्थन दे रहा है. वहीं झापा ने एनोस एक्का की पत्नी मेनन एक्का को उम्मीदवार बनाया है. झापा को झामुमो समर्थन दे रहा है. उधर, भाजपा ने बसंत सोरेंग को चुनाव मैदान में खड़ा किया है.
मेनन नहीं विक्सल को सपोर्ट करेगी भाकपा : इधर, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) की राज्य कार्यकारिणी की बैठक महेंद्र पाठक की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई. बैठक में कोलेबिरा विधानसभा उप चुनाव तथा पारा शिक्षकों के आंदोलन को लेकर चर्चा हुई. बाद में पार्टी की अोर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि कोलेबिरा विधानसभा की झारखंड पार्टी की प्रत्याशी मेनन एक्का को भाकपा समर्थन नहीं देगी. उनके पति एनोस एक्का पारा शिक्षक की हत्या के आरोप में आजीवन कारावास की सजा काट रहे हैं.
इसी आलोक में यह निर्णय लिया गया है कि पार्टी सांप्रदायिक ताकतों को परास्त करने के लिए कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार विक्सल कोंगाड़ी को समर्थन देगी. पार्टी ने यह भी कहा है कि वह पारा शिक्षकों की मांगों को जायज मानती है. बैठक में राज्य सचिव भुवनेश्वर प्रसाद मेहता, केडी सिंह, पीके पांडेय, राजेंद्र यादव, इंद्रमणि देवी, मंगल सिंह ओहदार, इफ्तेखार महमूद, सुजीत कुमार घोष, रांची जिला के सचिव अजय कुमार सिंह, राज्य परिषद के सदस्य उमेश नजीर उपस्थित थे.
कोलेबिरा विधानसभा सीट पर कब कौन जीता
वर्ष कौन जीता कौन हारा
2014 एनोस एक्का, झापा मनोज नागेसिया,भाजपा
2009 एनोस एक्का,झापा महेंद्र भगत,भाजपा
2005 एनोस एक्का,झापा थियोडर किड़ो,कांग्रेस
2000 थियोडर किड़ो,कांग्रेस निर्मल बेसरा,भाजपा
1990 थियोडर किड़ो,कांग्रेस एनामुल खड़िया,जेकेडी
1985 वीर सिंह मुंडा,निर्दलीय सिल्विया बागे,कांग्रेस
1980 एसके बागे,कांग्रेस विलियम लुगुन,जेएनपी
1977 वीर सिंह मुंडा,जेकेडी विलियम मुंडा,जेएनपी
उप चुनाव में खड़े प्रत्याशी
नाम पार्टी
विक्सल कोंगाड़ी कांग्रेस
बसंत सोरेंग भाजपा
मेनन एक्का झापा
अनिल कंडुलना राष्ट्रीय सेंगल पार्टी
बसंत डुंगडुंग निर्दलीय

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें