27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नामकुम : हर-हर महादेव के जयकारे से गूंजे शिवालय

महाशिवरात्रि पर श्रद्धालुअों ने किया जलाभिषेक, कई जगहों में निकली शिव बारात शिवलोक धाम मारासिल्ली में भक्तों की लंबी कतार नामकुम : महाशिवरात्रि के अवसर पर क्षेत्र के शिवालयों में सुबह से ही शिवभक्तों की भीड़ लगी रही. वहीं राजाउलातु स्थित शिवलोक धाम मारासिल्ली में महारुद्र यज्ञ का भी समापन शुक्रवार को किया गया. यहां […]

महाशिवरात्रि पर श्रद्धालुअों ने किया जलाभिषेक, कई जगहों में निकली शिव बारात
शिवलोक धाम मारासिल्ली में भक्तों की लंबी कतार
नामकुम : महाशिवरात्रि के अवसर पर क्षेत्र के शिवालयों में सुबह से ही शिवभक्तों की भीड़ लगी रही. वहीं राजाउलातु स्थित शिवलोक धाम मारासिल्ली में महारुद्र यज्ञ का भी समापन शुक्रवार को किया गया. यहां सुबह पांच बजे से ही शिवभक्त पूजा के लिए मंदिर पहुंचने लगे थे.
देखते ही देखते यहां शिवभक्तों की लंबी कतार लग गयी. यहां यज्ञ सह मंदिर समिति की तरफ से शिवभक्तों में खीर व खिचड़ी प्रसाद का वितरण किया गया. वहीं रांची से आये कलाकारों ने शिव भजन से लोगों को पूरे दिन झुमाया. इधर, सिदरौल जोड़ा मंदिर में समाज सेवियों द्वारा 301 किलो दूध का खीर व लड्डू प्रसाद के रूप में वितरित किया गया. उधर, अमेठिया नगर में मंदिर समिति के सदस्यों ने शिव बारात निकाली. आयोजन में दयानंद राय, महंत लाल गिरी बाबा, अशोक राय, पीतांबर राय, रुद्रेश्वर राय, मधु राय, सुरेश बैठा, बिजेंद्र राय, शुभम छैल, गंगा लकड़ा, रवींद्र खंडित, देवानंद खंडित, मनोज राय, पवन चौरसिया, बिरेश पाठक सहित अन्य लोगों ने सहयोग किया.
श्रद्धालुअों ने जलाभिषेक किया
मांडर. तिगोईअम्बाटोली टोली स्थित गौरीशंकर मठ के अलावा चुन्द, खुखरासेल व जलेश्वर धाम में श्रद्धालुअों ने जलाभिषेक किया. यहां मेला का भी आयोजन हुआ. गौरी शंकर मठ में अंजुमन इस्लामिया तिगोईअम्बाटोली की ओर से चना, गुड़ का वितरण किया गया. इधर मांडर थाना परिसर में शिव-पार्वती विवाहोत्सव का आयोजन किया गया. जिसमें थाना प्रभारी राणा जंग बहादुर सिंह सहित अन्य शामिल हुए.
महादानी मंिदर में सुबह से ही उमड़ने लगे थे भक्त
बेड़ो : महाशिवरात्रि के अवसर पर महादानी मंदिर में जलाभिषेक के लिए अहले सुबह से ही भीड़ लगी रही. महादानी संत्सग समिति द्वारा 24 घंटे का अखंड हरिकीर्तन का आयोजन किया गया. संध्या में ढोल-नगाड़े व गाजे-बाजे के साथ भगवान शिव की बारात निकाली गयी. महिलाओं ने बारातियों का आरती उतार कर स्वागत किया. रात में शिव-पार्वती का विवाह संपन्न कराया गया. बारातियों सह ग्राम वासियों के लिए भंडारा का आयोजन किया गया. इधर, खुखरागढ़ स्थित मुड़हर बाबा पहाड़ पर पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालुअों की कतार लगी रही. यहां भी 24 घंटे का अखंड हरिकीर्तन किया गया.
लापुंग. प्रखंड में अलग-अलग जगहों से शिव बारात निकाली गयी. मठ मंदिर से मंडा टांड़ तक झांकी के साथ निकली शिव बारात आकर्षण रही. इसमें पूर्व विधायक गंगोत्री कुजूर भी शामिल हुईं. बारात के बाद प्रसाद के रूप में खिचड़ी का वितरण किया गया. रात में भजन-कीर्तन का कार्यक्रम हुआ. वहीं वहीं घघारी धाम में नवाटोली से शिव बारात निकाली गयी. इसके अलावा दोलैंचा व कारूम में कलश यात्रा में शामिल महिलाअों ने नगर भ्रमण किया.
अनगड़ा. महाशिवरात्रि पर बूढ़ा महादेव मंदिर महेशपुर सहित साल्हन, पुराना चतरा, जोन्हा, अमरूद बगान, गोंदलीपोखर, गेतलसूद, हेसल, लुपुंग, मासु, राजाडेरा, सुपा, अनगड़ा, चिलदाग, सिमलिया, लुपुंग, हाहे स्थित मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी. मौके पर शिवालयों में रुद्राभिषेक का कार्यक्रम हुआ. अनगड़ा, जोन्हा, गेतलसूद सहित कई जगहों में शिव बारात निकाली गयी. देर रात तक भजन कीर्तन चलता रहा.
पिस्कानगड़ी. नगड़ी व आसपास इलाके के शिवालयों में पूजा-अर्चना के लिए भीड़ लगी रही. नगड़ी दुर्गा मंदिर परिसर स्थित प्राचीन शिव मंदिर में विशेष पूजा की गयी. इसके अलावा सर्वमंगलकारी शिव मंदिर डोकाटोली, पांडुवेश्वर महादेव रानीचुवां, त्रिमूर्ति मंदिर साहेर, नारो के शांतिकुंज मंदिर, हरही के गंगाधारा मंदिर सहित में दिन भर भीड़ रही. भंडारा में हजारों लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया. संध्या में भजन-कीर्तन का कार्यक्रम हुआ.
एकैशी महादेव में पूजा-अर्चना
बुढ़मू. प्रखंड के शिवालयों में भक्तों की भीड़ उमड़ी. विशेष कर एकैशी महादेव भूर नदी, भवानी शंकर मंदिर, तिरु फॉल, हबरूआ पहाड़ समेत अन्य मंदिरों में सुबह से ही पूजा करने वालों का तांता लगा रहा. एकैशी महादेव में अखंड हरिकीर्तन व बुढ़मू में शिव बारात का आयोजन किया गया. इधर, भांट बोड़ेया में आयोजित पांच दिवसीय शिव परिवार प्राण प्रतिष्ठा समारोह संपन्न हो गया.
इटकी. मकुंदा व हरही स्थित गंगाजल शिवालय में 24 घंटे का अखंड हरिकीर्तन हुआ. यहां मेला भी लगा. अन्य मंदिरों में भी शाम में भजन का कार्यक्रम किया गया. इटकी मुख्य शिव मंदिर, केसरी नया तालाब स्थित महाकालेश्वर मंदिर व नारी के टंगरा महादेव सहित अन्य मंदिरों में महिलाओं की भीड़ रही.
हटिया. हटिया, तुपुदाना, सिंह मोड़ स्थित शिव मंदिरों में जलाभिषेक के लिए अहल सुबह से ही भक्तों की कतार लगी रही. इनमें महिलाओं की संख्या अधिक थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें